पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 2 Dishes Made Of Excellent Yogurt In Taste And Health, Cook The Curd Potato Vegetable With Spices, Keep The Shrikhand In The Fridge For Some Time And Feed It.

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

समर स्पेशल रेसिपी:स्वाद और सेहत में लाजवाब दही से बनी 2 डिश, दही वाले आलू को मसालों के साथ पकाएं, श्रीखंड को कुछ देर फ्रिज में रखकर खाएं और खिलाएं

एक महीने पहले
  • कॉपी लिंक

मौसम बदलते ही हर घर में दही और उससे बने वाली डिश का मजा लिया जाता है। अगर आप दही से एक डिफरेंट स्वाद वाली सब्जी बनाना चाहते हैं तो दही-आलू की सब्जी बनाएं। इससे बना श्रीखंड घर में सबको पसंद आएगा। ये दोनों डिश टेस्टी होने के साथ ही हेल्दी भी हैं।

इसे रोटी या चावल के साथ सर्व करें।
इसे रोटी या चावल के साथ सर्व करें।

दही वाले आलू
इंग्रीडिएंट्स :
आलू - 6 उबले हुए (300 ग्राम)
दही - आधा कप
तेल - 2 टेबल स्पून
हरा धनिया - 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)
हरी मिर्च - 2-3 (बारीक कटी हुई)
हींग - 1 चुटकी
जीरा - आधा छोटा चम्मच
धनिया पाउडर - आधा छोटा चम्मच
हल्दी पाउडर - आधा छोटा चम्मच
लाल मिर्च पाउडर - एक चौथाई छोटा चम्मच
नमक - 1 छोटा चम्मच

बनाने की विधि :
उबले हुए आलू छील लें। सब्जी बनाने के लिए पैन गर्म करें। पैन में तेल डाल कर गर्म होने दें। तेल गर्म होने पर हींग और जीरा डाल कर भूनें। उसमें धनिया पाउडर, हल्दी पाउडर और बारीक कटी हरी मिर्च डाल दें। मसाले को भून लें। अब आलू को हाथ से तोड़कर मसाले में डाल दें। सभी सामग्री को 2 मिनट तक अच्छी तरह से मिलाएं। फिर उसमें डेढ़ कप पानी डालकर सब्जी को ढककर उबाल आने तक पकाएं। इसमें लाल मिर्च डालें।अब दही डालते जाएं और सब्जी को हिलाएं। सब्जी में उबाल आने पर इसमें नमक डालकर मिलाएं। इसे हरा धनिया डालकर सर्व करें।

श्रीखंड को बादाम व पिस्ते से सजाकर सर्व करें।
श्रीखंड को बादाम व पिस्ते से सजाकर सर्व करें।

श्रीखंड

इंग्रीडिएंट्स :

दही - 2 कप

शक्कर - एक चौथाई कप

दूध - एक चौथाई कप

केसर - लगभग 10 धागे

छोटी इलायची - 4

पिस्ता -अंदाज से

बादाम - अंदाज से

बनाने की विधि :
दही को लेकर एक साफ कपडे में बांधकर कुछ देर के लिए लटका दें। हाथ से दबाकर दही से सारा पानी अलग कर दें। एक बर्तन में दूध लें और उसमे केसर को अच्छे से मिला कर रख दें। दही को एक बाउल में निकालें और उसमें इलायची व शक्कर डालकर अच्छे से मिक्स कर लें। इसी मिश्रण में केसर वाला दूध डालें और मिलाकर फेंट लें। इसमें कटे हुए पिस्ता और बादाम के टुकड़े डाले और सारे मिश्रण को मिला लें। इसे एक बाउल में निकालें। ऊपर से बादाम और पिस्ता डालकर सजाएं। इसे कुछ देर के लिए फ्रिज में रख दें। फिर सर्व करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव - कुछ समय से चल रही किसी दुविधा और बेचैनी से आज राहत मिलेगी। आध्यात्मिक और धार्मिक गतिविधियों में कुछ समय व्यतीत करना आपको पॉजिटिव बनाएगा। कोई महत्वपूर्ण सूचना मिल सकती है इसीलिए किसी भी फोन क...

और पढ़ें