पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

भदोही में मिट्टी के टीले से मिले मुगलकालीन चांदी के सिक्के, कुछ दिन पहले बीएचयू ने की थी खुदाई

2 वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
चांदी के सिक्कों को दिखाते ग्रामीण। - Dainik Bhaskar
चांदी के सिक्कों को दिखाते ग्रामीण।
  • भदोही जिले के जाठी गांव का मामला
  • ग्रामीणों ने अपने पास रखा खुदाई से मिले सिक्के

भदोही. जिले के जाठी गांव में ग्रामीणों को एक मिट्टी के टीले की खुदाई के दौरान तमाम चांदी के सिक्के मिले हैं। तीन दिन पहले इसी स्थान पर बीएचयू के इतिहास एवं पुरातत्व विभाग की टीम ने भी खुदाई की थी। सिक्को की बनावट और लिखावट के आधार पर आशंका जताई जा रही है कि सिक्के 14 वीं शताब्दी के हो सकते हैं। 
 

ये भी पढ़ें

Yeh bhi padhein

 

भदोही जनपद एक समय वाराणसी का ही हिस्सा था। 1994 में वाराणसी से अलग कर नया जिला बनाया गया था। जिले के औराई क्षेत्र में आज भी धरती के नीचे कई रहस्य छिपे हैं, जो तमाम सभ्यताओं की कई चीजों से पर्दा उठा सकते हैं। पुरातत्व विभाग की टीम भी सालों से यहां कई इलाको में खुदाई कर चुकी है। ताजा मामला औराई क्षेत्र के ही जाठी गांव से सामने आया है। जहां ग्रामीणों को मुगलकालीन सिक्के मिले हैं। 

 

ग्रामीणों ने यह भी बताया की सिक्के एक मटकी से मिले हैं और सैकड़ो की संख्या में हैं। ग्रामीणों के मुताबिक उस मटकी में आठ किलो तक के सिक्के हो सकते हैं। जिन्हें गांव वाले अपने पास रखे हैं। मिले सिक्को में उर्दू व फारसी में कुछ लिखा हुआ भी है। जानकारों की माने तो यह सिक्के 14 वीं शताब्दी के हैं। मुगल शासन काल के सिक्के हो सकते हैं। 

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- कहीं इन्वेस्टमेंट करने के लिए समय उत्तम है, लेकिन किसी अनुभवी व्यक्ति का मार्गदर्शन अवश्य लें। धार्मिक तथा आध्यात्मिक गतिविधियों में भी आपका विशेष योगदान रहेगा। किसी नजदीकी संबंधी द्वारा शुभ ...

और पढ़ें