सोने से पहले खाएंगे ये चीजें, तो जगकर कटेगी रात:नींद नहीं आएगी, चैन खो जाएगा और इम्यूनिटी भी रहेगी कमजोर

एक वर्ष पहले
  • कॉपी लिंक

खाना हमें एनर्जी से भरपूर रखता है। लेकिन खाने की गलत हैबिट्स सौ बीमारियों की वजह बनती है। सही ईटिंग हैबिट्स से ही हेल्दी रहा जा सकता है। रात को सोने से पहले क्या खाएं, क्या न खाएं, इन बातों को ठीक तरह से जानना बेहद जरूरी है। डायटीशियन रीमा मधियन बता रही हैं, सोने से पहले क्या खाना चाहिए और किस तरह के फूड्स से दूरी बनाकर रखनी चाहिए।

सोने से तीन घंटे पहले खाना क्यों है जरूरी?

सोने के दौरान हमारी इम्यूनिटी बूस्ट हो रही होती है। इसी वजह से सुबह उठकर हम फ्रेश फील करते हैं। लेकिन देर से खाने और डिनर के आधे-एक घंटे बाद ही सो जाने की वजह से सोने के दौरान शरीर खाना पचाने में जुट जाता है, जिसकी वजह से इम्यूनिटी स्ट्रॉन्ग नहीं हो पाती। इसलिए डॉक्टर से लेकर डायटीशियन तक रात के खाने और सोने के समय के बीच दो-तीन घंटे का गैप रखने की सलाह देते हैं।

रात में सोने से पहले किन चीजों को खाने से बनाएं दूरी?

मीठी चीजें आपको सोने नहीं देंगी - जिन चीजों में ज्यादा रिफाइंड शुगर हो, उसे रात को खाने से बचना चाहिए। दरअसल, यह शरीर को एक्टिव करता है, जिसकी वजह से नींद जल्दी नहीं आती है। यह स्लीपिंग पैटर्न को डिस्टर्ब करने के साथ-साथ शरीर को भी नुकसान पहुंचाता है। इसलिए रात के समय अगर मिठाई, चॉकलेट, आइसक्रीम या पेस्ट्रीज खाते हैं, तो इस आदत को फौरन छोड़ दें।

चीज से बनी चीजें डाल देंगी स्ट्रेस में - सोने से पहले पिज्जा पार्टी का प्लान करते रहते हैं, तो अब इससे बचने की जरूरत है। ऐसे फूड प्रोडक्ट्स जिनमें चीज का इस्तेमाल किया गया हो, उसे सोने से पहले न खाएं। चीज में अमीनो एसिड होता है, जो न्यूरोट्रांसमीटर रिलीज करता है, जिसकी वजह से दिमाग स्ट्रेस में होता है। इसलिए रात में चीज से बने फूड प्रोडक्ट्स न खाएं।

एसिडिक फूड्स से फेर लें नजर - रात के समय अगर संतरा खाने की इच्छा हो रही हो, तब भी मन को सुबह तक के लिए मना लें। जिन फूड्स में एसिड होता है, उसे रात के समय खाने से सीने में जलन और एसिडिटी की समस्या बढ़ सकती है। यह गहरी नींद में खलल की वजह बन सकती है।

सोने से पहले न लें कैफीन युक्त चीजें - कैफीन से बनी चीजें पीने से कई बार शरीर में डिहाइड्रेशन की शिकायत हो सकती है। कॉफी, चाय, चॉकलेट ड्रिंक, काल कॉफी, ग्रीन टी जैसी चीजों में कम या ज्यादा कैफीन होता ही है। इसलिए रात को ऐसी चीजें लेने से बचें। रात को सोने के दौरान शरीर को लंबे समय तक पानी नहीं मिलता। ऐसे में कैफीन वाली चीजें पीने से शरीर में पानी की कमी का खतरा अधिक बढ़ जाता है।

सोने से पहले पैकेज्ड फूड से करें तौबा - मार्केट में कई तरह के पैकेज्ड फूड मौजूद हैं, जिनमें सब्जियां, पराठे, फ्राइज सब कुछ मौजूद होते हैं। इन्हें लंबे समय तक फ्रेश रखने के लिए केमिकल्स का इस्तेमाल होता है, जो सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। रात में सोने से पहले इन्हें खाने से बचना जरूरी है।

रात में किस तरह की चीजें खाना सबसे बेहतर

क्या नहीं खाना चाहिए, यह जानने के बाद डिनर में क्या लेना सही रहेगा, यह सवाल मन में आना आम है। इस सवाल के जवाब में डायटीशियन मधियन बताती हैं कि सोने से तीन घंटे पहले दाल,चावल, रोटी, सब्जी जैसी चीजें खा सकते हैं। इन चीजों को खाने में कोई परेशानी नहीं है, बस कोशिश रहे कि खाने में ज्यादा रिफाइंड, तेल, घी या बटर जैसी चीजें न हो। इसके अलावा दही भी ले सकते हैं। अगर किसी वजह से देर खा रहे हैं, तो इन चीजों को डिनर में शामिल करें..

रात के समय भूखे सोने की गलती न करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खाना लाइट हो।
रात के समय भूखे सोने की गलती न करें, लेकिन इस बात का ध्यान रखें कि खाना लाइट हो।

सुबह उठकर कैसे करें दिन की शुरुआत?

सुबह की शुरुआत गुनगुने पानी से करना चाहिए। यह पेट साफ करता है। इसके बाद भीगे हुए बादाम या भीगे अखरोट खाएं। चाय-कॉफी की आदत है, तो खाली इसे पीने से बचें। चाहें तो फल खा सकते हैं। चाय-कॉफी के साथ बिस्किट जैसी चीजें लेने से गैस या बदहजमी की समस्या की आशंका कम होती है।

खबरें और भी हैं...