विटामिन 'ए' और फीमेल बॉडी का कनेक्शन:इस विटामिन की कमी से महिलाओं को हो सकती हैं कई समस्याएं, एक्सपर्ट से जानें कैसे बचें

4 महीने पहलेलेखक: दीप्ति मिश्रा
  • कॉपी लिंक

डायटीशियन कंचन पटवर्धन के मुताबिक, स्वस्थ रहने के लिए कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। शरीर की कार्यप्रणाली को सुचारू रूप से चलाने में प्रोटीन, कैल्शियम के अलावा कई तरह के मिनरल्स और विटामिन्स मदद करते हैं। शरीर को दुरुस्त रखने वाले विटामिन्स में से एक है विटामिन 'ए', जो शरीर में एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। यह बॉडी के सेल्स को डैमेज होने से बचाता है। साथ ही आपके शरीर की ग्रोथ से लेकर प्रतिरक्षा प्रणाली को स्टॉन्ग बनाने में मददगार साबित होता है। अगर आप अपनी डाइट में पर्याप्त मात्रा में विटामिन 'ए' नहीं ले रही हैं, तो आप कई तरह की बीमारियों का घर बन सकती हैं। यहां जानें विटामिन 'ए' की कमी से होने वाली स्वास्थ्य समस्याएं और विटामिन के सोर्स...

डायटीशियन कंचन पटवर्धन कहती हैं कि यूं तो मेल और फीमेल दोनों की बॉडी में विटामिन 'ए' की कमी हो जाए स्वास्थ्य संबंधी समस्याएं शुरू हो जाती हैं, लेकिन महिलाओं में गंभीर खामियाजा भुगतना पड़ सकता है।

मंडराने लगता है इंफेक्शन का खतरा
विटामिन 'ए' एंटी-ऑक्सीडेंट की तरह काम करता है यानी कि यह आपकी बॉडी में किसी तरह के इंफेक्शन या फ्री रैडिकल डैमेज से बचाव करता है। साथ ही आपकी इम्युनिटी को स्टॉन्ग बनाकर कई तरह के वायरस व बैक्टीरिया से शरीर को लड़ने में मदद करता है। ऐसे में अगर शरीर में विटामिन 'ए' की कमी हो जाती है तो इससे आपको कई तरह की बीमारियां और इंफेक्शन होने का खतरा बढ़ जाएगा।

एनीमिया
आयरन की कमी से आप​को एनीमिया हो सकता है, लेकिन अगर आपके शरीर में विटामिन 'ए' की कमी हो जाती है, तो भी एनीमिया रोग हो सकता है। विटामिन 'ए' की कमी से शरीर में हीमोलेटिक एनीमिया हो सकती है। इसमें आपके रेड ब्लड सेल्स डै​मेज हो जाते हैं, जिससे एनीमिया होने की संभावना कई गुना बढ़ जाती है।
आपकी ग्लो​इंग स्किन पर पड़ सकती हैं झुर्रियां
यह बेशक सुनने में थोड़ा अजीब लगे, लेकिन विटामिन ए आपकी स्किन पर भी अपना प्रभाव छोड़ता है। विटामिन 'ए' की कमी से आपको फास्टर एजिंग, एक्ने, हेयर ग्रोथ ना होना जैसी समस्याएं हो सकती हैं। यानी कि कम उम्र में आप उम्रदराज दिखने लगती हैं।

कम हो जाती है आंखों की रोशनी
विटामिन 'ए' आपकी आंखों के लिए बेहद महत्वपूर्ण माना गया है। शरीर में विटामिन 'ए' की कमी होने पर कम दिखाई देने लगता है। इसके ​अलावा, आंखों में ड्राइनेस समेत तमाम तरह की दिक्कतें होने लगती हैं। कुछ लोगों को अंधेपन ​की समस्या से भी गुजरना पड़ता है।

ये चीजें खाएं
विटामिन 'ए' की कमी को दूर करने के लिए विटामिन ए युक्त खाद्य पदार्थ जैसे- हरे पत्ते वाली सब्जियां, चुकंदर, गाजार, शकरकंद, खुबानी, शिमला मिर्च, ब्रोकली, अंडा का येलो पार्ट, कलेजी और मछली आदि खाएं।

महिलाओं और बच्चों को विशेष जरूरत
कंचन बताती हैं कि स्तनपान कराने वाली महिलाएं और नवजात बच्चों में विटामिन ए के लिए विशेष ध्यान रखें। विटामिन 'ए' की कमी से बच्चे का शारीरिक विकास नहीं होता है। इसलिए बच्चों को समय-समय पर विटामिन 'ए' की खुराक दें।