--Advertisement--

सौगात / बनारस को मिलेगी मल्टी मॉडल टर्मिनल की सौगात, 12 नवंबर को पीएम मोदी करेंगे उद्घाटन



पीएम मोदी दो राष्ट्रीय राजमार्गों का भी शुभारंभ करेंगे। पीएम मोदी दो राष्ट्रीय राजमार्गों का भी शुभारंभ करेंगे।
X
पीएम मोदी दो राष्ट्रीय राजमार्गों का भी शुभारंभ करेंगे।पीएम मोदी दो राष्ट्रीय राजमार्गों का भी शुभारंभ करेंगे।
  •  केंद्रीय मंत्री नीतिन गडकरी की मौजूदगी में होगा टर्मिनल का उद्घाटन
  •  राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी रहेंगे मौजूद
  • वाराणसी- हलदिया (कोलकाता) के बीच चलेंगे 1500-2000 टन के भारी मालवाहक पोत

Dainik Bhaskar

Nov 09, 2018, 03:45 PM IST

वाराणसी. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12 नवम्बर को अपने संसदीय क्षेत्र को बड़ी सौगात देने जा रहे हैं। इस दिन वह वाराणसी से हलदिया के बीच जलमार्ग शुरू करने के लिए बनारस में बने मल्टी मॉडल टर्मिनल का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर केंद्रीय सड़क एवं जहाज रानी मंत्री नीतिन गडकरी, राज्यपाल राम नाईक और मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी मौजूद रहेंगे। हरहुआ तिराहे पर एक बड़े कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है।

 

बनारस में बने मल्टी मॉडल टर्मिनल को जलमार्ग विकास प्रोजेक्ट के तहत बनाया गया है। इसके शुरू होने के बाद वाराणसी-हलदिया के बीच भारी मालवाहक पोतों के आवागमन का सिलसिला शुरू हो जाएगा। इसको पूरी तरह से पर्यावरण फ्रेंडली बनाया गया है। इसकी लागत 5369.18 करोड़ रुपए है। इसका 50 फीसदी हिस्सा भारत सरकार ने दिया है, जबकि बाकी का 50 फीसदी विश्व बैंक ने दिया है। इसका निमार्ण 33 हेक्टेयर क्षेत्र में किया गया है। वाराणसी से हलदिया के बीच इस तरह के तीन टर्मिनल होंगे। दूसरा साहेबगंज और तीसरा हलदिया में होगा। 

 

इसके अतिरिक्त पीएम मोदी वाराणसी से पूर्वांचल के विभिन्न जिलों के लिए निकलने वाले दो राष्ट्रीय राजमार्गों को भी देश को समर्पित करेंगे। इनकी लम्बाई 34 किलोमीटर होगी जबिक इसे बनाने में 1571.95 करोड़ रुपए की लागत आई है।

Bhaskar Whatsapp
Click to listen..