• Hindi News
  • Local
  • Uttar pradesh
  • Varanasi
  • Varanasi Coronavirus News Updates: Kashi Samjsevi Saurabh Maurya Writes To Prime Minister Narendra Modi, Says Ready To Donte His Body For Novel Coronavirus (COVID 19) Research

कोरोना को रोकना है / काशी के समाजसेवी ने पीएम मोदी को लिखी चिट्ठी; कहा- मेरी देह पर हो अनुसंधान

समाजसेवी सौरभ मौर्या। समाजसेवी सौरभ मौर्या।
X
समाजसेवी सौरभ मौर्या।समाजसेवी सौरभ मौर्या।

  • समाजसेवी सौरभ 2012 से अब तक 46 बार ब्लड डोनेट कर चुके हैं
  • एमबीए पास हैं सौरभ, समाजसेवा के लिए बनाया है एनजीओ

दैनिक भास्कर

Mar 25, 2020, 01:35 PM IST

वाराणसी. काशी के एक समाजसेवी सौरभ मौर्या ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर अपनी शरीर को रिसर्च के लिए उपयोग करने की बात कही है। समाजसेवी ने कहा- अगर मेरे किसी अंग की जरूरत अनुसंधान के लिए पड़े तो मैं तैयार हूं। मेरा शरीर राष्ट्र को समर्पित है। करोड़ों लोगो को बचाने के लिए मेरा शरीर काम आए तो कम है।

अब तक 12 हजार यूनिट ब्लड का कराया इंतजाम
31 वर्षीय सौरभ मौर्या ने हैदराबाद विश्वविद्यालय से एमबीए करने के बाद समाजसेवा में कदम रखा था। 2012 में उन्होंने साधना फाउंडेशन बनाया। सौरभ अपने शरीर को 2018 में बीएचयू के शरीर रचना विभाग और राष्ट्रीय अंग और ऊतक प्रत्यारोपण संगठन-स्वास्थ एवं परिवार कल्याण मंत्रालय को डोनेट कर चुके है। सौरभ बताते हैं कि अब तक वो 46 बार रक्तदान, 43 बार प्लेटलेट डोनेट कर चुके हैं। साथ ही समय समय पर करीब 100 से ज्यादा शिविर लगाकर 12000 से ज्यादा यूनिट रक्त दूसरों से रक्तदान करा चुके हैं। इस संस्था के जरिए 2 घंटे में सम्पूर्ण भारत में किसी भी जरूरतमंद को रक्तदान कर रक्त मुहैया कराया जाता है।


कुछ ऐसे जागी रक्तदान की अलख
सौरभ ने बताया कि 1990 में उनकी दादी को ब्लड कैंसर हुआ था। पिता उदय नारायण मौर्या को उस समय ब्लड के लिए परेशान होना पड़ा था। 2010 में बीएचयू में एक थैलेसीमिया से पीड़ित बच्चे के पिता को रोते देखा तो मुझे अपने पिता की याद आ गई थी। यहीं पर पहली बार ब्लड डोनेट किया था। लेकिन, बच्चे की जान नहीं बची। इसके बाद दोस्तो संग मिलकर संस्था बनाई। 2015 तक घर वाले भी ब्लड डोनेट से मना करते थे। इसी साल पापा बीमार पड़े। तब उन्हें ब्लड की व्यवस्था की। उसके बाद परिवार को रक्तदान का महत्व समझ में आया।

आज का राशिफल

पाएं अपना तीनों तरह का राशिफल, रोजाना