• Home
  • Videos
  • FAKE VIDEO: Allah hu Akbar Chant At Donald Trump Rally

फैक्ट चेक / ट्रम्प की रैली में 'अल्लाह हू अकबर' की आवाज का सच

Oct 19,2019 12:04 PM IST

अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का एक वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। इसमें ट्रम्प मंच पर बोलते हुए नजर आते हैं, तभी कोई अल्लाह हू अकबर बोलता हुआ सुनाई देता है। यह सुनते ही मंच पर सब इधर-उधर हो जाते हैं और सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ट्रंप को सुरक्षा देते नजर आने लगते हैं। वीडियो के साथ कैप्शन में लिखा है- 'अल्लाह हू अकबर नारे का खौफ देखो.. ट्रम्प भाषण दे रहे थे, किसी ने पीछे धीरे से बोला "अल्लाह हू अकबर" उसके बाद क्या हुआ.. आप देखिए'
- दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप को पड़ताल में पता चला कि सोशल मीडिया में वायरल हो रही क्लिप के साथ छेड़छाड़ कर बनाई गई है। इसका सच्चाई से कोई वास्ता नहीं।
- रिवर्स सर्च में हमें वही वीडियो मिल गया, जो सोशल मीडिया में फैलाया जा रहा है। एनबीसी न्यूज ने इस वीडियो को अपलोड किया था। एबीसी न्यूज ने भी इससे जुड़ी खबर लगाई थी और बताया था कि मंच पर एक व्यक्ति ने आने की कोशिश की तो ट्रम्प को सीक्रेट सर्विस एजेंट्स ने घेर लिया।
- फिर हमने ओरिजिनल वीडियो देखा। इसमें कहीं भी अल्लाह हू अकबर की आवाज नहीं सुनाई दी। सीएनएन ने यह पूरा वीडियो अपनी वेबसाइट पर अपलोड किया था। इस वीडियो को सुनने पर भी कहीं अल्लाह हू अकबर सुनाई नहीं देता।
- किसी न्यूज रिपोर्ट में भी इस बात का जिक्र नहीं। न्यूज रिपोर्ट्स के मुताबिक, 32 साल के थॉमस डिमासिमो नाम के व्यक्ति के मंच पर चढ़ने की कोशिश के दौरान सिक्योरिटी एजेंट्स ने ट्रम्प को घेरा था। बाद में इस व्यक्ति को अरेस्ट कर लिया गया था।
- पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया में वायरल इस वीडियो को एडिट करके शेयर किया जा रहा है।