पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

प्रेग्नेंसी डाइट:अपनी सेहत का नौ महीने रखें खास ख्याल, इन चीजों को करें डाइट में शामिल

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महिलाओं के लिए सबसे बड़ा सुख होता है गर्भधारण करना। कहा जाता है कि मां बनने के बाद एक औरत का पुनर्जन्म होता है। ऐसे में गर्भावस्था के दौरान महिलाओं को अपनी सेहत का भरपूर ख्याल रखना चाहिए। ये ऐसा समय होता है जब आप कुछ भी बिना सोचे समझे खा-पी नहीं सकतीं। ऐसे में हम आपको बताएंगे कि गर्भवती होने पर आपको किस तरह की डाइट लेना चाहिए और किन चीजों का सेवन नहीं करना चाहिए।

प्रोटीन और आयरन
गर्भवती होने पर प्रोटीन युक्त चीजों को अपनी डाइट में शामिल करें। जैसे दाल, अंकुरित अनाज, दूध या उससे बने पदार्थ, अंडा, मीट आदि। इससे शरीर में प्रोटीन की आपूर्ति होती रहे। साथ ही स्वस्थ प्रेग्नेंसी के लिए आयरन को भोजन में शामिल करना आवश्यक है। जैसे हरी पत्तेदार सब्जियां, अनार, फलियां, लीची, किशमिश, अंजीर आदि। इसके अलावा विटामिन-सी का प्रयोग जरूर करें ताकि शरीर को आयरन सोखने में मदद मिल सके।

कार्बोहाइड्रेट और फैटी एसिड
ऐसे समय में शरीर में आवश्यक ऊर्जा और फाइबर की आवश्यकता होती है। इसके लिए कार्बोहाइड्रेट युक्त भोजन करना चाहिए। जैसे साबुत अनाज, फल, सलाद आदि। इसके अलावा छिलके वाली मूंग की दाल खाना इस समय काफी फायदेमंद होता है। इस बात का ध्यान रखें कि भोजन में चिकनाई की आवश्यक मात्रा हो। कुछ फैटी एसिड भ्रूण के मानसिक विकास के लिए बेहद आवश्यक होते हैं। इसलिए इनका प्रयोग खाने में जरूर करें।

कैल्शियम
होने वाले बच्चे की हड्डियों और दांतों के विकास के लिए कैल्शियम अधिक मात्रा में लेना आवश्यक है। इससे आपको पीठ और कमर दर्द से भी राहत मिलेगी। साथ ही ये ब्रेस्ट फीडिंग के लिए भी तैयार करेगा। इन सभी के साथ में पानी भी भरपूर मात्रा में पिएं, लेकिन एक साथ अधिक पानी पीने से भी बचें। दिनभर में कम से कम 6 से 8 ग्लास पानी जरूर पिएं।

व्यायाम जरूर करें
गर्भावस्था के दौरान महिलाओं का ज्यादा से ज्यादा आराम करने का मन करता है, लेकिन इस समय में आप जितना एक्टिव रहेंगी आपके होने वाले बच्चे के लिए ये उतना ही अच्छा होगा। इसलिए शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पैदल चलें, योगा या अन्य हल्का-फुल्का व्यायाम जरूर करें। मन को शांत और एकाग्र रखने के लिए मेडिटेशन का सहारा भी लिया जा सकता है। इससे मस्तिष्क में तनाव नहीं होगा।

इन चीजों का सेवन करने से बचें
गर्भावस्था के समय में नमक की अधिक मात्रा लेने से परहेज करें। पहले से तैयार फूड का प्रयोग करने से हमेशा बचें। इसके अलावा नशीले पदार्थों से दूरी बनाए रखें और हो सके तो शाकाहारी रहें। चाय या कॉफी का अत्यधिक सेवन करने से बचना चाहिए। दिनभर में अधिक से अधिक 3 कप चाय या कॉफी लें। इसके अलावा अधिक कैफीन स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है। ज्यादा फैट और शुगर वाली चीजों से भी दूरी बनाएं। ज्यादा मीठा, बेक की हुई चीजें आपको नुकसान पहुंचा सकती हैं। यह स्वास्थ्य के लिए तो हानिकारक होंगी ही, बल्कि आपको प्री प्रेग्नेंसी फिगर पाने में भी काफी परेशानी हो सकती है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें