• Hindi News
  • National
  • Clashes In India China For The First Time In 4 Decades, Trump Fired US Election Most Disputed

कन्ट्रोवर्सी:4 दशक में पहली बार भारत-चीन में झड़पें, गोली चली ट्रम्प ने अमेरिकी चुनाव को सबसे विवादित बना दिया

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक
सर्वोच्च विदाई: गलवान में शहीद कर्नल संतोष को तेलंगाना के सूर्यापेट में विदाई देती पत्नी संतोषी और बेटा। संतोषी दोनों बेटों को सेना में ही भेजेंगी। - Dainik Bhaskar
सर्वोच्च विदाई: गलवान में शहीद कर्नल संतोष को तेलंगाना के सूर्यापेट में विदाई देती पत्नी संतोषी और बेटा। संतोषी दोनों बेटों को सेना में ही भेजेंगी।
  • 2020 में देश-दुनिया में सनक, अविश्वास और तानाशाही सेे पैदा हुए सबसे बड़े विवाद...

कोरोना से दुनियाभर में अलग-अलग वक्त लगे लॉकडाउन ने वातावरण के हवा-पानी को साफ किया। लेकिन वह नस्लवाद, सांप्रदायिकता, सनक से भरे देेशों की विस्तारवादी और तानाशाही सोच की जहरीली हवा साफ नहीं कर पाया। इसके नतीजे कई वैश्विक घटनाओं में दिखे।

चीनी सेना 5 मई से लद्दाख में घुसी है। 15 जून को गलवान में हिंसक झड़प में 20 भारतीय सैनिक शहीद हो गए। घटना के तीन महीने बाद चीन ने अपने सैनिकों के नुकसान की बात मानी, पर उनकी संख्या बताने से मना कर दिया। इससे पहले दोनों देशों के बीच 1975 में हिंसक झड़पें हुई थीं। 29-30 अगस्त की रात में दोनों देशों के बीच झड़पें हुईं। 7 सितंबर की रात 4 दशक में पहली बार दोनों देशों के बीच फायरिंग हुई। 8 दौर की वार्ता के बावजूद दोनों देशों के बीच पीछे हटने की सहमति नहीं बन पाई है। कड़ाके की सर्दी में सीमा पर अभी दोनों सेनाएं सामने हैं। उधर, पाकिस्तान ने जबरिया कब्जे वाले गिलगित-बाल्टिस्तान में 15 नवंबर को चुनाव करा लिए। वहीं, नेपाल ने 13 जून को जारी नए नक्शे में भारतीय क्षेत्रों को अपना बताया।

चीन पर डिजिटल स्ट्राइक: 220 चाइनीज एप्स बैन

सीमा पर चीन से तनाव के बीच केंद्र सरकार ने देश की सुरक्षा और अखंडता को खतरा बताते हुए कुल 220 चाइनीज एप बैन कर दिए। इनमें पबजी, कैम स्कैनर, शेयर इट और वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म टिक-टॉक जैसे चर्चित एप शामिल हैं।

बॉलीवुड में ड्रग कनेक्शन पर 20 गिरफ्तारी; सीएए के विरोध में 101 दिन चला धरना, कृषि कानून के विरोध में 30 दिन से प्रदर्शन जारी

बॉलीवुड : सुशांत सिंह के सुसाइड के बाद बॉलीवुड अशांत, कंगना का ऑफिस टूटा

14 जून को सुशांत सिंह राजपूत ने सुसाइड किया। मौत की जांच इंडस्ट्री में नेपोटिज्म और ड्रग्स तक जा पहुंची। कंगना ने महाराष्ट्र की तुलना पीओके से की तो बीएमसी ने उनका ऑफिस तोड़ दिया।

सीएए : इस कानून के विरोध में दिल्ली के शाहीन बाग में 101 दिन तक धरना चला

सीएए के खिलाफ शाहीन बाग में 24 मार्च तक 101 दिन धरना चला। सरकार ने 10 जनवरी को कानून लागू किया था। इसमें अफगानिस्तान, बांग्लादेश और पाक से आए हिंदू, सिख, बौद्ध, जैन, पारसी व ईसाई के लिए नागरिकता नियम को आसान किया गया है।

कृषि कानून : विरोध में हरियाणा और पंजाब के किसान 30 दिन से धरने पर

सरकार ने 20 सितंबर को 3 नए कृषि कानूनों को मंजूरी दी। इन कानूनों के विरोध में पंजाब और हरियाणा के हजारों किसान दिल्ली की सीमा पर 25 नवंबर से धरने पर बैठे हुए हैं। किसानों की मांग है कि सरकार इन तीनों कानूनों को वापस ले।

विकास दुबे : यूपी पुलिस के 8 सिपाहियों को मारने वाले गैंगस्टर का एनकाउंटर

10 जुलाई को पुलिस ने एनकाउंटर में कानपुर (यूपी) के गैंगस्टर विकास दुबे को मार गिराया। विकास और उसके गुर्गों ने 3 जुलाई को 8 पुलिसवालों को मार दिया था। इसके बाद पुलिस मुठभेड़ में विकास के कई साथी मारे गए। विकास दुबे के साथ साथ पुलिस भी सांठ-गांठ के चलते विवादों में घिरी रही।

अमेरिकी चुनाव : ट्रम्प ने वोटों की गिनती रोकी; कोर्ट गए, पर जनता ने विदा कर लिया

राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प पोस्ट से भेजे गए वोट को अवैध बताकर लोगों के मन में संदेह पैदा करते रहे। उन्होंने इन वोटों की गिनती रोकने की भी कोशिश की। कोर्ट भी गए। अंततः उन्हें हार माननी पड़ी। इस रवैये ने इसे अमेरिका का सबसे विवादित चुनाव बना दिया। ​​​​​​​

चर्च मस्जिद बनी : फ्रांसीसी राष्ट्रपति मैक्रों ने कहा- इस्लाम ‘रिलीजन ऑफ क्राइसिस’

तुर्की ने 10 जुलाई को 1,500 साल पुराने चर्च हागिया सोफिया को मस्जिद में बदल दिया। यह 1934 में म्यूजियम बना था। इधर, 29 अक्टूबर को फ्रांस में 3 लोगों की हत्या के बाद राष्ट्रपति मैक्रों ने इस्लाम को ‘रिलीजन ऑफ क्राइसिस’ बताया।​​​​​​​

खबरें और भी हैं...