पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 100 Women In Moroccan Society Are Making Argan Oil, It Takes 3 Days To Make 1 Kg Of Oil Used To Enhance Beauty

आत्मनिर्भरता की मिसाल:मोरक्को की सोसायटी में 100 महिलाएं मिलकर बना रहीं ऑर्गेन ऑइल, खूबसूरती निखारने के लिए इस्तेमाल होने वाले 1 किलो तेल को बनाने में 3 दिन लगते हैं

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

साउथ मोरक्को की पहाड़ियों के बीच स्थानीय महिलाएं ऑर्गेन ऑइल की खेती कर रही हैं। वहां कुकिंग के लिए इस्तेमाल होने वाले इस तेल को विश्व स्तर पर एंटी एजिंग स्किन ट्रीटमेंट और बालों से संबंधित समस्याएं दूर करने के लिए उपयोग किया जाता है। इंटरनेशनल कॉस्मेटिक कंपनी में इस तेल की भारी डिमांड है। मोरक्को में तैतमेतिन कोऑपरेटिव सोसायटी में काम करने वाली 100 महिलाएं आर्गेन ऑइल बनाने का काम करती हैं। यहां काम करने वाली महिलाओं को अच्छी तनख्वाह मिलने के साथ ही मुफ्त में बच्चों की देखभाल, हेल्थ इंश्योरेंस और शिक्षा के अवसर भी दिए जाते हैं। इस सोसायटी की शुरुआत 2002 में हुई थी।

तैतमेतिन कोऑपरेटिव की अध्यक्ष मीना एत तालेब ने बताया कि यहां काम करने वाली महिलाओं को एक लीटर ऑर्गेन ऑइल बनाने में तीन दिन लगते हैं। इस सोसायटी में काम करने वाली एक महिला जाहरा हक्की ने बताया कि हम सभी महिलाएं यहां सिर्फ काम ही नहीं करते बल्कि एक दूसरे के साथ का मजा भी लेते हैं। सभी महिलाएं मिलकर साथ में गाना गाती हैं और ग्रुप में मस्ती भी करती हैं। इन महिलाओं को इस बात की खुशी है कि इस काम को करते हुए उन्हें अच्छी-खासी कमाई भी हो जाती है।