वाराणसी

--Advertisement--

वाराणसी में सीएम योगी ने की इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत, बोले-तकनीक के जरिए भ्रष्टाचार पर होगा प्रहार

सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार पोस्ट ऑफिस को लेकर कोई भी रणनीति नहीं बना पा रही थी

Danik Bhaskar

Sep 01, 2018, 05:03 PM IST

वाराणसी. यहां सीएम योगी ने विशेश्वरगंज में इंडिया पोस्ट पेमेंट बैंक की शुरुआत की। सीएम योगी ने कहा पोस्ट ऑफिस की भूमिका कभी बहुत महत्वपूर्ण हुआ करती थी पर टेक्नोलॉजी के साथ अपग्रेड न करने के कारण पोस्ट ऑफिस की स्तिथि दयनीय हो गयी थी। अब एक लाख से अधिक डाकघर में बेहतर बदलाव होगा। तकनीक के माध्यम से भ्रष्टाचार पर भी प्रहार होगा।

आमजनमानस तक बेहतर बैंकिंग सेवा पहुंचेगी: सीएम योगी ने कहा कि पिछली सरकार पोस्ट ऑफिस को लेकर कोई भी रणनीति नहीं बना पा रही थी। जिससे वहां के कर्मचारियों की प्रासंगिकता कठघरे में खड़ी थी। उनका मानदेय नही मिल पा रहा था। आज से 3 लाख डाक कर्मचारियों के काम में बदलाव आएगा। सरकार इस कार्य के द्वारा नई शुरुआत कर रही है। पूरे यूपी में भी 17000 पोस्ट ऑफिस बैंक का काम करेंगे और कर्मचारियों के जीवन मे बदलाव आएगा। उन्हें जो नौकरी का भय सताता था ,वो अब नहीं होगा।

किसानों को एक करोड़ रुपए डिजिटल पेमेंट के द्वारा किया: उन्होंने कहा कि सभी जगह बैंक नहीं थे पर अब डाक घर बैंक होंगे। एक साथ 3000 से अधिक केंद्र बैंक से जुड़ने जा रही है। जहां बैंक नहीं होता वहां चिट फंड कंपनी पनपती थी और गरीबों का पैसा वो लेकर भाग जाती थी। अब आपकी पूंजी सुरक्षित रहेगी। हमें नकद लेनदेन की बजाए डिजिटल पेमेंट की तरफ जाना चाहिए। पिछले एक साल में हमनें किसानों को एक करोड़ रुपया डिजिटल पेमेंट के जरिए दिया है।

Click to listen..