पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

कोलेस्ट्रॉल करें कंट्रोल:अपनी डाइट में शामिल करें ये खाद्य पदार्थ, दिल को मिलेगी बड़ी राहत

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आजकल की भागदौड़ भरी जिंदगी में हम अपने शरीर का ध्यान नहीं रख पाते। उसे वो सभी पोषण तत्व नहीं दे पाते जो उसे मिलना चाहिए। खासकर फास्ट फूड का कॉन्सेप्ट जब से शुरू हुआ है तब से लोग अपनी डाइट को लेकर ज्यादा लापरवाह हो गए हैं। फास्ट फूड ज्यादा खाने की वजह से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल बढ़ जाता है। और ये दिल से जुड़ी गंभीर बीमारियों को जन्म देता है। दरअसल व्यक्ति के दिल में पाया जाने वाला एलडीएल यानी लो डेंसिटी लिपोप्रोटीन एक ऐसा चिपचिपा पदार्थ है, जिसकी अधिकता के कारण दिल से जुड़ी बीमारियों का खतरा रहता है, लेकिन यदि हम अपनी दिनचर्या में बदलाव करें और सही डाइट लें तो इस बीमारी से छुटकारा पाना मुश्किल नहीं है। तो आज हम आपको बताते हैं कि कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रखने के लिए अपनी डाइट में क्या कुछ बदलाव करना होंगे।

ओट्स
शुरुआत सुबह के नाश्ते से ही करते हैं। नाश्ते में सुबह हमें ओट्स खाना चाहिए। छह हफ्ते तक सुबह नाश्ते में प्रतिदिन ओट्स का दलिया लेने से एलडीएल को 5.3% तक घटा सकते हैं।

अंकुरित दाले
दिन के खाने (लंच) में कम से कम आधा कप बीन्स जैसे राजमा, चने, मूंग, सोयाबीन और उड़द को आप सूप, सलाद या सब्जी किसी भी रूप में ले सकते हैं। अंकुरित दालों का रोजाना सेवन कोलेस्ट्रॉल को घटाता है।

हरी सब्जियां
हरी सब्जियां तो वैसे भी स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक होती हैं। पत्तेदार सब्जियों में विटामिन ए, बी, सी के साथ आयरन और कैल्शियम भी पाया जाता है जो सभी पोषक तत्व शरीर को सेहतमंद बनाने के साथ-साथ रक्त संचार दुरुस्त करते हैं। इससे दिल अच्छे से अपना काम करता है।

जैतून का तेल (ऑलिव ऑइल)
जैतून के तेल में पका हुआ खाना कोलेस्ट्रॉल के मरीजों के लिए सबसे फायदेमंद होता है, क्योंकि इसमें बना खाना हल्का और पाचक होता है। ऑलिव ऑइल में मोनो अनसैचुरेटेड फैटी एसिड पर्याप्त मात्रा में होते हैं जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में मदद करते हैं।

लहसुन
लहसुन का सेवन रोज करने से रक्तचाप, रक्त संचार और ब्लड शुगर स्तर सामान्य रहता है। लहसुन इसके अलावा बेेेड कोलेस्ट्रॉल को घटाने में भी उपयोगी है।

रेड वाइन
जो लोग वाइन पीते हैं उन्हें हफ्ते में 2 बार थोड़ी सी रेड ग्रेप वाइन पीना चाहिए। इससे कोलेस्ट्रॉल को कम करने मे मदद मिलती है।

साल्मन फिश
यदि आप नॉनवेज खाते हैं तो कोलेस्ट्रॉल को कंट्रोल करने के लिए आप साल्मन फिश भी खा सकते हैं। साल्मन फिश शरीर को एनर्जी और विटामिन-डी देती है। इसके अलावा इस फिश में स्वस्थ फैटी एसिड और अमीनो एसिड भरपूर मात्रा में होते हैं, जो कोलेस्ट्रॉल को कम करने में उपयोगी है।

ड्राई फ्रूट्स
ड्राई फ्रूट्स का सेवन शरीर के लिए सबसे अच्छा होता है। यदि आप हर रोज मुट्ठी भर सूखे मेवे खाएं तो इससे कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल में रहेगा। सूखे मेवे में प्रोटीन फाइबर और विटामिन-ई भरपूर मात्रा में होते हैं। साथ ही इसमें स्वस्थ फैटी एसिड भी पाया जाता है, जो केमिकल्स में प्रोसेस नहीं होता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी असरदार है।

ग्रीन टी
ग्रीन टी भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में काफी मददगार साबित होती है। इसमें कॉफी की तुलना में कैफीन की मात्रा काफी कम पाई जाती है। इससे शरीर भी चुस्त-दुरुस्त रहता है। रोज ग्रीन टी पीने से शरीर की प्रतिरोधक क्षमता बढ़ती है, जिससे कोलेस्ट्रॉल को कम करना आसान हो जाता है।

डार्क चॉकलेट
डार्क चॉकलेट में पाए जाने वाले एंटीऑक्सीडेंट्स से रक्त नलिकाएं मजबूत बनती हैं। जिससे दिल का दौरा पड़ने की आशंका कम होती है। ये भी कोलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें