पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

बीमारी के संकेत:हेयर फॉल, एक्ने, डार्क सर्कल्स- ऐसे 5 ब्यूटी प्रॉब्लम जो बड़ी बीमारियों के हो सकते हैं संकेत

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

आमतौर पर जैसे ही हमें कोई ब्यूटी प्रॉब्लम होने लगती है, हम सबसे पहले घरेलू नुस्खे शुरू कर देते हैं। राहत नहीं मिलती तो विज्ञापनों में जहां जो लिखा हो उसे मान कर ढेरों प्रोडक्ट्स ले लेते हैं। बहुत समय तक प्रॉब्लम बनी रहती है, तब डॉक्टर की याद आती है। और फिर पता चलता है क‍ि डॉक्टर के पास आते-आते बहुत देर हो गई। हम किसी गंभीर बीमारी की चपेट में आ चुके होते हैं। हम आपको ऐसे 5 ब्यूटी प्रोब्लेम्स के बारे में बता रहे हैं जो गंभीर बीमारी का संकेत हो सकती हैं-

1- बालों का झड़ना
ऐसे तो ज्यादा स्ट्रेस, नींद न आना, संतुलित खाना न खाने जैसे कई कारण हैं, जिसके चलते बाल झड़ते हैं। लेकिन, ये समस्या बनी हुई है तो बिना वक़्त गंवाए डॉक्टर से संपर्क करें। बाल झड़ना - अनीमिया, थायराइड, प्रोटीन की कमी आदि कई गंभीर बीमारियों का संकेत भी हो सकती है। ऐसे में जितनी जल्दी डॉक्टर की मदद से इसकी सही वजह पता चलेगी, उतनी जल्दी आप इलाज करवा पाएंगे।

2- एक्ने या पिम्पल
ऐसे तो हार्मोनल डिस्बैलेंस के चलते एक्ने आम तौर पर लड़कियों को होता ही है, लेकिन लंबे समय तक एक्ने या पिम्पल की प्रॉब्लम बनी रहे तो डॉक्टर को दिखाने में अक्लमंदी है। दरअसल कई ओवरी से संबंधित परेशानियों के चलते भी महिलाओं में एक्ने की दिक्कत बढ़ जाती है। ज्यादा हार्मोनल चेंजेस शारीरिक परेशानियां बढ़ा सकते हैं, डॉक्टर्स का ये भी मानना है क‍ि कमजोर रोग प्रतिरोधक क्षमता की वजह से भी एक्ने होने लगते हैं। ऐसे में ब्यूटी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बेहतर होगा डॉक्टर की सलाह लेना।

3- आंखों के नीचे काले घेरे
ऐसे तो स्ट्रेस और नींद न होने की वजह से आंखों के नीचे काले घेरे बन जाते हैं, लेकिन महिलाओं में डार्क सर्कल्स की आम वजह हीमोग्लोबिन की कमी भी है। इसलिए डार्क सर्कल्स आपके एनिमिक होने का संकेत हो सकते हैं। अगर डार्क सर्कल्स एक हफ्ते से ज्यादा समय तक बने हुए हैं, तो डॉक्टर को दिखाकर उचित जांच करवा लेना चाहिए। एनीमिया की वजह से महिलाओं में दूसरी बीमारियां भी हो सकती हैं।

4- सूखे और फटे होंठ
आमतौर पर शुष्क मौसम में होंठ फटने लगते हैं, लेकिन ये बैक्टीरिया या यीस्ट इन्फेक्शन की वजह से भी हो सकता है। डाइबिटीज़ या स्ट्रोक की निशानी भी सूखे और फटे होंठ हो सकते हैं। ऐसे में हमेशा ये परेशानी रहती है तो डॉक्टर को दिखा देना बेहतर होगा।

5- कमज़ोर नाखून
अगर नाखून बहुत कमजोर हैं, बार-बार टूटते हैं, तो डॉक्टर को जरूर दिखाएं। कमजोर नाखून कैल्शियम की कमी, एनीमिया या थायराइड का संकेत हो सकते हैं। ऐसे में इन्हें नज़रअंदाज़ बिलकुल न करें।

एक ख़ास बात ये भी है क‍ि अगर कोई भी समस्या ज्यादा समय तक नजर आ रही है तो डॉक्टर से सलाह ले लेनी चाहिए। छोटी-छोटी लापरवाही को बड़ी मुसीबत बनते देर नहीं लगती।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आज दिन भर व्यस्तता बनी रहेगी। पिछले कुछ समय से आप जिस कार्य को लेकर प्रयासरत थे, उससे संबंधित लाभ प्राप्त होगा। फाइनेंस से संबंधित लिए गए महत्वपूर्ण निर्णय के सकारात्मक परिणाम सामने आएंगे। न...

    और पढ़ें