पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Happylife
  • Happy New Year Celebration Photo 2021 Update | Thailand New Zealand Sydney Berlin Dubai Scotland Celebrates New Year; New Year Party Latest News

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बिंदास करेंगे 2021 का स्वागत:न्यूजीलैंड बिना बंदिश मनाएगा जश्न, थाइलैंड में भीड़ को बांटा जाएगा और घर से देखना होगा टाइम्स स्क्वायर का नजारा

2 महीने पहलेलेखक: अंकित गुप्ता
  • कॉपी लिंक
  • मुश्किल: सिडनी में प्री-बुकिंग वालों को ही रेस्तरां में मिलेगी एंट्री, ज्यादातर प्रोग्राम होंगे लाइव
  • महामारी: लंदन की गलियां सजेंगी जरूर, लेकिन वहां जश्न मनाने के लिए लोग नहीं होंगे

नए साल का जश्न, यानी जमीं पर थिरकते पैर और आसमां में होती आतिशबाजी। 2021 के स्वागत में दुनिया के ज्यादातर हिस्सों में ऐसा ही जश्न होगा, मगर कोरोना के चलते कुछ एहतियात के साथ। अब पैर थिरकाते समय देखना होगा कि आसपास कितने लोग हैं। मास्क लगा है या नहीं। इतना ही नहीं, कोविड ट्रैकिंग ऐप पर नजर रखनी होगी कि सेलिब्रेशन का माहौल कितना सुरक्षित है।

ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड जैसे देशों में न्यू इयर सेलिब्रेशन पर किसी तरह की बंदिश नहीं है। वहीं, कई देशों में अलग-अलग तरह की पाबंदियां रहेंगी। कुछ देशों में सेलिब्रेशन तो होगा, मगर लोग उसमें ऑनलाइन ही शामिल हो सकेंगे।

तो आइये जानते हैं कि दुनिया के अहम शहरों में 2021 के स्वागत में कैसे-कैसे जश्न होंगे और 2020 के मुकाबले यह कितने अलग होंगे...

थाईलैंड: भीड़ को जोन में बांटकर होगा सेलिब्रेशन, कोविड ट्रैकिंग ऐप जरूरी

बैंकॉक के सेंट्रल वर्ल्ड में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है।
बैंकॉक के सेंट्रल वर्ल्ड में लोगों की भीड़ बढ़ने लगी है।
  • महामारी के बीच नए साल के सेलिब्रेशन के लिए थाइलैंड ने प्लान तैयार किया है। इससे सेलिब्रेशन होगा, लेकिन संक्रमण के कम खतरे के साथ। प्लान के मुताबिक, भीड़ को टुकड़ों में बांटकर अलग-अलग जोन में डायवर्ट किया जाएगा। सेलिब्रेशन में शामिल होने वाले लोगों के पास कोविड-19 ट्रैकर ऐप होना जरूरी है, ताकि आसपास संक्रमण होने पर अलर्ट हो सकें।
  • थाइलैंड के ज्यादातर शहरों में जश्न मनाया जाएगा, लेकिन पटाया में न्यू इयर सेलिब्रेशन को कैंसिल कर दिया गया है। बैंकॉक का शॉपिंग कॉम्प्लेक्स सेंट्रल वर्ल्ड रोशनी से जगमगा उठा है। यहां नए साल में काफी भीड़ होती है। इस साल भी यहां लोग पहुंच रहे हैं। यह दुनिया का 11वां सबसे बड़ा शॉपिंग मॉल है।
  • म्यूजिक कॉन्सर्ट टला, घरेलू पर्यटकों को 40% तक छूट: बैंकॉक में 15 जनवरी को होने वाला म्यूजिक कॉन्सर्ट रद्द कर दिया गया है। यहां की अर्थव्यवस्था पर्यटन पर निर्भर है, लेकिन इंटरनेशनल टूरिस्ट नहीं पहुंच रहे हैं। इसलिए थाईलैंड सरकार देशी पर्यटकों को आकर्षित करने के लिए होटल और हवाई यात्रा में 40% तक छूट दे रही है।

