ठंड में खाएं हरा लहसुन:सर्दी-फ्लू से बचने के लिए खाएं, ये दिल की बीमारी और कैंसर से भी बचाता है

8 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सर्दियों में मार्केट में हरा लहसुन आसानी से मिल जाता है। इस मौसम में लहसुन खाने के कई फायदे हैं। डाइटीशियन और न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा मित्तल बता रही हैं विंटर में हरा लहसुन खाने के फायदे और इसे खाने का सही तरीका।

न्यूट्रिशनिस्ट शिल्पा कहती हैं, “हरे लहसुन में खास सल्फ्यूरिक कंपाउंड होते हैं, जिनसे कई हेल्थ बेनिफिट्स मिलते हैं। इसके एंटी इंफ्लेमेटरी गुण एंटीऑक्सिडेंट का काम करते हैं। सर्दियों में लहसुन खाने से सर्दी-फ्लू से बचाव होता है और हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक, कैंसर जैसी बड़ी बीमारियों को भी रोका जा सकता है।”

सर्दी-फ्लू से बचने के लिए खाएं हरा लहसुन

लहसुन के सबसे लोकप्रिय स्वास्थ्य लाभों में से एक है सर्दी और फ्लू से बचाव। सर्दियों में यदि आप नियमित रूप से हरे लहसुन को अपने भोजन में शामिल करते हैं, आपको सर्दी और फ्लू से बचे रहेंगे।

हृदय रोग से बचाता है

दिल को स्वस्थ रखने के लिए हरे लहसुन का सेवन बहुत फायदेमंद है। हरा लहसुन कोलेस्ट्रॉल को कम करने और खून को पतला करने के लिए जाना जाता है। इसके नियमित सेवन से हाई ब्लडप्रेशर, स्ट्रोक जैसी दिल की बीमारियां नहीं होतीं।

कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है

सर्दियों में कैंसर के रोगी के आहार में हरा लहसुन जरूर शामिल करना चाहिए, यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। साथ ही जिनके परिवार में कैंसर जैसे गंभीर रोग का इतिहास रहा है, उन्हें विशेष तौर पर हरा लहसुन खाना चाहिए।

घाव भरने में मदद करता है

शरीर में अंदरूनी या बाहरी घाव होने पर हरे लहसुन का सेवन जरूर करें। ताजे हरे लहसुन में एलिसिन होता है, जो एक पावरफुल कंपाउंड है। ये एंटीबायोटिक के रूप में काम करता और शरीर के बाहरी तथा अंदरूनी घावों को भरने में मदद करता है।

ऐसे करें हरे लहसुन का सेवन

सर्दियों में भोजन को स्वादिष्ट बनाने के लिए हरे लहसुन का उपयोग करें, इससे आप स्वाद और सेहत दोनों का लुत्फ उठा सकेंगे।

आलू, गोभी, मूली, पनीर कोई भी पराठा बनाते समय उसकी फिलिंग में कटा हुआ हरा लहसुन मिला दें, पराठे बहुत टेस्टी बनेंगे।

दाल के तड़के में जीरा और राई के साथ कटा हुआ हरा लहसुन भी डाल दें, इससे दाल का स्वाद बढ़ जाएगा।

रायता बना रहे हैं, तो उसमें भी ऊपर से कटे हरे लहसुन का तड़का डाल दें। ये कुकिंग टिप घर में सबको पसंद आएगी।

कचूमर बनाते समय उसमें कटा हुआ हरा लहसुन डाल दें।

सर्दियों में ऑमलेट बनाते समय उसमें हरा लहसुन काटकर मिला दें, इससे रेसिपी का स्वाद बढ़ जाएगा और आपको इसके हेल्थ बेनिफिट्स भी मिल जाएंगे।

किसी भी रेसिपी में लहसुन का स्वाद मिलाने के लिए आप हरे लहसुन को मिर्च और नमक के साथ पीसकर पेस्ट बनाकर उसमें मिला सकते हैं।

सलाद, सूप और स्टर-फ्राई में हरे लहसुन को तेल में कुरकुरा तल कर डाल दें, इन सभी रेसिपीज का स्वाद बढ़ जाएगा।

ग्रीन गार्लिक रिसोटो और पेस्टो रेसिपी काफी पसंद की जाती हैं, सर्दियों में आप भी इनका लुत्फ उठा सकते हैं।