खाने का सही तरीका:सिर्फ एक आंवला शरीर में विटामिन सी की कमी पूरी करता है अगर आप उसे सही तरीके से खाएं

14 दिन पहलेलेखक: कमला बडोनी
  • कॉपी लिंक

आंवला को अमृत फल कहा गया है और यह विटामिन सी का बेहतरीन स्रोत है, लेकिन कई लोग इसे खाने का सही तरीका नहीं जानते, जिसके कारण उन्हें इसका पूरा लाभ नहीं मिल पाता। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल बता रही हैं आंवला खाने का सही तरीका और इससे मिलने वाले लाभ।

सिर्फ एक आंवला काफी है

शिल्पा मित्तल कहती हैं, “कई लोग आंवले का अचार, मुरब्बा, कैंडी इसलिए खाते हैं, ताकि इससे उन्हें विटामिन सी मिल सके, लेकिन ये तरीका सही नहीं है। आंवले का पूरा लाभ लेने के लिए उसे कच्चा ही खाना चाहिए। आंवले को लोहे की चाकू से काटने से भी इसकी न्यूट्रिशनल वैल्यू कम हो जाती है इसलिए इसे स्टील की चाकू से काटें या दांत से ही काटकर खा जाएं। आंवले को लंबे समय तक काटकर नहीं रखना चाहिए, इससे विटामिन सी का पूरा लाभ नहीं मिल पाता। काटने के तुरंत बाद इसे खा लेना चाहिए। स्वाद बढ़ाने के लिए आप चाहें तो आंवले में थोड़ा सा नमक मिलाकर खा सकते हैं, लेकिन हार्ट या डायबिटीज के मरीजों को ऐसा नहीं करना चाहिए, ज्यादा नमक उनके लिए हानिकारक होता है। डाइट में विटामिन सी शामिल करने के लिए आपको बहुत पैसे खर्च करने या इसकी गोलियां खाने की कोई जरूरत नहीं है। हर दिन सिर्फ एक आंवला खाने से शरीर में विटामिन सी की पूर्ति हो जाती है।”

सेहत और सुंदरता के लिए खाएं आंवला

आंवले का भरपूर फायदा उठाने के लिए इसे सुबह खाएं। ये शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकाल देता है और बॉडी की क्लींजिंग करता है।

आंवला में मौजूद एंटीऑक्सिडेंट और विटमिन सी शरीर की इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाते हैं, जिससे रोगों से लड़ने की क्षमता बढ़ जाती है। सर्दी-खांसी से बचने के लिए ठंड के मौसम में आंवला जरूर खाएं।

रोजाना आंवला खाने से आंखों की रोशनी बढ़ती है इसलिए जिन लोगों की चश्मा है उन्हें इसका सेवन जरूर करना चाहिए।

चेहरे के दाग-धब्बे और पिंपल्स हटाने के लिए गुनगुने पानी में आंवला पाउडर मिलाकर चेहरे पर लगाएं। सूखने पर इसे धो लें। इससे चेहरे की रंगत निखरती है और दाग-धब्बे हट जाते हैं।

बालों को स्वस्थ और सुंदर बनाने के लिए सूखे आंवले को लोहे की कड़ाही में भूनकर पीस लें। इस पाउडर को मेहंदी के पेस्ट में मिलाकर बालों पर लगाएं। बालों की सेहत और खूबसूरती बढ़ जाएगी।