हेल्थ का फंडा:डायटीशियन बता रही हैं वो 7 ड्रिंक्स, जो आपकी फिटनेस पर नहीं होने देंगे शादी-ब्याह के चटपटे खाने का असर

4 दिन पहलेलेखक: श्वेता कुमारी
  • कॉपी लिंक

शादियों का सीजन चल रहा है। घर, रिश्तेदारी, या फिर फ्रेंड सर्कल में, हम सब किसी न किसी शादी में शरीक हो रहे हैं और नाचते-गाते हुए खूब सारा तेल-मसाला भी खा रहे हैं। अगर आपने भी ऐसी कई शादियां अटेंड की हैं और जमकर खाने के बाद अब गिल्टी फील कर रहीं हैं, तो आपको डिटॉक्स थेरेपी की जरूरत है।

हम आपको बता रहे हैं ऐसे स्पेशल डिटॉक्स ड्रिंक्स के बारे में, जो आपकी फिटनेस को फिर से लौटा सकते हैं। डायटीशियन डॉ. खुशबू शर्मा बात कर रही हैं कुछ ऐसे ड्रिंक्स के बारे में, जो शादियों वाले सर्दी के मौसम में हेल्थ मंत्र की तरह काम करेंगे।

सर्दियों के साथी बनेंगे ये डिटॉक्स ड्रिंक्स

सेब-नींबू का पानी - 1 सेब को छीलकर टुकड़ों में काट लें। इसमें आधा नींबू का रस निचोड़कर रातभर एक ग्लास पानी में डालकर रख दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ये विटामिन सी का अच्छा सोर्स है।

पुदीना-दालचीनी का पानी - 1 ग्लास पानी में पुदीने के 10 से 12 पत्ते और दालचीनी के 2 टुकड़े डालकर रातभर छोड़ दें। सुबह इस पानी को छानकर पी लेने से शरीर का ब्लड शुगर कंट्रोल में रहता है। एंटी-ऑक्सीडेंट तत्वों से भरपूर ये ड्रिंक वजन कम करने, मेंस्ट्रुअल क्रैम्प्स से राहत दिलाने में असरदार है।

खीरा-पुदीना का पानी - सर्दी का मौसम आते ही हम पानी पीना कम कर देते हैं। एक खीरा और पुदीना के 10 पत्ते को पानी में रातभर भिगोकर रख दें और सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ये डिटॉक्स करने के साथ-साथ शरीर को पानी की कमी से बचाएगा।

बीटरूट-अनार का पानी - टुकड़ों में कटा हुआ ½ बीटरूट और 2 टेबल स्पून अनार दाने को रातभर 1 ग्लास पानी में भिगोकर रख दें, सुबह इस पानी को छानकर पी लें। ये बॉडी डिटॉक्सिफिकेशन के अलावा एंटी-एजिंग, डाइजेशन में भी बेहतर साबित होता है।

3 स्मूदी विंटर में रखेंगे हेल्दी

डॉ. शर्मा कहती हैं कि सर्दियों में सब्जियां भरपूर मात्रा में मिलती हैं। अगर फल और सब्जियों को मिलाकर ड्रिंक्स तैयार किया जाए, तो ये हमारे शरीर की जरूरतों को पूरा करेगा।

पालक + बीटरूट + आंवला - इन तीनों को मिलाकर तैयार किए गए स्मूदी में फोलेट, विटामिन ए और सी होता है। साथ ही इसमें भरपूर मात्रा में पोटेशियम, मैग्नीशियम और फाइबर पाया जाता है।

खीरा + अजमोद + नींबू - ये ड्रिंक बालों के लिए अच्छा होता है। ठंड में होने वाली डैंड्रफ की परेशानी कम करता है। लीवर के लिए बेहतर होने के साथ-साथ इसमें भरपूर मात्रा में विटामिन ए,सी और के पाया जाता है।

संतरा + सेब + गाजर - इन तीनों को मिलाकर तैयार की गई स्मूदी वजन कम करने में मदद करती है। विंटर अगर आप अपनी डाइट कंट्रोल नहीं कर पाई हैं, तो इस ड्रिंक को अपने रुटीन में जरूर शामिल करें।

डॉ. खुशबू के मुताबिक इन सभी ड्रिंक्स का बेहतर रिजल्ट पाने के लिए इन्हें सुबह खाली पेट लें। अगर आप स्मूदी लेने की सोच रही हैं, तब भी इसे नाश्ते के साथ लें। शाम या रात में लेने से ये ड्रिंक्स सर्दी-खांसी की वजह बन सकते हैं। यदि आपको इनमें से किसी भी चीज से एलर्जी हो, तो उस ड्रिंक का सेवन न करें।