--Advertisement--

देसी जुगाड़ से बनाया ऐसा डिवाइस, मोबाइल से On-Off होती है घर की बिजली

इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रोशन गुप्ता ने 900 सौ रुपये में एक होम ऑटोमेशन डिवाइस बनाया है।

Danik Bhaskar | Feb 15, 2018, 02:38 PM IST

वाराणसी. यूपी के मऊ जिले के एक छोटे से गांव में रहने वाले 20 साल के इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के स्टूडेंट रोशन गुप्ता ने 900 सौ रुपये में एक होम ऑटोमेशन डिवाइस बनाया है, जिसकी मदद से धरती के किसी कोने में बैठकर अपने घर की बिजली को पूरी तरह से कंट्रोल किया जा सकता है। मोबाइल से घर के इलेक्टॉनिक डिवाइस करें ऑन-ऑफ...

देसी जुगाड़ से बनाए इस डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करके देश-विदेश में कही से भी बैठकर बिना स्विच को हाथ लगाए, मोबाइल के जरिए अपने घर या दूकान की बिजली को कंट्रोल किया जा सकता है। मोबाइल के एक बटन से ही टीवी फ्रिज या अलग–अलग इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ऑन और ऑफ किया जा सकता है। इस डिवाइस को बनाने के बाद से रोशन की जिले भर में वाहवाही हो रही है। रोशन ने DainikBhaskar.com से खास बातचीत में अपने इनोवेटिव आईडिया के बारे में जानकारी शेयर की।

पैसे की कमी के कारण नहीं कर पाया बीटेक

- मऊ के फतेहपुर गांव में रहने वाले 20 साल के रोशन के पिता शिव नारायण गुप्ता इलेक्ट्रॉनिक की शॉप चलाते हैं और मां कौशल्या गुप्ता हाउस वाइफ हैं। रोशन तीन भाई और एक बहन में तीसरे नंबर के हैं।

रोशन बताते हैं- "पिता की फिक्स जॉब नहीं होने के कारण घर की आर्थिक स्थिति कमजोर है। मैं बीटेक करना चाहता था, लेकिन फीस अधिक होने के कारण मैंने बीटेक का सपना छोड़ पॉलीटेक्निक में एडमिशन लिया।"

आगे की स्लाइड्स में जानें रोशन को कैसे आया ये डिवाइस बनाने का आइडिया...

ऐसे आया होम ऑटोमेंशन डिवाइस बनाने का आईडिया

 

- रोशन का कहना है- "मैंने हाईस्कूल में कंप्यूटर प्रोग्रामिंग की पढ़ाई की थी। मैं जब बस्ती के पॉलीटेक्निक कालेज में पढ़ने के लिए आया तब मेरी मुलकात अपने सीनियर्स से हुई।"

 

- "मैंने सीनियर्स को मोबाइल ब्लूटूथ से 50 मीटर रेंज में पावर कंट्रोल करते हुए देखा। मेरे मन में ख्याल आया कि क्यों न कोई ऐसी डिवाइस बनाई जाए, जिससे काफी दूर से घर की बिजली को कंट्रोल किया जा सके।"

 

- "फिर मैंने कंप्यूटर प्रोग्रामिंग के बारे में थोड़ी और स्टडी की। उसके बाद मैंने मार्केट से अपनी जरूरत के हिसाब से सामान खरीदा और होम ऑटोमेशन डिवाइस बनाने में जुट गया।"

 

- उन्होंने बताया- "मैंने तीन दिन की मेहनत के बाद होम ऑटोमेशन डिवाइस को तैयार कर दिया। इस डिवाइस को इंटरनेट से कनेक्ट करके कहीं से भी मोबाइल के बटन से किसी भी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को ऑन-ऑफ किया जा सकता है।"

- रोशन के मुताबिक- इस डिवाइस को तैयार करने के लिए इन चीजों की जरूरत पड़ती है-

 

सामग्री                              कीमत
प्रोग्रामिंग बोर्ड -                   500 रुपए
मोबाइल चार्जर सर्किट -         20 रुपए
रिले -                                  250 रुपए
तार -                                     30 रुपए
इलेक्ट्रिक सॉकेट (4) -            40 रुपए
प्लास्टिक बोर्ड -                      60 रुपए
टोटल-                                 900 रुपए

ऐसे काम करती है ये डिवाइस

 

- रोशन ने बताया- "सबसे पहले एक प्रोग्रामिंग बोर्ड लेते हैं। उसके अंदर एक डिजिटल पिन होता है। उसे स्विच से कनेक्ट कर देते हैं। उसके बाद रिले को सॉकेट से कनेक्ट कर देते हैं।"

 

- "जब ये सब आपस में कनेक्ट हो जाते हैं। तब हम कम्प्यूटर की हेल्प से माइक्रो कंट्रोलर में प्रोग्राम को अपलोड कर देते हैं। प्रोग्राम को अपलोड करते टाइम हमें उसमें आईडी और पासवर्ड भी अपलोड करना होता है।"

 

- "मोबाइल में एक ‘Blynk’ नाम का सॉफ्टवेयर होता है, उसे हम मोबाइल में डाउनलोड कर लेते हैं। जब ये ऐप मोबाइल में डाउनलोड हो जाता है उसके बाद हम उसे क्लिक करके ओपन करने की कोशिश करते है।"

आईडी-पासवर्ड की होती है जरूरत

 

- "ऐप जैसे ही ओपन होता है, वो आईडी और पासवर्ड मांगता है। उसके अंदर हम माइक्रो कंट्रोलर में फीड इमेल आईडी और पासवर्ड को फीड कर देते है।"

 

- "जैसे ही आईडी और पासवर्ड उसके अंदर फीड होता है Blynk ऐप सर्चिंग करने लगता है। उसके 2 से 3 मिनट के अंदर ऑनलाइन का बटन शो करने लगता है और ये डिवाइस हमारे मोबाइल से कनेक्ट हो जाता है।"

 

- "इसके बाद हम धरती के किसी कोने में बैठकर अपने घर और दूकान के अंदर के सभी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस को चाहे तो एक साथ या अलग–अलग ऑन और ऑफ कर सकते हैं।"