फेस वॉश से उड़ेगी चेहरे की रंगत:सिर से पांव तक प्याज के छिलके जैसी उतरेगी स्किन, हो सकता है एग्जिमा-एथलीट फुट

5 महीने पहलेलेखक: भाग्य श्री सिंह
  • कॉपी लिंक

हर दिन शरीर में 30,000 से 40,000 स्किन सेल्स निकलते हैं और इनकी जगह नई त्वचा आती है। ये नेचुरल प्रोसेस है। त्वचा की बाहरी परत डेड स्किन सेल्स और नेचुरल ऑयल से बनी होती है, जो पानी को सोख कर स्किन को हाइड्रेट रखती है। इस लेयर के टूटने और मॉइस्चर के बाहर आने पर, त्वचा छिलके की तरह उतरने लगती है।

त्वचा की पपड़ी उतरने के कारण:

  1. सनबर्न की वजह से स्किन का सेंसेटिव हो जाना
  2. हार्ड फेस वॉश का इस्तेमाल
  3. मौसम के अनुरूप स्किन केयर प्रोडक्ट इस्तेमाल न करना
  4. ड्राई स्किन और एलर्जी

पपड़ी की तरह त्वचा उतर रही है तो दिल्ली के गंगाराम अस्पताल के सीनियर कंसल्टेंट प्लास्टिक एंड कॉस्मेटिक सर्जन डॉ. ललित चौधरी से जानें इसकी वजह और उपाय।

त्वचा की ऊपरी परत एपिडर्मिस रूखेपन के कारण छूटने लगती है। ऐसे में स्किन को एक्स्ट्रा पोषण और हाइड्रेशन की जरूरत होती है। इसके पीछे ये कारण जिम्मेदार होते हैं-

एक्जिमा

शरीर पर लाल, पपड़ीदार धब्बे हैं और इनमें खुजली होती है। कई बार त्वचा में सूजन और खुजली होती है। यह एक्जिमा के लक्ष्ण हैं।

एथलीट फुट

इसमें पैर की उंगलियों के बीच या तलवों में खुजली होती है, पैरों में छाले हो जाते हैं। अंगूठे का नाखून मोटा और फीके रंग का हो जाता है। पैरों की त्वचा स्केली हो जाती है।

पैर के अंगूठे और उंगली के बीच फंगल इन्फेक्शन के कारण एथलीट फुट होता है।
पैर के अंगूठे और उंगली के बीच फंगल इन्फेक्शन के कारण एथलीट फुट होता है।

रिंगवर्म

फंगस के कारण ये स्किन इन्फेक्शन होता है। बॉडी पर गोल आकार के हल्के लाल रैशेज हो जाते हैं। त्वचा में खुजली होती है। यह संक्रामक होता है यानी किसी के संपर्क में आने से फैलता है।

डॉक्टर से लें सलाह

पपड़ी की तरह त्वचा उतरने का कारण रूखापन है। इसके पीछे कई अन्य कारण भी जिम्मेदार हो सकते हैं इसलिए किसी अच्छे स्किन स्पेशलिस्ट को दिखाएं। रूखेपन के कारण त्वचा उतर रही है तो डॉक्टर स्किन को मॉइस्चराइज करने की सलाह देगा और अन्य कारण हैं तो उसके लिए अलग ट्रीटमेंट देगा।

इन्फेक्शन की वजह से छिलके की तरह हटती है त्वचा

स्किन इन्फेक्शन जैसे बालतोड़ या एक्जिमा ठीक होने के बाद स्किन छूटने लगती है। इस स्थिति में डॉक्टर एंटीबायोटिक दवा लेने की सलाह देते हैं। अगर एलर्जी के कारण ऐसा है तो स्टेयरायड और एंटीबायोटिक का कॉम्बिनेशन यूज किया जाता है। ड्राईनेस से त्वचा उतर रही है तो ऑइंटमेंट ही काम करता है।

स्केली त्वचा का रखें ऐसे ख्याल

पपड़ी उतरने लगे तो त्वचा के अनुरूप ही क्लीनर यूज करें। दिन में दो बार चेहरा धोएं और मॉइस्चराइजर लगाएं। स्किन की कंडीशनिंग का रूटीन बनाएं। इसके लिए 1 टी स्पून कॉफी को 2 टी स्पून गुलाब जल में मिलाएं और चेहरे पर सूखने तक लगाएं। गीले हाथ से फेस मसाज करें और सादे पानी से चेहरा धोएं।

प्याज के छिलके की तरह त्वचा छूट रही है तो मॉइस्चराइजर यूज करें।
प्याज के छिलके की तरह त्वचा छूट रही है तो मॉइस्चराइजर यूज करें।

लाइट फेस ऑयल यूज करें

रूखी त्वचा को हाइड्रेटेड रखने के लिए ग्लिसरीन, बादाम या एवोकाडो के तेल से बॉडी मसाज करें। ये ऑयल लाइट होते हैं, इससे त्वचा के रोमछिद्र बंद नहीं होते हैं और त्वचा चमकदार बनती है।

सही स्किन केयर रूटीन

रूखेपन की वजह से स्किन फ्लेकी हो रही है इसलिए मेकअप से पहले त्वचा को तैयार करें। फाउंडेशन लगाने से पहले सीरम, प्राइमर और मॉइस्चराइजर लगाएं।

हार्श क्लीनर न करें इस्तेमाल

हार्श क्लीनर के इस्तेमाल से भी स्किन की पपड़ी छूटने की समस्या होती है। तेज खुशबू वाले फेस वॉश से चेहरा न धोएं। इससे त्वचा खराब हो सकती है। माइल्ड फेस वॉश का इस्तेमाल करें।

डेड सेल्स रिमूव करें

1 टेबल स्पून दही में 1 टेबल स्पून ओट्स मिलाएं। इस होममेड स्क्रब से त्वचा की पपड़ी हटाएं। बाजार में मौजूद स्किन स्क्रबर त्वचा खराब कर इसकी प्राकृतिक नमी चुरा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...