वाराणसी / बीएचयू गेट पर छात्राओं ने किया प्रदर्शन, प्रोफेसर पर लगा है अश्लील कमेंट का आरोप



बीएचयू गेट पर प्रदर्शन करती छात्राएं। बीएचयू गेट पर प्रदर्शन करती छात्राएं।
X
बीएचयू गेट पर प्रदर्शन करती छात्राएं।बीएचयू गेट पर प्रदर्शन करती छात्राएं।

  • अक्टूबर 2018 में जूलॉजी विभाग की छात्राओं ने एक प्रोफेसर पर लगाया था आरोप
  • जांच के बाद प्रोफेसर के खिलाफ कार्रवाई नहीं कर रहा बीएचयू प्रशासन

Dainik Bhaskar

Sep 15, 2019, 11:41 AM IST

वाराणसी. बीएचयू में जुलॉजी की छात्राओं पर अश्लील कमेंट करने के आरोप में निलंबित प्रोफेसर एसके चौबे को बर्खास्त करने की मांग करते हुए छात्राएं शनिवार शाम गेट पर धरने पर बैठी हैं। रात भर के बाद रविवार को भी धरना जारी है। नारेबाजी करते हुए छात्राओं ने विश्वविद्यालय प्रशासन पर प्रोफेसर को बचाने का आरोप लगाया। चीफ प्रॉक्टर प्रो. ओपी राय ने छात्राओं को मनाने का प्रयास किया, लेकिन वे कुलपति को बुलाने पर अड़ीं हुई हैं।

 

धरने पर बैठी छात्राओं ने बताया कि पुणे टूर के दौरान प्रोफेसर चौबे ने छात्राओं पर अश्लील कमेंट के साथ अभद्रता भी की। इस मामले में दोषी पाए जाने के बाद भी विश्वविद्यालय प्रशासन उन्हें बचाने का प्रयास कर रहा है, यह समझ से परे हैं। ऐसा तब हो रहा है जब धरना-प्रदर्शन करने के साथ ही लिखित शिकायत की गई थी। 

 

उनका कहना है कि शैक्षणिक टूर का उद्देश्य नंद कानन जूलॉजिकल पार्क में जंतुओं के बारे में अध्ययन कराना था, लेकिन प्रो. चौबे छात्राओं को कोणार्क सूर्य मंदिर ले गए और वहां की प्रतिमाएं दिखाकर अश्लील कमेंट किए।

 

यह है मामला
अक्तूबर 2018 में जूलॉजी विभाग की छात्राओं को शैक्षणिक टूर पर पुणे ले जाया गया था। टूर से आने के बाद छात्राओं ने प्रोफेसर चौबे पर अश्लील कमेंट का आरोप लगाते हुए शिकायत विश्वविद्यालय प्रशासन से थी। इसके बाद उन्हें निलंबित कर दिया गया था और जांच चलने तक बाहर जाने पर रोक लगाई गई थी। जांच समिति गठित कर 25 अक्तूबर 2018 से 30 नवंबर 2018 तक मामले की जांच कराई गई। 

 

कमेटी ने छात्राओं के साथ ही विभागीय शिक्षकों के बयान दर्ज कर रिपोर्ट कुलपति को सौंपी थी। रिपोर्ट में जांच समिति ने छात्राओं के आरोप को सही बताया था। जून 2019 को हुई कार्यपरिषद की बैठक में कमेटी की रिपोर्ट के आधार पर प्रोफेसर को चेतावनी दी गई कि भविष्य में वह इस तरह के किसी भी टूर में नहीं जाएंगे। साथ ही भविष्य में उन्हें किसी तरह का कोई पद नहीं दिया जाएगा। 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना