महंगाई की मार:टमाटर हुआ महंगा तो इन सब्जियों का करें इस्तेमाल, मिलेगा बराबर स्वाद और बनेगी सेहत

4 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

टमाटर की कीमत कई राज्यों में 100 रुपए प्रति किलो हो गई है। ऐसे में महिलाओं को सब्जी में टमाटर का इस्तेमाल करना मुश्किल हो गया है। दिल्ली में मेडिकल वर्ल्ड फॉर यू की न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना है कि शादी के सीजन के साथ ही टमाटर भी महंग हो गया है, लेकिन टमाटर जैसा स्वाद और सेहत दूसरी सब्जियों में भी है। टमाटर की जगह कई ऐसे हेल्दी विकल्प हैं जो हेल्दी ऑप्शन के तौर पर इस्तेमाल किए जा सकते हैं।

लाल शिमला मिर्च
अगर आप किसी वजह से टमाटर नहीं खरीद पा रही हैं तो इसकी जगह लाल शिमला मिर्च इस्तेमाल कर सकती हैं। न्यूट्रीशनिस्ट डॉ. शैली तोमर का कहना कि लाल शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होता है। टमाटर में एंटीऑक्सीडेंट लाइकोपीन पाया जाता है, जो शिमला मिर्च में भी पाया जाता है। मजे की बात ये है कि लाल शिमला मिर्च में टमाटर से ज्यादा विटामिन सी पाया जाता है।
खटाई
खटाई टमाटर का अच्छा विकल्प है। इससे सब्जी में खट्टापन भी आएगा और सेहत से भी भरपूर होगा। खटाई में मैग्नीशियम और कैल्शियम की अच्छी मात्रा पाई जाती है जो हड्डियों की मजबूती देते हैं। खटाई में एक कंपाउंड होता है जिसे फ्लेवेनॉएड्स बोला जाता है जो वेट मेटेनेंस में मदद करता है, इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है। खटाई हार्ट और पाचन तंत्र को ठीक रखती है। ये बैड कोलेस्ट्रोल को भी कम करती है। खटाई ब्लड ग्लुकोज लेवल को भी ठीक रखती है। पर ध्यान रखें इसे पोर्शन कंट्रोल में यूज करें।

अमृत फल आंवला
अमृत फल आंवला

आंवला
आंवले में भी नेचुरल खटास होती है। ये भी विटामिन सी से भरपूर होता है। टमाटर पल्पी होता है जिस वजह से कम टमाटरों में अच्छी प्यूरी बन जाती है। अगर आंवला से भी टमाटर से जैसी प्यूरी चाहिए तो आंवला को उबालकर उसमें गुड़ मिलाएं। इससे खट्टी मीठी और पल्पी प्यूरी बनेगी।

पका कद्दू विटामिन ए, ई और सी से भरपूर होता है
पका कद्दू विटामिन ए, ई और सी से भरपूर होता है

पका हुआ कद्दू
कद्दू की प्युरी भी टमाटर की जगह इस्तेमाल की जा सकती है। ये विटामिन ए से भरपूर है जिससे इम्युनिटी स्ट्रांग होती है और आंखों की रोशनी तेज होती है। कद्दू फाइबर से भरपूर होता है जो वेट लॉस में फायदेमंद है। इसकी प्यूर में विनेगर भी डाल सकते हैं, इससे टमाटर जैसा स्वाद मिलेगा। इसमें विटामिन ई और सी भी होता है। जो स्किन के लिए भी फायदेमंद है।

खबरें और भी हैं...