छलका टेनिस प्लेयर का दर्द:पाकिस्तानी किक्रेटर पति शोएब को कहा था- मैं इंडिया को ही सपोर्ट करूंगी, कई महिला खिलाड़ी हैं हसीन

नई दिल्ली5 महीने पहलेलेखक: निशा सिन्हा
  • कॉपी लिंक

सानिया मिर्जा ने टेनिस को अलविदा कहने पर कहा कि मैं अब थकान महसूस करने लगी हूं। मेरे घुटनों की तकलीफ अब बढ़ गई है। गेम के लिए ट्रैवल करते समय मेरा 3 साल का बेटा मेरे साथ होता है, जो उसके लिए सही नहीं है। उम्र बढ़ने के कारण रिकवर होने में समय लग रहा है। गाइनोकोलॉजिस्ट भी मानती हैं कि 35 की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में कई तरह की दिक्कतें आनी शुरू हो जाती हैं। खान-पान और फिटनेस से इनको कंट्रोल किया सकता है।

वह बेटी जिस पर भारत को गर्व है
भारत को हमेशा गौरवान्वित महसूस कराने वाली साल 1986 में जन्मी हैदराबादी बाला के नाम 6 ग्रैंड स्लैम हैं। सानिया के रिटायरमेंट की खबर के बाद बॉलीवुड एक्टर्स ने उनके निर्णय को सपोर्ट किया है। रणवीर सिंह ने अपने सोशल मीडिया पेज पर उनको ‘क्वीन’ कहा। अर्जुन कपूर ने कहा कि भारत को उन पर गर्व है।

पैंतीस साल के बाद क्या दिक्कतें आती हैं महिलाओं के साथ
उजाला सिग्नस ग्रुप ऑफ हॉस्पिटल्स की सीनियर कंसल्टेंट डॉ. एकता बजाज के अनुसार, पैंतीस साल की उम्र के बाद महिलाओं के शरीर में ढेरों हॉरमोनल चेंजेज होते है। इस समय हडि्डयों को लेकर प्रॉब्लम बढ़ जाती है। इतना ही नहीं मूड में भी बदलाव आता रहता है। इस उम्र के बाद ही महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर, सर्वाइकल कैंसर और ओविरियन कैंसर का रिस्क भी बढ़ जाता है। इस दौरान दिल की बीमारियों की आशंका बढ़ने लगती है। फीमेल हॉरमोन इस्ट्रोजन हार्ट के लिए अच्छा माना जाता है। इस हाॅरमोन की वजह से ऐसे में 35 की उम्र के बाद हारमोनल चेंज आने से इसका असर हार्ट पर भी पड़ता है। इस उम्र में खाने में कैल्शियम की मात्रा पर ध्यान देना चाहिए। फिटनेस के लिए एक्सरसाइज करना भी फायदेमंद रहेगा।

पाकिस्तानी क्रिकेटर पति शोएब मलिक के साथ हिंदुस्तानी गर्व सानिया मिर्जा।
पाकिस्तानी क्रिकेटर पति शोएब मलिक के साथ हिंदुस्तानी गर्व सानिया मिर्जा।

पति शोएब को साफ-साफ कहा था
सानिया के पति शोएब पाकिस्तानी क्रिकेटर हैं। डेटिंग के दिनों में सानिया ने उनसे कहा था कि चाहे कुछ भी हो, भारत-पाकिस्तान के मैच में वह हमेशा हिंदुस्तान का ही सपोर्ट करेंगी। सानिया और शोएब की शादी साल 2010 में हुई। दोनों का एक तीन साल का बेटा भी है।

अपने तीन साल के लाडले बेटे इजहान मिर्जा मलिक को लेकर भी चिंतित थी सानिया।
अपने तीन साल के लाडले बेटे इजहान मिर्जा मलिक को लेकर भी चिंतित थी सानिया।

हेट कमेंट्स का भी करना पड़ा सामना
एक बार सानिया ने एक खूबसूरत ड्रेस में अपनी फोटो सोशल मीडिया पर पोस्ट की। तब पुलवामा में 40 सैनिकों के मारे जाने पर पूरा राष्ट्र शोक मना रहा था। इस समय इनको बहुत ही हेट कमेंट्स का सामना करना पड़ा। कुछ लोगों ने इनको पाकिस्तानी दलाल तक कह डाला। हालांकि बाद में उन्होंने अपने सोशल मीडिया अकांउट पर लिखा, ‘दुनिया में कहीं भी होने वाली आतंकी कार्रवाई निंदनीय है।’

एना इवानोविक की गिनती भी टैलेंटेड और ब्यूटीफुल टेनिस प्लेयर्स में होती है।
एना इवानोविक की गिनती भी टैलेंटेड और ब्यूटीफुल टेनिस प्लेयर्स में होती है।

टॉप रैंक वाली सुंदर खिलाड़ी
सानिया टैलेंटेड होने के साथ-साथ बेहद खूबसूरत भी हैं। टेनिस खिलाड़ी मारिया शारापोवा, अन्ना कुर्निकोवा और एना इवानोविक की गिनती दुनिया की हसीन खिलाड़ियों में होती है। साल 2008 में फ्रेंच ओपन जीतने के बाद वह टॉप रैंक पर पहुंच गईं थीं।
साल 2016 में 29 साल की उम्र में एना ने अपनी रिटायरमेंट की घोषणा की। सानिया की तरह इन्होंने भी स्वीकारा था कि वह ऊंचे स्तर का गेम खेलने के लिए खुद को फिट नहीं मानती। अपने दो बच्चों के साथ एना अपनी जिंदगी को एंजॉय कर रही हैं।