पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वर्कआउट प्लान:हाउस वाइफ हैं तो घर के कामों के साथ करें ये पांच एक्सरसाइज, तंदुरुस्ती बनी रहेगी

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाओं के लिए फिट रहना सबसे अहम होता है। खासकर गृहिणियों के लिए, लेकिन रोजमर्रा की जिंदगी में वक्त निकालकर जिम जाना, एक्सरसाइज करना, रनिंग करना इतना आसान नहीं है। ऐसे में इन महिलाओं के लिए अपनी जिम्मेदारियों के साथ फिट रहना एक चैलेंज की तरह है। ऐसे में हम आपको आज बताने जा रहे हैं कि काम के साथ आप फिट कैसे रह सकती हैं।

तेजी से चलें
घर के कामकाज के दौरान तेजी से चला करें। इससे शरीर से कैलोरीज की काफी मात्रा बर्न हो सकती है। इससे काम के साथ- साथ एक्सरसाइज भी हो जाएगी।

सीढ़ियों पर चढ़ना-उतरना
घर के काम करने के दौरान बाहर आना जाना तो होता ही है। इसके लिए लिफ्ट का सहारा न लें बल्कि सीढ़ियों से चढ़ना-उतरना करें। कोशिश करें कि एक दिन में कम से कम चार से पांच बार सीढ़ियां चढ़ना- उतरना हो जाए।

स्ट्रेचिंग
घर में खाना पकाने के दौरान या कोई और करते समय बीच बीच में स्ट्रेचिंग करती रहें। इससे मसल्स भी रिलैक्स होंगी और बॉडी भी टोन रहेगी।

साइकल चलाना
नहीं नहीं... यहां हम सड़क पर साइकिल चलाने की बात नहीं कर रहे हैं, बल्कि घर पर ही आराम करते समय आप हवा में साइकिल चलाएं। इसके लिए लेटकर पैरों को हवा में उठाएं और उन्हें हवा में बिल्कुल ऐसे घुमाएं जैसे साइकिल चला रही हों।

सिट-अप्स और डांस
घर का काम करते-करते डांस करना आपके लिए काफी एंटरटेनिंग होगा। काम के वक्त कुछ जोश से भरे गाने चला लें, कदम अपने आप ही थिरकने लगेंगे। इसके साथ ही थाई और हिप्स के फैट को कम करने के लिए आप नीचे बैठकर भी कुछ काम कर सकते हैं जिससे कि बार- बार उठना पड़े और आप आसानी से सिटअप्स भी लगा लें।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें