पेरिस / सुर्खियों को मजाकिया बनाकर 47 साल से बेच रहा अखबार

Oct 21,2019 7:39 AM IST

लाइफस्टाइल डेस्क. 65 साल के अकबर अली फ्रांस की राजधानी पेरिस की सड़कों पर अखबार बेचने वाले सबसे पुराने हॉकर हैं। वह 47 सालों से ले मोंड नाम का अखबार बेच रहे हैं लेकिन अलग अंदाज में। अली अखबार बेचने के लिए खबरों को झूठा और मजाकिया बनाकर आवाज लगाते हैं। उनके इस अंदाज लोग दीवाने हैं। अली पूरे पेरिस में इस कदर मशहूर हैं कि लोगों को मालूम होता है कि वह कहां मिलेंगे। सड़कों पर साइकिल से अखबार बेचने वाले वह पेरिस के एकमात्र हॉकर हैं। 
पाकिस्तानी मूल के अकबर अली कहते हैं, मैं सातों दिन काम करता हूं और रविवार के दिन भी अखबार बेचता हूं। वह कहते हैं, आमतौर पर मैं लैटिन क्वार्टर या उसके आस-पास अखबार बेचता हूं। पेरिस के लोग मुझे मेरी साइकिल और हेडलाइन बोलने के अंदाज मुझे पहचान लेते हैं। वे लोग मेरे करीब आकर अखबार खरीदते हैं। मैं अब लोगों की रोजमर्रा की जिंदगी का हिस्सा बन गया हूं।

अली बताते हैं कि वे अखबार बेचने के लिए कई बार झूठी हेडलाइन जोर-जोर से बोलते हैं। झूठी खबर सुनकर लोग उनके पास आते हैं। फिर वे उन्हें बताते है कि ऐसा उन्होंने लोगों का ध्यान खींचने के लिए किया था। लेकिन कभी लोगों ने उन्हें इस बात के लिए नहीं टोका। लोगों को अखबार बेचने का उनका ये तरीका पसंद आता है। जब मीडिया में अमेरिका के व्हाइट हाउस में काम करने वाली मोनिका लेविंस्की और अमेरिका के पूर्व राष्ट्रपति क्लिंटन के अफेयर की खबरें उड़ीं तो अली ने अफवाह उड़ा दी कि मोनिका क्लिंटन के जुड़वा बच्चों को जन्म देने वाली हैं।