पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Health n fitness
  • Orange Cucumber Strawberry Lemon Detox Water Benefits (Fayde); What Is Its Recipe? | International Women's Day 2021 (Antarrashtriya Mahila Diwas)

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

डिटॉक्स वॉटर रेसिपी:अपने डेली रूटीन में शामिल करें डिटॉक्स वॉटर, वजन घटाने में लाभकारी और साथ ही मिलेंगे कई बडे़ फायदे

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

रोजमर्रा की जिंदगी में उलझे लोगों के पास अपनी सेहत का ख्याल रखने का समय तक नहीं है। वजन घटाने और स्वास्थ्य संबंधी लाभ के लिए लोगों को घंटों कड़ी मशक्कत करनी पड़ती है, लेकिन डिटॉक्स वॉटर ने हर किसी की परेशानी हल कर दी है। डिटॉक्स वॉटर से शरीर की थकावट दूर होती है, शरीर में ऊर्जा बनी रहती है और साथ ही इससे शरीर के टॉक्सिन कम करने में भी मदद मिलती है। इन फायदों के अलावा भी डिटॉक्स वॉटर आपकी त्वचा निखारने, पाचन क्रिया बेहतर बनाने और वजन घटाने में भी लाभकारी है।

क्या है डिटॉक्स वॉटर-
फलों, सब्जियों और जड़ी-बूटियों से तैयार खास पानी जो शरीर को विषाक्त पदार्थों (टॉक्सिन्स) से छुटकारा दिलाता है। इसके साथ ही वजन को कम करने का भी काम करता है। इस खास पानी को घर पर आसान तरीके से बनाया जा सकता है।

स्वाद और फायदों से भरपूर हैं ये डिटॉक्स वॉटर-

कुकुम्बर (खीरा) डिटॉक्स वॉटर-
बॉडी का अतिरिक्त वजन या चर्बी घटाने के लिए कुकुम्बर डिटॉक्स वॉटर बेहद लाभकारी है। इसमें पोटैशियम, मैग्नीशियम और विटामिन बी जैसे पौष्टिक तत्व मौजूद होते हैं जो डिटॉक्सीफाइंग प्रॉपर्टीज के साथ-साथ कैलोरीज में भी कम होते हैं। कुकुम्बर यानी खीरा खुद भी वजन कम करने के गुण रखता है जिसे डिटॉक्स वॉटर में तब्दील कर ज्यादा लाभ हासिल किया जा सकता है।

कैसें बनाएं कुकुम्बर डिटॉक्स वॉटर-
आधे खीरे की कुछ स्लाइस लेकर इसे आधा लीटर पानी में डाल दें। ऊपर से इसमें काला नमक, नींबू की स्लाइस या नींबू के रस की 4-5 बूंदें डालकर इसे 4 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। 4 घंटों के बाद इसे सामान्य वातावरण में रख दें। रोजाना सुबह खाली पेट इसका सेवन करें। इसे स्वादिष्ट बनाने के लिए आप चाहें तो इसमें पुदीना की 6-7 पत्तियां भी डाल सकती हैं।

एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर-
डॉक्टर का हमेशा से ही सुझाव रहा है कि रोजाना सेब का सेवन करने से बीमारियां दूर रहती हैं। ये बिल्कुल सही है, लेकिन आप एप्पल को डिटॉक्स वॉटर की तरह बनाकर इससे कई अन्य फायदे भी ले सकते हैं। सेब में मेलिक एसिड होता है जिससे किडनी की गंदगी साफ होती है। ये एसिड किडनी फंक्शन को भी दुरुस्त करता है। इस डिटॉक्स वॉटर में जब सेब के साथ सिनेमन यानी दालचीनी मिलाया जाता है तो ये पूरे शरीर की गंदगी और टॉक्सिन को हटाने में भी कारगर होता है।

कैसे तैयार करें एप्पल सिनेमन डिटॉक्स वॉटर-
कटे हुए सेब की कुछ स्लाइस या एप्पल जूस को आधा लीटर पानी में मिलाएं। इसमें कुछ सिनेमन की लकड़ियां डालें। स्वाद के लिए इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें भी डाली जा सकती हैं। इसे अच्छी तरह हिलाकर 2-4 घंटों के लिए फ्रिज में रख दें। इसे सुबह खाली पेट इस्तेमाल करें।

ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर-
बढ़ते वजन को कंट्रोल करने और स्किन को बेहतर बनाने के लिए ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर काफी कारगर है। संतरे में विटामिन सी होता है जो स्किन के लिए लाभकारी है वहीं अदरक पेट साफ करने और पाचन क्रिया को अच्छा रखने का काम करता है।

ऑरेंज जिंजर डिटॉक्स वॉटर बनाने की रेसिपी-
ये डिटॉक्स वॉटर तैयार करने के लिए ऑरेंज स्लाइस को छोटे-छोटे टुकड़ों में काट लें। इसके बाद एक छोटे अदरक के टुकड़े को कद्दूकस कर संतरे के टुकड़ों के साथ आधा लीटर पानी में डाल दें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकती हैं। इसे 2-3 घंटे तक फ्रिज में रखकर बाहर निकाल लें और रोजाना इसका सेवन करें।

स्ट्रॉबेरी लेमन डिटॉक्स वॉटर-
स्ट्रॉबेरी एक लाभकारी फल है जो सूजन कम करने और डायबिटीज कंट्रोल करने में लाभकारी है। इसके साथ ही स्ट्रॉबेरी कई तरह के कैंसर से लड़ने की भी ताकत रखता है। वहीं दूसरी तरफ ककड़ी शरीर को हाइड्रेट करने में मदद करती है और स्किन के दाग-धब्बों से छुटकारा दिलाने का काम करती है।

कैसे बनेगा स्ट्रॉबेरी लेमन डिटॉक्स वॉटर-
आधी ककड़ी की स्लाइस और स्ट्रॉबेरी को बारीक काटकर आधा लीटर पानी में मिलाएं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रखें और बाद में निकालकर सामान्य टेंप्रेचर में रख लें। स्वाद के लिए आप इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदें मिला सकती हैं। कुछ देर बाद इसे पीएं। आप चाहें तो इसे रोजाना खाली पेट पीने के अलावा शाम को भी पी सकते हैं।

कीवी कोकोनट डिटॉक्स वॉटर-
कीवी फल प्लेटलेट एग्रीगेशन और ट्राइग्लिसराइट (फेट का एक प्रकार) को मैनेज करने का काम करता है। साथ ही ये कोलेस्ट्रोल कंट्रोल करने के लिए भी फायदेमंद है वहीं नारियल बॉडी को हाइड्रेट करने और पाचन क्रिया को बेहतर बनाने में असरदार है। इसके अलावा नारियल स्किन को भी ग्लो देता है।

कीवी कोकोनट डिटॉक्स वॉटर बनाने का तरीका-
दो से तीन कप नारियल पानी को एक बर्तन में निकालें और इसमें कीवी को बारीक काटकर मिला लें। इस मिश्रण को 10-15 मिनट तक के लिए फ्रिज में रख दें। आप इसका सेवन सुबह-शाम कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें