पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

हेल्थ एंड फिटनेस में करियर:हाउस वाइफ घर में रहकर भी कैसे हेल्थ एंड फिटनेस में बना सकती हैं करियर, कमा सकती हैं लाखों

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

इस भागती-दौड़ती जिंदगी में हम सब एक अजीब से तनाव में जी रहे हैं। और इस तनाव का सबसे बुरा असर पड़ता है हमारे स्वास्थ्य पर। यही वजह है क‍ि अब लोगों ने हेल्थ और फिटनेस में इन्वेस्ट करना शुरू कर दिया है। जी हाँ, जैसे आप बांड्स या शेयर में इन्वेस्ट करते हैं, इस उम्मीद में क‍ि आगे चलकर वो अच्छे रिटर्न्स देगा। वैसे ही आज से ही हेल्थ एंड फिटनेस में इन्वेस्ट करने से आगे चलकर हमारा शरीर ज्यादा वक़्त और बेहतर ढंग से हमारा साथ देता है। यही वजह है क‍ि हेल्थ एंड फिटनेस सेक्टर बड़ा बिजनेस सेक्टर भी बन गया है। अगर आप एक हाउस वाइफ हैं और घर पर रहकर ही इस सेक्टर में कुछ करना चाहती हैं, तो ये टिप्स आपके लिए हैं-

1- योग प्रशिक्षक
जिंदगी में स्ट्रेस इतना बढ़ गया है क‍ि लोग अब योग अपना रहे हैं ताकि मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ रह सकें। आप योग में सर्टिफाइड कोर्स कर योग प्रशिक्षक बन सकती हैं। ऑनलाइन और ऑफलाइन ये कोर्सेज आपके आस पास जरूर संचालित हो रहे होंगे। 6 -12 महीने का कोर्स कर आप बेसिक ट्रेनिंग घर से ही शुरू कर सकती हैं। आपके मोहल्ले के लोगों को ट्रैन कर धीरे धीरे आप अपने बिजनेस को बढ़ा भी सकती हैं। इसकी अच्छी बात ये है क‍ि आप ऑनलाइन भी क्लासेज ले सकती हैं। योग की मांग विदेशों में भी बहुत है, ऐसे में आप ऑनलाइन क्लासेज के जरिए विदेशी स्टूडेंट्स को भी योग सिखा सकती हैं।

2- एरोबिक ट्रेनर
इसी तरह महिलाओं को एरोबिक्स का भी बहुत शौक होता है, फिट रहने के लिए भी ये बहुत कारगर है। तो अगर आप 3-6 महीने की भी एरोबिक की ट्रेनिंग ले लेती हैं, तो घर पर ही एक कमरे से इसकी क्लास शुरू कर सकती हैं। कई महिलाएं एरोबिक्स सिर्फ महिला ट्रेनर से ही सीखने की इच्छुक होती हैं और ज्यादा दूर भी नहीं जाना चाहतीं। ऐसे में आपके आस-पड़ोस की महिलाएं आपकी शुरुआती स्टूडेंट्स हो सकती हैंं।

3- हेल्दी ब्रेकफास्ट या लंच का बिजनेस
जिस तरह कई स्टूडेंट्स या कामकाजी लोग टिफिन मंगवाते हैं, वैसे ही अभी हेल्दी टिफिन का कांसेप्ट बहुत बढ़ गया है। जैसे ब्रेकफास्ट में फ्रेश फ्रूट्स, स्प्राउट सलाद, प्रोटीन रिच फ़ूड आदि शामिल हैं। वैसे ही लंच भी पौष्टिक और संतुलित हो। इस सर्विस की शुरुआत आप घर से ही कर सकते हैं। किसी न्यूट्रिशनिस्ट से सलाह लेकर वीकली मेनू बना सकते हैं। बस मदद के लिए एक-दो लोग चाहिए होंगे।

4- डाइटीशियन
अगर आप साइंस की स्टूडेंट रही हैं तो डाइटीशियन का सर्टिफाइड कोर्स कर आप घर से ही लोगों की काउंसलिंग कर सकती हैं। शहरों में तो अब इनकी डिमांड भी बहुत है।

5- थेरेपिस्ट
हीलिंग थेरेपिस्ट चाहे वो रेकी में हो, स्पिरिचुअल हो, साउंड थेरेपिस्ट हो, इनको भी लोग मानसिक शांति के लिए बहुत पसंद करते हैं। अगर आपको भी इनमें रुचि है तो इनका भी सर्टिफाइड कोर्स होता है। जिसके बाद आप घर के ही एक कमरे से अपनी चुनिंदा थेरेपी की क्लास शुरू कर सकती हैं। शुरुआत में थोड़ा प्रचार-प्रसार करना होगा, लेकिन अगर लोगों को आपकी थेरेपी का लाभ मिलने लगा तो आपको आगे बढ़ने से कोई नहीं रोक सकता।

तो वाकई अगर आप घर से ही हेल्थ और फिटनेस सेक्टर में कुछ करना चाहती हैं, तो संभावनाएं बहुत हैं। बस अपनी रुचि का काम चुनिए और जुट जाइए। खुद भी फिट रहिए, औरों को भी फिट रखिए।

खबरें और भी हैं...

    आज का राशिफल

    मेष
    Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
    मेष|Aries

    पॉजिटिव- आध्यात्मिक गतिविधियों में समय व्यतीत होगा। जिससे आपकी विचार शैली में नयापन आएगा। दूसरों की मदद करने से आत्मिक खुशी महसूस होगी। तथा व्यक्तिगत कार्य भी शांतिपूर्ण तरीके से सुलझते जाएंगे। नेगेट...

    और पढ़ें