हाथों पर नजर आती है उम्र:नाखून के पास स्किन फटती है, खून आता है, दर्द होता है, तो एक्सपर्ट से जानें कैसे रखें ख्याल

7 महीने पहलेलेखक: दीक्षा प्रियादर्शी
  • कॉपी लिंक

आजकल बिजी लाइफ के कारण त्वचा का ख्याल रखना काफी मुश्किल हो जाता है, जिसके कारण हमारी त्वचा हमसे रूठने लगती है। हम अपने चेहरे पर तो ध्यान देते हैं लेकिन हाथ और पैरों को लेकर केयरलेस हो जाते हैं। ब्यूटी एक्सपर्ट जैसमीन गुप्ता से जानिए कि आकर्षक हाथ के साथ आप कैसे अपनी पर्सनालिटी को एट्रैक्टिव बना सकते हैं।

क्यों पड़ने लगती हैं हाथों पर झुर्रियां
त्वचा पर झुर्रियां तब पड़ने लगती हैं जब स्किन में कोलेजन कम हो जाता है। ये पैरों और हाथों पर ज्यादा इसलिए भी देखा जाता है क्योंकि शरीर के इन हिस्सों की त्वचा काफी पतली होती है। कोलेजन की कमी के कारण हमारी त्वचा का खिंचाव कम हो जाता है और स्किन ढीली पड़ने लगती है। हालांकि सही खानपान से कोलेजन बनाने की प्रक्रिया को ठीक कर के लंबे समय तक त्वचा की हेल्थ को मेंटेन किया जा सकता है।

कोलेजन की कमी के कारण हमारी ढीली पड़ने लगती है।
कोलेजन की कमी के कारण हमारी ढीली पड़ने लगती है।

हाथों का रखें खास ध्यान
घर के काम करने के दौराना ज्यादा हाथ धोने से बचें, क्योंकि ज्यादातर बर्तन धोने के लिक्विड, साबुन और हैंड वॉश में सल्फेट होता है, जिससे हाथ रूखे हो जाते हैं। सल्फेट और सिलिकॉन युक्त प्रोडक्ट हाथों के क्यूटिकल को नुकसान पहुंचाते हैं, जिससे हाथ रुखे हो जाते हैं। कई बार नाखून के पास की स्किन इतनी हार्ड हे जाती है कि वो फट जाती है और उससे खून आने लगता है।

सल्फेट और सिलिकॉन युक्त प्रोडक्ट हाथों के क्यूटिकल को पहुंचाते हैं नुकसान।
सल्फेट और सिलिकॉन युक्त प्रोडक्ट हाथों के क्यूटिकल को पहुंचाते हैं नुकसान।

डैमेज्ड क्यूटिकल को करें रिपेयर
हाथों की खूबसूरती बढ़ाने के लिए सोने से पहले मॉइस्चराइजर या हैंड क्रीम जरूर लगाएं। हाथों को रूखा होने से बचाने के लिए 30 से 40 दिनों में मैनीक्योर करवाएं। मैनीक्योर के प्रोसेस से ड्राई और डैमेज्ड क्यूटिकल (नाखून के पास की स्किन) सॉफ्ट हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें हाथों का मसाज और स्क्रब भी किया जाता है, जिससे वो खूबसूरत और आकर्षक दिखते हैं।

हाथ रूखे होने लगे तो करवाएं मैनीक्योर।
हाथ रूखे होने लगे तो करवाएं मैनीक्योर।

घर पर करें ये ब्यूटी ट्रीटमेंट
ब्यूटी एक्सपर्ट्स हाथों की खूबसूरती को मेंटेन करने के लिए शिया बटर या विटामिन सी युक्त हैंड क्रीम का इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं। आप चाहें तो घरेलू उपाय भी कर सकती हैं। इसके लिए नींबू का रस और शहद मिलाकर हाथों पर लगाएं। 10 मिनट तक रहने दें, फिर गुनगुने पानी से धो लें। ऐसा करने से हाथ क्लीन और सॉफ्ट दिखेंगे। नाखूनों को गुनगुने पानी में 5 मिनट तक भिगो कर रखें। चाहें तो पानी में शैम्पू, गुलाब जल या विटामिन ई ऑयल भी डाल सकती हैं। इसके बाद अपनी पसंद का नेल पॉलिश लगा लें।

खबरें और भी हैं...