• Hindi News
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • UPTET 2019 Exam | UPTET 2019 Exam Cheating Updates: UP's Varanasi STF arrested Buddham Sharanam Inter College Ghazipur principal, including four

यूपी टीईटी-2019 / प्रयागराज में पर्चा आउट कराने वाले गिरोह का खुलासा, गाजीपुर में नकल कराने के आरोप में प्रिंसपल समेत चार गिरफ्तार

वाराणसी एसटीएफ ने छापा मारकर आरोपियों को पकड़ा। वाराणसी एसटीएफ ने छापा मारकर आरोपियों को पकड़ा।
X
वाराणसी एसटीएफ ने छापा मारकर आरोपियों को पकड़ा।वाराणसी एसटीएफ ने छापा मारकर आरोपियों को पकड़ा।

  • गाजीपुर जिले के बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज का मामला
  • प्रयागराज में कॉलेज प्रबंधक समेत सात लोगों को एसीटीएफ ने दबोचा
  • आज प्रदेश भर में हो रही टीईटी परीक्षा

Dainik Bhaskar

Jan 08, 2020, 05:42 PM IST

गाजीपुर/प्रयागराज. उत्तर प्रदेश के गाजीपुर जिले में वाराणसी एसटीएफ ने छावनी स्थित बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज में टीईटी-2019 की परीक्षा में नकल कराने के आरोप में कालेज के प्रिंसपल समेत चार लोगों को गिरफ्तार किया है। इसके अलावा प्रयागराज में एसटीएफ ने पेपर आउट कराने वाले गिरोह का खुलासा किया है। यहां एसटीएम ने गिरोह के सरगना कॉलेज प्रबंधक समेत सात लोगों को सिविल लाइंस इलाके से पकड़ा है। 

प्रयागराज में सात गिरफ्तार

एसटीएफ को सूचना मिली थी कि, प्रयागराज में एक गिरोह टीईटी की परीक्षा के प्रश्न पत्र आउट करने वाला है। सटीक सुरागसी के बाद टीम ने छापा मारकर सिविल लाइंस इलाके से मुख्य सरगना समेत कॉलेज प्रबंधक, दलाल, सॉल्वर, मोबाइल एवं सिम डीलर कुल सात लोगों को गिरफ्तार किया है। इनके कब्जे से 180 मोबाइल फोन, 220 प्री एक्टीवेटेड सिम, एक ब्लूटूथ स्पीकर डिवाइस, दो कार व 02 मोटरसाइकिल और 4,11000 रूपए नकद बरामद हुए हैं।


गिरफ्तार लोगों में अशोक नगर निवासी संजय उर्फ रमेश उर्फ राकेश सिंह, पंचम लाल आश्रम इंटर कॉलेज के कॉलेज प्रबंधक चंद्रमा सिंह यादव, पेपर आउट कराने वाला दलाल अश्वनी कुमार श्रीवास्तव, कैंडिडेट प्रोवाइडर अमित यादव, मोबाइल एवं सिम प्रोवाइडर राजेन्द्र कुमार यादव, अमरनाथ झा, सॉल्वर विनोद कुमार साह व राजेश मिश्रा शामिल हैं। 

गाजीपुर में कॉलेज प्रिंसपल करा रहा था नकल

वहीं, वाराणसी एसटीएफ ने गाजीपुर में बुद्धम शरणम इंटर कॉलेज के प्रिंसिपल, क्लर्क समेत पांच लोगों को गिरफ्तार किया। इनमें प्रिंसिपल पारस सिंह कुशवाहा, चंद्रभान कुशवाहा, अजीत कुशवाहा, चंद्रपाल कुशवाहा, क्लर्क सियाराम यादव शामिल हैं। आरोप है कि ये सभी प्रश्नपत्रों को मोबाइल फोन से स्कैन कर डेढ़ लाख रूपए में बेचने की योजना बना रहे थे। गिरफ्तार अजीत के मोबाइल फोन में पत्रों के सी और डी सेट के कुल 50 पेज रिकवर किए गए हैं। साथ ही कुछ पत्रों के प्रिंटिंग भी बरामद किए गए हैं। पता चला है कि गिरफ्तार प्रिंसिपल पारस सिंह कुशवाहा वर्ष 2016 में यूपी पालीटेक्निक एंट्रेंस में जेल जा चुका है। गाजीपुर के जिलाधिकारी ओमप्रकाश आर्य का कहना है कि वाराणसी एसटीएफ ने नकल सामग्री से नकल कराते समय चार लोगों को पकड़ा है, मामले में जिसकी भी संलिप्तता रहेगी बख्शा नहीं जाएगा।

आज प्रदेश भर में हुई परीक्षा

प्रदेश भर के जिलों में उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा (यूपीटीईटी)-2019 की आज दो पालियों में परीक्षा हो रही है। प्रथम पाली की परीक्षा सुबह दस बजे से साढ़े 12 बजे तक हुई। दूसरी पाली की परीक्षा ढाई बजे से शुरू हुई है, जो शाम पांच बजे तक होगी। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1986 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1063 केंद्र बनाए गए हैं। प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 1076336 व उच्च प्राथमिक स्तर की परीक्षा के लिए 569174 अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन आवेदन किया है। यह परीक्षा पहले 22 दिसंबर को होनी थी लेकिन, सूबे में नागरिकता संशोधन कानून के विरोध में प्रदेश में आंदोलन-प्रदर्शन के कारण परीक्षा आठ जनवरी को कराई जा रही है।

COMMENT

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना