पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 14 year old Avantika Kampani From Mumbai Launched 'Sikh', Through This Learning Program, She Teaches Parents About Children's Brain Development.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

छोटी उम्र की बड़ी सोच:मुंबई की अवंतिका का लर्निंग प्रोग्राम 'सीख', वे अपनी रिसर्च के माध्यम से ये चाहती हैं कि हिंदुस्तानी क्लासिकल म्युजिक बच्चों के मानसिक विकास में मदद कर सके

14 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

मुंबई की अवंतिका कंपानी द्वारा डिजाइन किया गया 'सीख' एक ऐसा लर्निंग प्रोग्राम है जो न्यूबोर्न बेबी से लेकर तीन साल तक के बच्चों के पैरेंट्स के लिए डिजाइन किया गया है। इसे लर्निंग एक्सपर्ट, डॉक्टर्स और साइकोलॉजिस्ट की मदद से तैयार किया है। इस प्रोग्राम की शुरुआत के बारे में अवंतिका ने बताया - ''मेरी नन्हीं सी कजिन उस वक्त से हमारे घर में रह रही है, जब वह 6 महीने की थी। उसे देखकर मुझे ये महसूस हुआ कि कम उम्र के बच्चों को हर पल देखभाल की जरूरत होती है। उन्हीं दिनों मैंने एक न्यूबोर्न बेबी से लेकर पांच साल के बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट पर रिसर्च की। मैंने पाया कि यही वो उम्र है जब बच्चों का दिमाग तेजी से विकसित होता है। इन बच्चों को सिखाने के साथ ही पैरेंट्स को भी यह बताने की जरूरत है कि वे बच्चों के ब्रेन डेवलपमेंट में किस तरह मदद कर सकते हैं। अपने इन्हीं विचारों के साथ मैंने इंटरप्रेन्योर अतीत संघवी, गरिमा जिंदल और नमिता थापड़ के साथ मिलकर लर्निंग प्रोग्राम सीख को डेवलप किया''।

अवंतिका के इस प्रोग्राम की पिछले साल लॉन्चिंग हुई है। वे इसके जरिये पैरेंट्स को ये सिखाना चाहती हैं कि शिशु के जन्म के साथ ही उसके ब्रेन डेवलपमेंट पर किस तरह फोकस किया जा सकता है। कॉम्पैक्ट और पोर्टेबल सीख बॉक्स को कहीं भी ले जाना आसान है। सीख की लॉन्चिंग के बाद इसकी 200 यूनिट को अवंतिका ने 999 में बेचा। अवंतिका को संगीत का शौक है। वे म्युजिक को लेकर एक रिसर्च भी कर रही हैं ताकि हिंदुस्तानी क्लासिकल म्युजिक बच्चों के मानसिक विकास में मदद कर सके।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आपकी मेहनत और परिश्रम से कोई महत्वपूर्ण कार्य संपन्न होने वाला है। कोई शुभ समाचार मिलने से घर-परिवार में खुशी का माहौल रहेगा। धार्मिक कार्यों के प्रति भी रुझान बढ़ेगा। नेगेटिव- परंतु सफलता पा...

और पढ़ें