फैक्ट चेक / पाक मंत्री के कश्मीर के वीडियो शेयर करने का सच

Oct 12,2019 7:33 PM IST

पाकिस्तान के मानवाधिकार मंत्री शिरीन मजारी ने फिर एक पुराना वीडियो कश्मीर के नाम से ट्वीट कर दिया है। 15 सितंबर को पाक मंत्री शिरीन मजारी ने अपने आधिकारिक ट्विटर अकाउंट पर एक वीडियो पोस्ट किया।
- इसमें पुलिस की यूनिफॉर्म पहना एक शख्स मशीन से पेड़ को काटते हुए नजर आ रहा है। जिस पेड़ को काटा जा रहा है, वो देखने में सेब का लग रहा है।
- मजारी ने वीडियो पोस्ट करते हुए लिखा है कि 'भारत अधिकृत सेना आईओजेके में लगे फलों के पेड़ों को भी सहन नहीं कर सकती। शायद मुस्लिम कश्मीरी फलों को खाएं। यह असभ्य मोदी सरकार की फासीवादी घृणा से भरी मानसिकता है'।
- मजारी ने दावा किया है कि जम्मू और कश्मीर से अनुच्छेद-370 के हटने के बाद से भारतीय सेनाएं कश्मीर में सेब के पेड़ों को काट रही हैं।
- जब दैनिक भास्कर मोबाइल ऐप ने इसकी पड़ताल की ताे पता चला कि ये वीडियाे कश्मीर का नहीं, बल्कि हिमाचल प्रदेश का है। इसका क्लू हमें मजारी के ट्वीट पर हुए रिट्वीट से ही मिला। एक यूजर ने लिखा कि ये वीडियो पिछले साल का है और शिमला का है।
- इसके बाद कीवर्ड्स से सर्चिंग करने पर हमें यूट्यूब पर यही वीडियो मिल गया, जो मजारी ने ट्वीट किया था। वीडियो में दिए डिस्क्रिप्शन में साफ लिखा है कि माननीय हिमाचल प्रदेश हाईकोर्ट के आदेश पर वन विभाग अतिक्रमण साफ करने में लगा है।
- सर्चिंग में हमें इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट भी मिली। जिसमें अतिक्रमण हटाने की बात लिखी है। यह मामला स्पेशल इन्वेस्टिगेशन टीम (SIT) के पास था। एसआईटी ने हाईकोर्ट में रिपोर्ट सबमिट करते हुए जानकारी दी थी कि वन विभाग की जमीन पर किए गए 13 कब्जों में से 8 को हटा दिया गया है। सेब के पेड़ गिरा दिए गए हैं। हमारी पूरी पड़ताल से स्पष्ट होता है कि पाकिस्तानी मंत्री का दावा गलत और झूठा है।