फैक्ट चेक / भारतीय सैनिकों पर पाकिस्तान के हमले का दावा

Nov 08,2019 4:40 PM IST

सोशल मीडिया पर 2 मिनट 17 सेकंड लंबा एक वीडियो वायरल हो रहा है। इसमें दावा किया जा रहा है कि भारतीय सेना द्वारा किए गए सीमा के उल्लंघन के जवाब में पाकिस्तानी सेना ने उस बस को उड़ा दिया, जिसमें भारतीय सैनिक सवार थे। एक यूजर ने इस वीडियो को शेयर करते हुए लिखा कि 'इंडियन फौजी की एलओसी पर पाकिस्तानी हदों मे फायरिंग से एक शहरी शहीद। पाकिस्तान आर्मी की जवाबी कार्रवाई।'
- वीडियो में एक बस पलटी हुई नजर आ रही है, यूनिफॉर्म पहने हुए बहुत से जवान घायल दिख रहे हैं। हालांकि इस वीडियो को ट्वीटर ने नियमों का हवाला देते हुए अपने प्लेटफॉर्म से हटा दिया है।
- सोशल मीडिया का दावा गलत है। यह वीडियो मेघालय में अक्टूबर में हुई बस दुर्घटना का है। ट्वीटर पर ही कई यूजर्स ने यह खुलासा किया कि यह मेघालय में बीएसएफ जवानों के बस की दुर्घटना का वीडियो है।
- यूट्यूब सर्च से हमें 31 अक्टूबर 2019 में अपलोड हुआ वीडियो भी मिल गया। यह वही वीडियो है, जिसे पाकिस्तान के नाम से वायरल किया जा रहा है।
- रिपोर्ट्स के मुताबिक, 30 अक्टूबर 2019 को यह दुर्घटना तब हुई, जब बस रोड से नीचे उतर गई थी। इसमें 21 जवान गंभीर घायल हो गए थे और एक सिविलियन की मौत हो गई थी। यह घटना मेघालय के एक गांव में हुई थी। पड़ताल से स्पष्ट होता है कि सोशल मीडिया का दावा झूठा है। पाकिस्तान आर्मी द्वारा भारतीय जवानों पर कोई हमला नहीं किया गया।