वाराणसी / मंत्री ब्रजेश पाठक ने कहा- यूपी में मॉबलिंचिंग को लेकर जल्द लागू होगा कानून



up law minister in varanasi today
X
up law minister in varanasi today

  • हल्की चोट पर 7 साल और गहरी चोट पर 10 साल का प्रावधान
  • मौत होने पर दोषियों को होगी आजीवन कारावास की सजा

Dainik Bhaskar

Jul 13, 2019, 02:06 PM IST

वाराणासी. उत्तरप्रदेश के कानून मंत्री बृजेश पाठक ने मॉबलिंचिंग को लेकर कहा कि उत्तरप्रदेश से संगठित अपराध खत्म हो गया है। अपराधी जेल में हैं या प्रदेश के बाहर हैं। भीड़ द्वारा जो भी घटनाएं की जा रही हैं ,उस पर काम किया जा रहा है। मॉबलिंचिंग पर उत्तरप्रदेश सरकार नया कानून बनाने जा रही है।। इसको लेकर विधि आयोग ने सरकार को रिपोर्ट दे दी है। पाठक शनिवार को काशी विश्वनाथ मंदिर का दर्शन करने पहुंचे थे।

 

इस दौरान उन्होंने कहा कि कानून में भीड़ द्वारा किसी को हल्की पिटाई करने पर 7 साल की सजा, गहरी चोट देने पर दस साल की सजा का प्रावधान किया गया है। अगर मॉब लिंचिंग में किसी की मौत हो जाती है तो दोषी को आजीवन कारावास की सजा का प्रावधान किया गया है। मृत व्यक्ति के परिजनों को 5 लाख मुआवजा दिया जाने का प्रावधान भी बनाया गया है।


बरेली के विधायक की बेटी की शादी के मुद्दे को लेकर उन्होंने कहा- जब विधायक ने स्पष्ट बयान दे दिया तो किसी को बात नहीं करनी चाहिए। दूसरा गायों की रक्षा के लिए सरकार दृण संकल्पित है। 

 

मदरसों की जांच को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि पुलिस की जांच एक सामान्य प्रक्रिया है। जहां भी असमाजिक तत्व के होने की जानकारी होगी, जांच स्वाभाविक है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना