• Hindi News
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • UP Police News Today: CRPF To Train 100 Uttar Pradesh Policemen For Special Naxal Operation For Chandauli Naugarh Naxalite affected area

चंदौली / स्पेशल नक्सल ऑपरेशन के लिए तैयार हो रहे उप्र पुलिस के 100 सिपाही, प्रशिक्षण दे रहे सीआरपीएफ जवान

जवानों को एंटी नक्सल ऑपरेशन की बारीकियां सिखाते सीएआरपीएफ जवान।
X

  • चंदौली जिले में नौगढ़ इलाका नक्सल प्रभावित, 2004 में यहां पीएसी के 17 जवान हुए थे शहीद
  • पहले बैच में 100 जवान, 45 दिनों की ट्रेनिंग के बाद प्रशिक्षण के लिए आएगा दूसरा बैच

Dainik Bhaskar

Jan 24, 2020, 04:27 PM IST

चंदौली. उत्तर प्रदेश के चंदौली जिले में नक्सल प्रभावित क्षेत्र नौगढ़ में पुलिस ने अपने जवानों को स्पेशल ट्रेनिंग देने की शुरूआत की है। इसके तहत 2019 बैच के 200 जवानों को सीआरपीएफ के जवान एंटी नक्सल ऑपरेशन की बारीकियां सिखा रहे हैं। 16 साल पहले इस इलाके में नक्सलियों ने लैंडमाइंस ब्लास्ट कर पीएसी के एक ट्रक को उड़ा दिया था, जिसमें 17 जवान शहीद हो गए थे। चंदौली के अलावा उत्तर प्रदेश के सोनभद्र व मिर्जापुर जिला भी नक्सल प्रभावित हैं। 

चंदौली जिले का नौगढ़ इलाका उत्तर प्रदेश के सर्वाधिक नक्सल प्रभावित इलाकों में एक है। करीब एक दशक से यहां पुलिस जवानों को नक्सलियों से निपटने के लिए प्रशिक्षण नहीं दिया गया। सीआरपीएफ के जवान ही नक्सलियों पर नजर रखते थे। लेकिन एसपी हेमंत कुटियाल ने अपने महकमे के सिपाहियों को भी स्पेशल ट्रेनिंग देने की शुरूआत कराई है। 45 दिनों तक सीआरपीएफ के जवान सिपाहियों को स्पेशल ट्रेनिंग देंगे, ताकि जरूरत पड़ने पर इस यूनिट का इस्तेमाल एंटी नक्सल ऑपरेशन में किया जा सके। 

नौगढ़ में चलाए जा रहे इस ट्रेनिंग सेंटर में पहले बैच में कुल 100 जवानों को रखा गया है। इसके बाद अगले बैच को शुरू किया जाएगा। पुलिस अधीक्षक हेमंत कुटियाल ने बताया जवानों को नक्सली घटनाओं से निपटने के साथ दंगा और विपरीत परिस्थितियों में कैसे हालत पर काबू पाया जाए, इसकी जानकारी दी जा रही है। ये जवान अभी रंगरूट हैं और इनमें सीखने की ललक भी है। यह प्रशिक्षण इनके ड्यूटी के दौरान काम आएगा और यह अपने कर्तव्य को अच्छी तरह निभा पाएंगे। 


 

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना