पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

फ्लैट बेली:इन आसान टिप्स से घटाएं पेट की चर्बी, बैलेंस्ड डाइट से होगा बेली फैट कम

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मोटापा हर किसी व्यक्ति के लिए इन दिनों बड़ी समस्या है। ये एक बीमारी की तरह तेजी से फैल रहा है। इसका कारण आजकल की लाइफस्टाइल, खानपान आदि है। कई महिलाएं और लड़कियां भी इससे काफी परेशान हैं। खासतौर पर बेली फैट या पेट की चर्बी सबसे बड़ी समस्या है, क्योंकि पूरे शरीर के मुकाबले बेली फैट को कम करना काफी मुश्किल होता है। इसके लिए कई लोग मेहनत करते हैं, लेकिन क्या आप जानते हैं बैलेंस्ड डाइट (संतुलित भोजन) लेने से भी बेली फैट कम हो सकता है। आइए बताते हैं आपको कि पेट की चर्बी कम करने के लिए खाने में क्या खाएं।

ऐवोकाडो :
ऐवोकाडो (Avocado) पेट की चर्बी को कम करने में सहायक होता है। एक ऐवोकाडो में करीब 20 ग्राम हेल्दी मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है जो पेट के आसपास फैट को जमने से रोकता है। जिससे पेट की चर्बी बढ़ती नहीं है।

केला :
जिस तरह केले को दूध के साथ खाने से फैट बढ़ता है, उसी तरह केले को अकेले खाने से शरीर का फैट कम होता है। एक केले में करीब 422 मिलिग्राम पोटैशियम होता है जो शरीर में सोडियम की मात्रा को सीमित करने में मदद करता है। इसे खाने से तोंद बाहर नहीं निकलती।

दही :
दही में प्रोटीन के साथ ही कार्ब्स की मात्रा भी होती है जो इंसुलिन हार्मोन को स्थिर करते हैं। जिससे कैलोरीज फैट के रूप में जम नहीं पाती हैं और पेट बाहर नहीं निकलता।

बेरीज :
किसी भी तरह की बेरीज, चाहे हम स्ट्रॉबेरी की बात करें या ब्लूबेरी की। इसमें एंटीऑक्सीडेंट होता है जो खून के संचार को बेहतर बनाता है। इससे मांसपेशियों तक अधिक ऑक्सीजन पहुंच पाती है और पेट के आसपास चर्बी जमा नहीं होती।

ग्रीन टी :
शरीर में चर्बी जमा होने का सबसे बड़ा कारण है कम होता मेटाबॉलिज्म। जिसके लिए ग्रीन टी सबसे कारगर साबित होती है। रोज तीन कप ग्रीन टी पीने से मेटाबॉलिज्म बढ़ता है और कैलोरीज को तेजी से घटाने में मदद मिलती है। ग्रीन टी से पूरे शरीर का फैट बर्न होता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें