लोहे या स्टील का चाकू, क्या है सही:फूड पॉइजनिंग, कैंसर के हो सकते हैं शिकार, चाकू की धार न पड़ जाए सेहत पर भारी

6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

अगर आप भी स्ट्रीट फूड के शौकीन हैं, तो आपने सड़क किनारे सैंडविच या फूड सलाद जरूर खाया होगा। क्या आपने कभी बेचने वाले के चाकू पर गौर किया है? स्ट्रीट फूड के खोमचों पर ज्यादातर लोहे का लंबा धारदार चाकू नजर आता है और ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। लोहे के चाकू से सेहत को क्या नुकसान हो सकता है, इसके बारे में बता रही हैं डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल।

लोहे का चाकू कब होता है हानिकारक?

डाइटीशियन शिल्पा मित्तल कहती हैं, “लोहे के चाकू की सफाई पर ध्यान न दिया जाए, तो उसे जंग पकड़ लेता है और ऐसे चाकू का इस्तेमाल सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है। जंग लगे चाकू का नियमित इस्तेमाल करने से कैंसर तक हो सकता है। लोहे के चाकू का एक और नुकसान है, इससे यदि खट्टी चीजें जैसे नींबू, टमाटर, मोसंबी काटी जाएं, तो विटामिन सी के साथ आयरन रिएक्शन करता है और सेहत को नुकसान पहुंचाता है, इसलिए लोहे के चाकू से खट्टी चीजें न काटें।”

सफाई पर ध्यान दें

लोहे के चाकू की सफाई पर ध्यान न दिया जाए, तो फूड पॉइजनिंग की संभावना हो सकती है। अभी भी कई घरों में लोहे के चाकू का ही इस्तेमाल होता है और ऐसे लोगों को उससे होने वाले नुकसान की जानकारी नहीं होती। लोहे के पतले लंबे चाकू की धार तेज होती है इसलिए कटिंग का काम जल्दी निपटाने के लिए कई महिलाएं लोहे के चाकू का इस्तेमाल करती हैं। लोहे का चाकू इस्तेमाल करना जरूरी हो, तो उसकी सफाई पर विशेष ध्यान दें। जब इस्तेमाल न करना हो तो चाकू पर तेल लगाकर रखें, इससे उस पर जंग नहीं लगेगा।

स्टील का चाकू इस्तेमाल करें

बर्तनों की तरह स्टील का चाकू भी किचन के लिए बहुत फायदेमंद होता है। इससे आप हर तरह की सब्जी, सलाद, फ्रूट आदि काट सकते हैं, उन्हें स्टील के चाकू से कोई नुकसान नहीं होता।