कलर डाइट:नवरात्रि में 9 रंग के फूड आपको रखेंगे फिट और हेल्दी

15 दिन पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक

नवरात्रि में नौ रंगों का विशेष महत्व होता है। महिलाएं नौ दिन अलग-अलग रंग के कपड़े पहनकर मां दुर्गा की उपासना करती हैं। लोग पूरी श्रद्धा से व्रत करते हैं, लेकिन ऐसा करते समय अक्सर अपने स्वास्थ्य के प्रति लापरवाही कर जाते हैं। कई लोग इसे वजन घटाने का सही समय मानते हैं, कई लोगों का इस दौरान वजन बढ़ भी जाता है। ऐसा इसलिए होता है, क्योंकि लोग नवरात्रि में अपना डाइट प्लान सही तरीके से फ़ॉलो नहीं करते।

क्लिनिकल डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट कंचन पटवर्धन ने बताया कि नवरात्रि के व्रत में भी रंगों का विशेष महत्व होता है। नवरात्रि में यदि नौ रंग की डाइट फॉलो की जाए, तो आप फिट और हेल्दी रह सकते हैं। कंचन पटवर्धन ने नवरात्रि में नौ रंग की डाइट को फॉलो करने के फायदे भी बताए है। आइए, जानते हैं कि व्रत में किस रंग की डाइट से हमें क्या लाभ मिलता है। व्रत में हरा रंग यानी खीरा, नाशपती, हरे अंगूर, हरे सेब खाने से शरीर में विटामिन ए, बी-कॉम्पलेक्स, विटामिन सी और कैल्शियम की कमी पूरी होती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है और दांत व हड्डियां मजबूत होती हैं। लाल सेब, स्ट्रॉबेरी, तरबूज, चेरी, अनार आदि के सेवन से शरीर में एनर्जी का स्तर बढ़ता है और याददाश्त भी बढ़ती है। पीले रंग के फल जैसे नींबू, अनन्नास खाने से रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, विटामिन सी की कमी पूरी होती है। ऑरेंज कलर के फल जैसे पपीता, संतरा आदि खाने से त्वचा स्वस्थ व जवां बनी रहती है, फेफड़े मजबूत बनते हैं और विटामिन सी की पूर्ति होती है। दूध, दही खाने से कैल्शियम और विटामिन डी की कमी नहीं होती, हड्डियां मजबूत बनती हैं और याददाश्त बढ़ती है। ब्लैक बेरी, ब्लू बेरी, जामुन, करौंदा, आलू बुखारा, पर्पल अंगूर जैसे ब्लू और पर्पल रंग के फल खाने से स्किन जवां बनी रहती है, हार्ट मजबूत रहता है और कैंसर से बचाव होता है। चीकू खाने से तनाव कम होता है, इंस्टेंट एनर्जी मिलती है, आंखों की रोशनी बढ़ती है, हड्डियां मजबूत होती हैं। गुलाबी फल के नाम से मशहूर ड्रैगन फ्रूट त्वचा को जवां बनाए रखता है, झुर्रियों से बचाता है, ब्लड प्लेटलेट्स कम होने पर डॉक्टर ये फल खाने की सलाह देते हैं।

आप भी नवरात्रि में आलू, साबूदाना जैसे रेगुलर फूड की बजाय डाइट में 9 रंगों को शामिल करें। डाइटिशियन कंचन पटवर्धन ने बताया कि नवरात्रि में 9 रंग के ये फूड आपको हेल्दी और फिट रखेंगे। नवरात्रि में अपनी डाइट में सामा चावल, दूध, दही, सेब, चेरी, स्ट्रोबेरी, केला, नींबू, संतरा, खीरा, धनिया, हरी मिर्च, आलूबुखारा, मलबेरीज जैसी कलरफुल चीजों को शामिल करके नौ रंगों को शामिल करें।

खबरें और भी हैं...