Hindi News »Uttar Pradesh »Varanasi» BR Ambedkar's Statue Vandalized In Azamgarh

मेरठ के बाद आजमगढ़ में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, गांव में पुलिस तैनात

मूर्ति तोड़े जाने की घटना के पीछे किन लोगों का हाथ है, अभी ये सामने नहीं आया है।

DainikBhaskar.com | Last Modified - Mar 10, 2018, 02:37 PM IST

  • मेरठ के बाद आजमगढ़ में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, गांव में पुलिस तैनात
    +1और स्लाइड देखें
    आजमगढ़ से पहले यूपी के मेरठ में भी मूर्ति तोड़ने का मामला सामने आया था।

    आजमगढ़.यूपी के आजमगढ़ जिले में मूर्ति तोड़ेने का मामला सामने आया है। यहां डॉ अंबेडकर की मूर्ति को तोड़ा गया है। जानकारी के अनुसार, जिले के कप्तानगंज थाना क्षेत्र के राजापट्टी गांव के पास आंबेडकर की प्रतिमा तोड़ी गई है। लोगों ने खंड़ित मूर्ति को देख पुलिस को सूचना दी है। घटना की सूचना मिलते ही पुलिस मौके पर पहुंच गई है। हालांकि, इस मूर्ति तोड़े जाने की घटना के पीछे किन लोगों का हाथ है, अभी ये सामने नहीं आया है।

    - प्रतिमा तोड़े जाने से ग्रामीणों में काफी आक्रोश है। गांव में भारी संख्या में पुलिस बल को मौके पर तैनात कर दिया गया है।

    मेरठ में भी तोड़ी जा चुकी है मूर्ति

    - बीते मंगलवार देर रात मेरठ के मवाना में ग्राम पंचायत की जमीन पर स्थापित अंबेडकर की मूर्ति को कुछ अराजक तत्वों ने तोड़ दिया था। जिसके चलते वहां तनाव की स्थिति बन गयी थी।
    -दलित समाज के ग्रामीण आक्रोश में हैं और उन्होंने बुधवार को रोड जाम कर दिया था। स्थानीय प्रशासन ने मौके पर पहुंच कर ग्रामीणों को समझाया और नयी मूर्ति स्थापित कराई। तब माहौल शांत हुआ। हालांकि प्रशासन ने वहां फ़ोर्स तैनात कर रखी थी।

    सीएम योगी ने जताई थी नाराजगी

    - मेरठ के मवाना में अंबेडकर की मूर्ति तोड़े जाने से सीएम योगी आदित्यनाथ ने नाराजगी जताई थी। उन्होंने अधिकारियों को निर्देश देते हुए कहा था कि दोषियों पर सख्त से सख्त कार्रवाई की जाये। साथ उन्होंने प्रदेश के सभी डीएम और एसपी को जिले मौजूद महापुरुषों की मूर्तियों की सुरक्षा में सतर्कता बरतने के निर्देश दिए थे।
    - सीएम योगी आदित्यनाथ ने अपने ऑफिसियल ट्विटर से ट्वीट कर प्रदेश के डीएम और एसपी को कहा है कि जिले में शांति भंग करने वाले दोषियों पर सख्त कार्यवाही की जाए।
    - यही नहीं उन्होंने कहा है कि जिले में महापुरुषों की जो मूर्तियां हैं उनकी सुरक्षा में सतर्कता बरती जाए। उन्होंने कहा ऐसी घटनाएं बर्दाश्त नहीं होंगी।

    गृह मंत्रालय ने सभी राज्यों को दिया है आदेश

    - बुधवार को केंद्रीय गृह मंत्रालय ने कहा कि देशभर में मूर्ति तोड़ने की घटनाएं सामने आ रही हैं। प्रधानमंत्री मोदी ने भी इस पर चिंता जताई है। मंत्रालय इस तरह की घटनाओं पर सख्त कार्रवाई करेगा।
    - गृह मंत्रालय ने राज्यों को भी इस तरह की घटनाओं पर जरूरी कदम उठाने के आदेश दिए हैं। ये भी कहा कि जो लोग में इसमें शामिल होंगे, उनसे कानून के तहत सख्ती से निपटा जाएगा।


    त्रिपुरा में तोड़ी गई थी लेनिन की मूर्ति
    - मूर्तियां तोड़े जाने की शुरुआत सबसे पहले त्रिपुरा में लेनिन की मूर्ति से हुई थी। उसके बाद अलग-अलग इलाकों से ऐसी खबरें आने लगी। उसके बाद पेरियार की मूर्ति और कोलकाता में महात्मा गांधी की मूर्ति को नुकसान पहुंचाया गया था।

  • मेरठ के बाद आजमगढ़ में तोड़ी गई आंबेडकर की मूर्ति, गांव में पुलिस तैनात
    +1और स्लाइड देखें
    घटना के बाद पुलिस मौके पर पहुंच गई है।
Topics:
आगे की स्लाइड्स देखने के लिए क्लिक करें
दैनिक भास्कर पर Hindi News पढ़िए और रखिये अपने आप को अप-टू-डेट | अब पाइए Varanasi News in Hindi सबसे पहले दैनिक भास्कर पर | Hindi Samachar अपने मोबाइल पर पढ़ने के लिए डाउनलोड करें Hindi News App, या फिर 2G नेटवर्क के लिए हमारा Dainik Bhaskar Lite App.
Web Title: BR Ambedkar's Statue Vandalized In Azamgarh
(News in Hindi from Dainik Bhaskar)

More From Varanasi

    Trending

    Live Hindi News

    0

    कुछ ख़बरें रच देती हैं इतिहास। ऐसी खबरों को सबसे पहले जानने के लिए
    Allow पर क्लिक करें।

    ×