पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

वेट गेन करने के टिप्स:दुबली-पतली होने से हैं परेशान, तो अपनी डाइट में शामिल करें ये हेल्दी फूड्स

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

वजन बढ़ना हमेशा से ही महिलाओं के लिए एक बड़ी समस्या रहा है। कई महिलाएं हैं जो अपने वजन के लगातार बढ़ने से परेशान रहती हैं। वहीं कई महिलाएं या लड़कियां ऐसी भी होती हैं जो कुछ भी खा लें उनका वजन कभी बढ़ता ही नहीं। जिसकी वजह से उन्हें लोगों से भी कई बातें सुनना पड़ती हैं और वो परेशान हो जाती हैं। ऐसे में हम आपको कुछ ऐसे खास फूड्स के बारे में बताते हैं जिनसे निश्चित तौर पर आपका वजन बढ़ेगा।

दूध और केला खाएं
हम बचपन से ही सुनते आ रहे हैं कि दूध और केला खाने से वजन बढ़ता है। ऐसा वाकई में होता भी है, दूध और केला वजन बढ़ाने के लिए सबसे कारगर होता है। इसको सुबह खाली पेट खाने से वजन बढ़ता है। इसके लिए आप चाहें तो दो-तीन केले दूध में काटकर साथ खा सकते हैं। यदि आप दोनों को साथ में नहीं खा सकते तो पहले केले खा लें उसके बाद ऊपर से दूध पी लें। लगभग एक महीने तक ऐसा लगातार करने से आपको फर्क दिखने लगेगा। केले में कैलोरी ज्यादा मात्रा में होती है जो वजन बढ़ाने में मदद करती है।

बटर और ड्राई फ्रूट्स
अपनी डाइट चार्ट में बटर और ड्राई फ्रूट्स को भी जोड़ लें। ये भी वजन बढ़ाने में मददगार होता है। बादाम, पिस्ता, अखरोट जैसे ड्राई फ्रूट्स भी खा सकते हैं, लेकिन काजू का सेवन विशेष रूप से करें। ये वजन बढ़ाने में अहम भूमिका निभाता है।

आलू
जिस तरह से वजन कम करने के लिए लोग आलू खाना छोड़ देते हैं। ठीक इसके विपरीत वजन बढ़ाने के लिए आपको डाइट में आलू शामिल करना होगा। आलू को उबालकर इसें खाएं या इसे किसी अन्य सब्जी में भी मिलाकर खा लें। आलू में कार्बोहाइड्रेट्स और कॉम्प्लेक्स शुगर होता है जो वजन बढ़ाने में कारगर है।

चावल
आलू की तरह ही चावल भी लोग वजन कम करने के लिए छोड़ देते हैं, लेकिन जिन्हें वजन बढ़ाना है वो अपनी डाइट में चावल को जरूर एड कर लें। चावल को स्टीम करके, पुलाव बनाकर, बिरयानी बनाकर या खीर बनाकर भी खा सकते हैं। चावल में कैलोरी काफी होती है जिसको खाने से वजन बढ़ता है।

मीट और अंडे
यदि आप नॉनवैजिटेरियन हैं तो मीट आपके लिए सबसे बेस्ट होगा। मटन, चिकन या अंडे को डाइट में जरूर शामिल करें। अंडे का सेवन तो रोजाना भी किया जा सकता है। इनमें भरपूर मात्रा में प्रोटीन होता है। जिसका इस्तेमाल केवल वजन कम करने के लिए ही नहीं बल्कि वजन बढ़ाने के लिए भी किया जाता है।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें