पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

यंग इंटरप्रेन्योर:16 वर्षीय नितिशा शाह ने बीमार बच्चों का मन बहलाने के लिए बनाया बॉक्सेस ऑफ जॉय, बचपन में खुद बीमार रहने पर मिली इस काम की प्रेरणा

2 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

जब कुछ कर दिखाने की ख्वाहिश हो तो उम्र कोई मायने नहीं रखती। मुंबई में धीरूभाई अंबानी कॉलेज की नतिशा शाह ने बीमार बच्चों के लिए बॉक्सेस ऑफ जॉय बनाया। इससे अस्पताल में एडमिट बच्चे कुछ देर के लिए ही सही पर अपना मन बहला सकेंगे। नतिशा को इस गेम का ख्याल उस वक्त आया जब वह खुद बचपन में बार-बार बीमार होती थी। ऐसे वक्त वह कई घंटे इंडोर गेम्स खेलते हुए बिताती थी। नतिशा कहती हैं मेरे पास इंडोर गेम्स के बहुत कम विकल्प थे। कई बार एक जैसे गेम बार-बार खेलकर मैं बोर हो जाती थी। मेरे लिए खुद को इंटरटेन करना भी मुश्किल होता था।

तब उसे ये लगता था कि अगर हर बार खेलने के नई किट मिल जाए तो कितना अच्छा हो। इस तरह बीमार बच्चों का समय भी कट जाता है और सोच भी सकारात्मक बनी रहती है। उनके इसी विचार ने बीमारी से उबरने के बाद बॉक्सेस ऑफ जॉय की शुरुआत के लिए उन्हें प्रेरित किया। इस किट से बीमार बच्चों को फन एक्टिविटी का मौका मिलता है। ये हॉस्पिटल में रहने वाले बीमार बच्चों को सोचकर डिजाइन की गई है।

नतिशा ने बताया कि इस वक्त करोड़ों बच्चे अस्पताल में भर्ती हैं। उन्हें अपने सपने पूरे होने की उम्मीद भी नहीं है। इन बच्चों को अपने शौक पूरे करने, व्यस्त रखने और इंटरटेन करने के बारे में भी नहीं सोचा जाता। वे ऐसे ही बच्चों को अपनी किट के जरिये बिजी रखना चाहती हैं। इससे बच्चों की सोच सकारात्मक होगी। उनकी यह किट 7 से 12 साल के बच्चों को ध्यान में रखकर डिजाइन की गई है। इसमें कनेक्टिंग वर्ड, इमेज, आर्ट एंड क्राफ्ट, मैथ पजल्स जैसी एक्टिविटीज दी गई हैं। यह हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में उपलब्ध है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- इस समय ग्रह स्थितियां आपके स्वाभिमान और आत्म बल को बढ़ाने में भरपूर योगदान दे रहे हैं। काम के प्रति समर्पण आपको नई उपलब्धियां हासिल करवाएगा। तथा कर्म और पुरुषार्थ के माध्यम से आप बेहतरीन सफलता...

और पढ़ें

Open Dainik Bhaskar in...

  • Dainik Bhaskar App
  • BrowserBrowser