पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ऑफिस में फिटनेस:सिटिंग जॉब है तो ऑफिस को ही बना लें फिटनेस सेंटर

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वर्किंग वुमन की ये आम शिकायत होती है कि दफ्तर और घर संभालते-संभालते खुद के लिए ही वक्त नहीं मिलता और हेल्थ से करना पड़ता है कॉम्प्रोमाइज। खासकर घंटों सीट पर बैठकर लैपटॉप में आंख गढ़ाकर या फाइलों में सर खपाने वाली महिलाओं के लिए तो स्थिति और भी भयावह है। ऐसे में अगर आपको बिना ज्यादा वक्त लगाए, अपनी सीट पर बैठे-बैठे ही फिटनेस को बरकरार रखने के आसान उपाए पता चल जाएंं तो कैसा रहे। चलिए जानते हैं वर्किंग अवर्स में आप अपने ऑफिस को ही फिटनेस सेंटर कैसे बना सकते हैं।

1. ब्रेक लें
एक नियम बना लें- चाहे जो हो जाए, हर आधे से एक घंटे में एक ब्रेक लेंगी। ब्रेक एक मिनट का ही हो, लेकिन अपनी चेयर से उठिए और भले ही पांच कदम चलेंं, पर चलिए। मीटिंग में फंसी हों तो भी वॉशरूम जाने के बहाने से ही सही, ब्रेक जरूरी है।

2. आंखों को आराम दें
लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करती हैं तो हर आधे घंटे में आंखों को थोड़ा आराम दें। पलकों को बार-बार झपकाएं। ब्रेक में आंखों पर पानी मारें। ज्यादा देर तक लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम करने से आंखें सूखने लगती हैं जो इंफेक्शन का कारण बन सकती है।

3. वॉक करते हुए करें टॉक
ऑफिस में अगर फोन पर बात करनी है तो बैठकर नहीं, चलते हुए करें। ब्लड सर्कुलेशन बना रहेगा।

4. चेयर पर एक्सरसाइज
आपकी चेयर आपका जिम बन सकती है। पीठ सीधी करके बैठें, फिर पैरों को धीरे-धीरे सामने की तरफ उठाएं। ये 10-10 के सेट में 3 बार करें। धीरे-धीरे सेट बढ़ा भी सकती हैं।।

5. गर्दन को दें आराम
हर एक घंटे में गर्दन को चेयर के पीछे ही तरफ लटका कर एक मिनट तक बैठें। ये सर्वाइकल या स्पॉन्डिलाइटिस से आपको बचाएगा।

6. वॉशरूम को बनाएं जिम
वॉशरूम जाकर 5 मिनट के लिए स्कॉट्स कर सकती हैं। 5-5 के 3 सेट से शुरुआत करें। धीरे-धीरे फ्रीक्वेंसी बढ़ा सकती हैं।

7. स्ट्रेचिंग करें
जब भी चेयर से खड़े होने का मौका मिले, थोड़ा कमर को ट्विस्ट करें, स्ट्रेचिंग होती रहेगी। पैर के पंजों यानी टोज़ पर कुछ कुछ सेकेंड के लिए खड़ी होकर देखें। थकान दूर होगी।

8. चेहरे का फैट घटाएं
चेहरे की एक्सरसाइज भी ऑफिस में आराम से की जा सकती है। च्विंग गम खाएं। मुंह में हवा भर बार-बार फुलाएं। ये चेहरे की चर्बी और डबल चिन को कम करेगा।

9. दीवार के सहारे एक्सरसाइज
जब वक्त मिले तो किसी दीवार के सामने डेढ़ फीट की दूरी पर खड़े हो जाएं। फिर बॉडी को हाथों के सहारे दीवार पर लीन करें। सर को दीवार से टच करें, लेकिन ध्यान रखें पैर डेढ़ फीट दूर ही रहेंगे। ये ओवर-ऑल बॉडी के लिए अच्छी एक्सरसाइज होगी।

10. खूब हंसेंं, खूब ताली बजाएं
कलीग्स से हेल्दी डिस्कशन करें, खूब हंसेंं। जब-जब ताली बजाने का मौका मिले, कंजूसी न करें। ये सब अच्छे एक्सरसाइज हैं। ये ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर करते हैं और आपको रखेंगे फिट और हेल्दी।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें