फैक्ट चेक / 31 दिसंबर से 2 हजार रु का नोट बंद होने की खबर

Nov 30,2019 1:25 PM IST

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसमें दावा किया जा रहा है कि 31 दिसंबर 2019 से 2 हजार रुपए के नोट बंद होने जा रहे हैं। यूजर्स लिख रहे हैं कि केंद्रीय बैंक 1 हजार रुपए का नया नोट लॉन्च करने जा रही है। एक यूजर ने ट्वीट करते हुए लिखा कि '31 दिसंबर 2019 के बाद 2 हजार रुपए के नोट नहीं बदले जाएंगे।'इस मैसेज के साथ ही यूजर ने एक न्यूज वेबसाइट की लिंक भी शेयर की है। इंग्लिश न्यूज ट्रेक लाइव द्वारा प्रकाशित खबर की लिंक ट्वीट के साथ शेयर की गई है।
- दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप को पड़ताल के दौरान हमने सबसे पहले न्यूजट्रेकलाइव की रिपोर्ट ही पढ़ी तो पता चला कि उसमें ऐसा कहीं भी नहीं लिखा है कि सरकार 2 हजार रुपए के नोट को बंद करने जा रही है।
- अक्टूबर में प्रकाशित इस खबर में लिखा गया है कि एसबीआई एटीएम से लोग 2 हजार रुपए के नोट नहीं ले सकेंगे, क्योंकि एसबीआई धीरे-धीरे बड़े नोटों को एटीएम मशीन में डालना बंद करेगा। इसकी जगह 500, 100, 200 रुपए के नोट बढ़ाए जाएंगे।
हमने आरबीआई के नोटिफिकेशन सेक्शन को भी चेक किया तो पता चला कि ऐसा कोई भी आदेश जारी नहीं किया गया है।
- 2 हजार रुपए का नोट लीगल टेंडर है और इसके बंद होने को लेकर फैलाई जा रहीं सभी बातें महज अफवाह हैं। कृपया इन पर ध्यान न दें। आरबीआई के नोटिफिकेशन यहां पढ़े जा सकते हैं।
- अक्टूबर में एक आरटीआई के जवाब में यह जानकारी जरूर सामने आई थी कि आरबीआई ने 2 हजार रुपए के नोट की छपाई बंद कर दी है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सरकार ने यह कदम तस्करी और अन्य दूसरी गड़बड़ियों को होने से रोकने के लिए उठाया था।