किड्स डाइट:दूध के टेस्ट को हेल्दी और टेस्टी बनाएं, बच्चों को ये स्वाद पसंद आएगा

7 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

ज्यादातर मांओं की ये शिकायत होती है कि उनके बच्चों को दूध का स्वाद पसंद नहीं आता। दूध का स्वाद बढ़ाकर आप बच्चों के लिए हेल्दी-टेस्टी ड्रिंक बना सकती हैं।

बच्चों के लिए दूध जरूरी होता है, क्योंकि दूध में मौजूद कैल्शियम उम्र के साथ बड़े होते बच्चों की हड्डियों को मजबूत बनाता है। कहने को दूध में मौजूद न्यूट्रिएंट्स को लेकर बहस बनी रहती है, लेकिन कुछ भी कहें दूध बढ़ते बच्चों की जरूरत है। पांच साल की उम्र के बाद बच्चों को दिन में दो बार दूध जरूर पीना चाहिए, क्योंकि शुद्ध दूध में मौजूद फैट बच्चों के लिए सबसे अच्छा होता है। इंटरनेशनल डेयरी जर्नल में प्रकाशित एक अध्ययन के अनुसार, रोज कम से कम एक गिलास दूध पीने से न सिर्फ बच्चों को प्रमुख पोषक तत्व प्राप्त होते हैं बल्कि यह उनकी याददाश्त को भी बढ़ाता है।

डायटीशियन और न्यूट्रीशनिस्ट शिल्पा मित्तल के अनुसार, दूध में 16 अलग-अलग आवश्यक पोषक तत्व होते हैं, ये पोषक तत्व मानसिक और शारीरिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने का काम करते हैं। दूध में मौजूद कैल्शि‍यम, विटामिन डी, विटामिन बी12, मैग्नीशियम, पोटैशियम और एंटी-ऑक्सीडेंट बच्चे के लिए बहुत फायदेमंद हैं। शिल्पा मित्तल बता रही हैं दूध का स्वाद बढ़ाने के हेल्दी टिप्स:

फोटो सौजन्य: unsplash
फोटो सौजन्य: unsplash

दूध में सीजनल फ्रूट मिलाकर कस्टर्ड बनाएं, लेकिन खट्टे फलों का इस्तेमाल न करें।

ड्राई फ्रूट्स मिलाकर आप बच्चों के दूध को और हेल्दी बना सकती हैं। खजूर, किशमिश, अंजीर, बादाम, पिस्ता, अखरोट का पेस्ट बना लें और इसे बच्चों के दूध में मिलाएं। इसका स्वाद बच्चों को पसंद आएगा और ये उनके लिए हेल्दी भी है।

मखाने की खीर बच्चों को अच्छी लगती है, इसमें आप इलायची, केसर आदि का फ्लेवर भी मिला सकती हैं।

दूध में दालचीनी, इलायची, केसर आदि डालकर उसका स्वाद बढ़ा सकती हैं।

केला, चीकू, सेब का मिल्कशेक बनाकर बच्चों को दें।

खबरें और भी हैं...