न्यूजीलैंड: बिना किसी पाबंदी के 5 मिनट की आतिशबाजी से होगा सेलिब्रेशन का आगाज

यह तस्वीर ऑकलैंड के हार्बर ब्रिज के किनारे बने स्काय टॉवर की है, जहां 31 दिसंबर की रात आतिशबाजी होगी। - फाइल फोटो
यह तस्वीर ऑकलैंड के हार्बर ब्रिज के किनारे बने स्काय टॉवर की है, जहां 31 दिसंबर की रात आतिशबाजी होगी। - फाइल फोटो
  • न्यूजीलैंड उन देशों में शामिल है, जहां नया साल सबसे पहले दस्तक देता है। भारत में जब शाम के तकरीबन 4:30 बज रहे होंगे, तब न्यूजीलैंड की घड़ी रात के 12 बजा रही होगी। नए साल का सबसे पहला बड़ा ईवेंट न्यूजीलैंड के ऑकलैंड में मनाया जाएगा। यहां के हार्बर ब्रिज पर 5 मिनट की आतिशबाजी के साथ नए साल का स्वागत होगा।
  • ऑकलैंड दुनिया का पहला बड़ा शहर, जहां पाबंदी नहीं: न्यूजीलैंड का ऑकलैंड दुनिया का ऐसा इकलौता बड़ा शहर है, जहां नए साल की शुरुआत बिना किसी पाबंदी के हो रही है। इसके पीछे की वजह है, यहां का मैनेजमेंट। कोरोना को काबू करने में न्यूजीलैंड की सरकार और प्रशासन का बेहतरीन मैनेजमेंट और जनता की जागरूकता ने यहां महामारी के बढ़ते आंकड़े को कंट्रोल कर लिया।

स्कॉटलैंड: यहां वर्चुअल सेलिब्रेशन में शामिल होंगे सेलिब्रिटी, ताकि लोग अकेला न महसूस करें

स्कॉटलैंड के एडिनबरा में घर बैठे लोग ड्रोन शो को एंजॉय कर सकेंगे। फाइल फोटो
स्कॉटलैंड के एडिनबरा में घर बैठे लोग ड्रोन शो को एंजॉय कर सकेंगे। फाइल फोटो
  • स्कॉटलैंड के एडिनबरा में भले ही नए साल के जश्न पर पाबंदी है, लेकिन इसका विकल्प तैयार है। लोगों के मनोरंजन के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम्स की तैयारी कर ली गई है। 28 दिसंबर से इसका लाइव टेलीकास्ट शुरू किया जा चुका है। इसके अलावा यहां ड्रोन शो ऑर्गेनाइज किए जाएंगे, जिसका लाइव टेलिकास्ट किया जाएगा।
  • ये सेलेब बढ़ाएंगे रौनक: न्यू इयर की शाम को खुशनुमा बनाने के लिए ऑनलाइन प्रोग्राम्स में एक्टर डेविड टेनेंट, स्लोबन रेडमंड, लॉर्न मैकफायडेन समेत कई स्कॉटिश सेलिब्रिटी मौजूद रहेंगे ताकि लोग अपने घरों में भी अकेला महसूस न करें।

इंग्लैंड: लंदन सजेगा तो जरूर, लेकिन चीयर करने के लिए इवेंट में लोग नहीं होंगे

लंदन में न्यू इयर पर होने वाली आतिशबाजी देखने के लिए हर साल 1 लाख लोग पहुंचते हैं लेकिन इस साल इसका लाइव टेलीकास्ट देखना होगा। फाइल फोटो
लंदन में न्यू इयर पर होने वाली आतिशबाजी देखने के लिए हर साल 1 लाख लोग पहुंचते हैं लेकिन इस साल इसका लाइव टेलीकास्ट देखना होगा। फाइल फोटो
  • पिछले दो दशकों से टेम्स नदी के किनारे लंदन की गलियों में होने वाली अजीबो-गरीब पार्टियां इस बार नहीं होंगी। लंदन के मेयर सादिक खान ने न्यू इयर इवेंट को रद्द कर दिया है। हालांकि, लंदन को हर साल की तरह इस साल भी भव्य तरीके से सजाया जाएगा। सजावट और आतिशबाजी का लाइव टेलीकास्ट होगा ताकि दुनिया इसे टीवी पर देख सके।
  • 1 लाख लोग आतिशबाजी देखने पहुंचते थे: टेम्स नदी के किनारे होने वाली आतिशबाजी देखने के लिए यहां हर साल 1 एक लाख लोग पहुंचते थे। इस इवेंट को लेकर लोगों की दीवानगी का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है, इसके लिए टिकट लगता था। 2019 में इस इवेंट के लिए करीब 22 करोड़ रुपए खर्च किए गए थे।

अमेरिका: टाइम्स स्क्वायर पर नए साल का काउंटडाउन होगा, लेकिन वर्चुअली ही देख सकेंगे

इस साल टाइम्स स्कवायर के ऊपर 2021 का 7 फुट का न्यूमेरल्स रखा जाएगा।
इस साल टाइम्स स्कवायर के ऊपर 2021 का 7 फुट का न्यूमेरल्स रखा जाएगा।
  • 24 घंटे रोशनी से जगमगाने के लिए मशहूर न्यूयॉर्क के टाइम्स स्क्वायर पर 31 दिसंबर की रात भीड़ नहीं दिखेगी। 31 दिसंबर की शाम ढलते ही न्यूयॉर्क की पुलिस टाइम्स स्क्वायर पर आम लोगों को जाने से रोक देगी। हालांकि, लोग वर्चुअली न्यू इयर का काउंटडाउन और बॉल ड्रॉप देख सकेंगे। इस साल टाइम्स स्क्वायर के ऊपर 7 फुट का न्यूमेरल्स रखा जाएगा।
  • खास तरह के डोम से टाइम्स स्क्वायर का भव्य नजारा देख सकेंगे: टाइम्स स्क्वायर का पेनोरोमिक व्यू दिखाने के लिए अमेरिकी कम्पनी एयर बीएनबी ने खास तरह का डोम तैयार किया है। यहां स्क्रीन पर टाइम्स स्क्वायर का भव्य नजारा लाइव देखा जा सकता है। डोम में एक बेड और कम्बल होगा। जहां लेटकर लोग यह नजारा देख सकेंगे। इसके लिए 1500 रुपए चुकाने होंगे।

सिडनी: न्यू इयर पर प्री-बुकिंग वाले टूरिस्ट्स को ही मिलेगी रेस्टोरेंट्स में एंट्री

सिडनी के हार्बर ब्रिज पर होने वाली आतिशबाजी और सैन्य प्रदर्शन में लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी। इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। फाइल फोटो
सिडनी के हार्बर ब्रिज पर होने वाली आतिशबाजी और सैन्य प्रदर्शन में लोगों को एंट्री नहीं दी जाएगी। इसका लाइव टेलीकास्ट किया जाएगा। फाइल फोटो
  • दुनियाभर में न्यू इयर के ज्यादातर प्रोग्राम रात में सेलिब्रेट होते हैं, लेकिन ऑस्ट्रेलियाई लोगों के सेलिब्रेशन का अंदाज थोड़ा अलग है। 31 दिसंबर की दोपहर से सिडनी के हार्बर ब्रिज पर फेरी रेस, म्यूजिकल इवेंट्स और सैन्य प्रदर्शनों के प्रोग्राम न्यू ईयर का हिस्सा होते हैं। इस साल ये सभी प्रोग्राम कैंसिल कर दिए गए हैं। हार्बर ब्रिज पर नए साल वाले दिन उन लोगों को प्रवेश दिया जाएगा, जिनके पास पहले से रेस्टोरेंट की बुकिंग है।
  • प्रदूषण घटाने के लिए इस साल आतिशबाजी कम होगी: कोरोना की सोशल डिस्टेंसिंग और बुशफायर के प्रदूषण को देखते हुए इस साल आतिशबाजी भी कम की जाएगी। सैन्य प्रदर्शन से जुड़े कार्यक्रम में भी लाइव ऑडियंस नहीं होगी, लोग वर्चुअली इसे देख सकेंगे।
  • सिडनी प्रशासन ने घोषणा की है कि अगर कोरोना के मामलों में ज्यादा बढ़ोतरी होती है, तो सभी इवेंट रद्द भी किए जा सकते हैं। हालांकि, उत्तरी हिस्से में कोरोना के मामले बढ़ रहे हैं। यहां के डॉक्टर्स नए साल के सेलिब्रेशन को रोकने की मांग कर रहे हैं, फिर भी सरकार ने जश्न की तैयारियों पर रोक नहीं लगाई है।

ताइवान: यहां पाबंदी नहीं, न्यू इयर पर ट्रांसपोर्ट में डिस्काउंट मिलेगा, स्पेशल बस और ट्रेन चलेंगी

ताइवान की राजधानी ताइपे में होने वाले न्यू इयर के इवेंट्स में एंट्री के लिए मास्क जरूरी है। - फाइल फोटो
ताइवान की राजधानी ताइपे में होने वाले न्यू इयर के इवेंट्स में एंट्री के लिए मास्क जरूरी है। - फाइल फोटो
  • ताइवान में अप्रैल से नवंबर तक कोरोना का एक भी लोकल केस सामने नहीं आया, लेकिन दिसंबर में एक मामला सामने आया। इसके बावजूद यहां पार्टी नहीं रुकेगी। न्यू इयर के सेलिब्रेशन में ताइवान सरकार ने कोई पाबंदी नहीं लगाई है। सैलानियों को आकर्षित करने के लिए पब्लिक ट्रांसपोर्ट में कई तरह के डिस्काउंट की घोषणा की गई है। न्यू ईयर पार्टी में एंट्री के लिए चेक पॉइंट्स तय किए गए हैं। मास्क लगाने और बॉडी टेम्प्रेचर चेक कराने के बाद ही एंट्री मिलेगी।
  • कॉन्सर्ट के लिए स्पेशल बसें और ट्रेन चलेंगी: मशहूर ताइवानी पॉप सिंगर दीवा न्यू ईयर ईवनिंग पर अपने होम टाउन में एक फ्री कॉन्सर्ट करेंगी। विशेष रूप से इस कॉन्सर्ट के लिए एक्स्ट्रा बसें भी चलाई जाएंगी। ताइवान का रेलवे एडमिनिस्ट्रेशन न्यू इयर की शाम को 3 स्पेशल ट्रेनें भी चलाएगा।

दुबई: प्राइवेट पार्टी और गैदरिंग पर रोक, कॉन्सर्ट के लिए लेनी होगी मंजूरी

  • दुबई में 2021 का सेलिब्रेशन फीका रहेगा। कॉन्सर्ट के लिए भी स्थानीय प्रशासन से अनुमति लेनी होगी। नेशनल इमरजेंसी क्राइसिस एंड डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी के प्रवक्ता डॉ. सैफी ने सोशल मीडिया पर इसकी जानकारी दी। कहा कि प्राइवेट पार्टीज और गैदरिंग पर पूरी तरह से प्रतिबंध रहेगा।
  • यहां का सबसे बड़ा अट्रैक्शन बुर्ज खलीफा है। इस बार यहां की आतिशबाजी देखने के लिए ऐप से प्री-बुकिंग करनी होगी। बुकिंग के बाद भी सोशल डिस्टेंसिंग बरकरार रखनी होगी और मास्क पहनना जरूरी होगा।
खबरें और भी हैं...

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां पूर्णतः अनुकूल है। सम्मानजनक स्थितियां बनेंगी। विद्यार्थियों को कैरियर संबंधी किसी समस्या का समाधान मिलने से उत्साह में वृद्धि होगी। आप अपनी किसी कमजोरी पर भी विजय हासिल...

और पढ़ें