दूध में डालकर पिएं ये ड्राई फ्रूट्स:वजन से लेकर शुगर कंट्रोल, हड्डियां होंगी मजबूत, एनीमिया से बचाव, दिल रहेगा दुरुस्त

2 महीने पहलेलेखक: मरजिया जाफर
  • कॉपी लिंक

कई लोगों को दूध का टेस्ट अच्छा नहीं लगता इसलिए वे दूध पीने से बचते हैं। ऐसे में दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डाला जाए, तो इसका स्वाद और न्यूट्रिशन दोनों बढ़ जाते हैं। इस दूध को पीने से हड्डियां मजबूत बनती हैं, इम्यूनिटी और खून बढ़ता है। दूध में ड्राई फ्रूट्स डालकर पीने से शरीर को होने वाले फायदे के बारे में बता रही हैं डाइटीशियन अन्नू अग्रवाल।

मुनक्का मैजिक

न्यूट्रिशन से भरपूर मुनक्के में विटामिन ए, बीटा कैरोटीन, कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम अच्छी मात्रा में होता है। इसके अलावा मुनक्का में आयरन, फाइबर भी पाया जाता है। मुनक्का में एंटीऑक्सीडेंट और एंटी बैक्टीरियल गुण भी होते हैं। ये सभी तत्व सेहत के लिए जरूरी हैं।

अंजीर है अमेजिंग

अंजीर को फल और ड्राई फ्रूट्स दोनों तरह से खाया जाता है। अंजीर में कैल्शियम, आयरन, मैग्नीशियम, पोटैशियम, जिंक, कॉपर जैसे न्यूट्रिशन पाए जाते हैं। इसके अलावा इसमें विटामिन ए, विटामिन बी और विटामिन सी भी होता है। अंजीर प्रोटीन और फाइबर का भी अच्छा सोर्स है।

बेस्ट है बादाम

बादाम सेहत के लिए बहुत फायदेमंद है। बादाम प्रोटीन, विटामिन ई और फाइबर का एक बेहतरीन सोर्स है। इसके अलावा बादाम में ओमेगा 3 फैटी एसिड, पोटेशियम, आयरन, मैग्नीशियम और कैल्शियम भी भरपूर मात्रा में होता है।

न्यूट्रिशन से भरपूर दूध और ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स और मिनरल्स आसानी से ऑब्जर्व हो जाते हैं ।
न्यूट्रिशन से भरपूर दूध और ड्राई फ्रूट्स में विटामिन्स और मिनरल्स आसानी से ऑब्जर्व हो जाते हैं ।

काजू की क्वालिटी

काजू दिमाग के लिए फायदेमंद है। विटामिन, प्रोटीन, आयरन, मैग्नीशियम, जिंक आदि पौष्टिक तत्वों से भरपूर काजू से शरीर में खून की कमी पूरी होती है।

पिस्ता है पावरफुल

विटामिन ई, बी, फास्फोरस, प्रोटीन, मैग्नीशियम से भरपूर पिस्ता ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाने में मदद करता है। इससे ब्लड क्लॉटिंग की संभावना कम होती है। 5-7 पिस्ता खाने से दिल से जुड़ी बीमारियां भी दूर रहती हैं।

किशमिश का करिश्मा

प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए किशमिश बहुत फायदेमंद है। यह शरीर में आयरन की कमी को दूर करता है, जिससे खून की कमी नहीं होती। इससे पेट संबंधी समस्याएं भी दूर रहती हैं। किशमिश को दूध में डालकर भी पी सकते हैं।

अखरोट के अनोखे गुण

याददाश्त तेज करने के लिए अखरोट फायदेमंद है। एंटीऑक्सीडेंट, ओमेगा-3 फैटी एसिड, विटामिन, कैल्शियम जैसे पोषक तत्वों से भरपूर अखरोट अल्जाइमर, डिमेंशिया से बचाता है। इससे हार्ट अटैक, कैंसर का खतरा भी कम होता है।

दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डालकर पीने के फायदे

अंजीर, बादाम और मुनक्का सेहत के लिए फायदेमंद हैं। इन्हें दूध के साथ मिलाकर पिया जाए, तो तंदुरूस्ती बनी रहती है। दूध के साथ अंजीर, मुनक्का और बादाम लेने से इम्यूनिटी बढ़ती है और हड्डियों से जुड़ी परेशानियां दूर होती हैं। यह दूध बच्चों के शारीरिक विकास को तेज करने के लिए भी जरूरी है।

सर्दी-जुकाम और सूखी खांसी ठीक करे

दूध में सूखा अंजीर, बादाम और मुनक्का मिलाकर पीने से सर्दी-जुकाम और खांसी की परेशानी में आराम मिलता है। मुनक्का सूखी खांसी को ठीक करने में मदद करता है। अंजीर, बादाम और मुनक्का इम्यूनिटी बूस्ट करते हैं, जिससे वायरल इंफेक्शन से बचाव होता है। छोटे बच्चों की इम्युनिटी बढ़ाने के लिए उन्हें इस दूध को जरूर पिलाएं।

कब्ज की समस्या से राहत दिलाए

गलत खान-पान, लाइफस्टाइल की वजह से ज्यादातर लोगों को पेट से जुड़ी परेशानी होती है। कब्ज पेट से जुड़ी समस्याओं आम है। दूध के साथ अंजीर, बादाम और मुनक्का मिलाकर पीने से कब्ज की प्रॉब्लम दूर होती है। अंजीर पाचन में मदद करता है। कब्ज की शिकायत है तो आप इस दूध का सेवन कर सकते हैं।

हड्डियों को मजबूत बनाए

बढ़ती उम्र में ज्यादातर लोगों को हड्डियों में दर्द, हड्डियां कमजोर होना जैसी परेशानी का सामना करना पड़ता है। ऐसे में अगर दूध में बादाम, अंजीर और मुनक्का डालकर पिया जाए, तो हड्डियां मजबूत बनती हैं। दूध, बादाम और मुनक्का में अच्छी मात्रा में कैल्शियम होता है और ये हड्डियों को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है।

एक गिलास दूध में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, अंजीर मिलकर अच्छी तरह उबालें और पी लें।
एक गिलास दूध में बादाम, काजू, किशमिश, खजूर, अखरोट, अंजीर मिलकर अच्छी तरह उबालें और पी लें।

एनीमिया से बचाव करे

ज्यादातर महिलाएं एनीमिया की प्रॉब्लम से परेशान रहती हैं। ऐसे में शरीर में आयरन या खून की कमी हो जाती है। इसके लिए अक्सर आयरन सप्लिमेंट्स लेने की नौबत आ जाती है। आप चाहें तो एनीमिया से छुटकारा पाने के लिए दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डालकर ले सकते हैं। इनमें आयरन की मात्रा ज्यादा होती है, जिससे खून की कमी पूरी होती है। अगर इसे रोजाना पिया जाए तो खून की कमी नहीं रहेगी।

बच्चों के लिए फायदेमंद

बच्चों में शारीरिक और मानसिक विकास के लिए दूध बहुत जरूरी है। लेकिन ज्यादातर बच्चे दूध पीना पसंद नहीं करते। ऐसे में बच्चे को दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का मिलाकर दे सकते हैं। इससे बच्चे हमेशा स्वस्थ रहेंगे, जल्दी से बीमार नहीं पड़ेंगे और उनका विकास भी तेजी से होगा।

दिल का रखे ख्याल

अंजीर और बादाम में पोटेशियम होता है। वहीं मुनक्का एंटीऑक्सीडेंट के गुणों से भरपूर है। अंजीर, बादाम और मुनक्के वाला दूध दिल की सेहत के लिए काफी फायदेमंद है। इस दूध का सेवन दिल को स्वस्थ रखने के लिए किया जा सकता है।

स्किन के लिए फायदेमंद

बादाम, मुनक्का और अंजीर में मौजूद तत्व शरीर की अंदर से सफाई करते हैं। इससे स्किन में निखार आता है। बादाम में मौजूद फाइबर बॉडी से टॉक्सिन निकालने में मदद करता है।

आप चाहें तो दूध में ड्राई फ्रूट्स का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।
आप चाहें तो दूध में ड्राई फ्रूट्स का पाउडर मिलाकर भी पी सकते हैं।

दूध में अंजीर, बादाम और मुनक्का डालने का तरीका

  • भिगोए हुए बादाम, अंजीर, मुनक्का, खजूर, पिस्ता को बारीक कूटकर मिक्स कर लें।
  • अब एक गिलास दूध गर्म करने के लिए रख दें।
  • दूध में ड्राई फ्रूट के इस मिश्रण को मिला दें। 5-7 मिनट तक दूध को अच्छी तरह उबालें।
  • इस दूध को छानकर पी लें।
  • रोजाना रात में सोते समय इस दूध को पीने से कई समस्याओं में आराम मिलता है।
  • दूध में चीनी डालने की जरूरत नहीं, क्योंकि अंजीर, मुनक्का दूध को कुदरती मिठास देते हैं।
  • डायबिटीज के रोगियों को इस दूध का सेवन एक्सपर्ट की राय पर ही करना चाहिए।

डिस्क्लेमर- यहां दी गई जानकारी घरेलू नुस्खों और सामान्य जानकारियों पर आधारित है। अपनाने से पहले एक्सपर्ट से सलाह जरूर लें।

खबरें और भी हैं...