पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 3 Dishes Made Of Chocolate, Serve Brownie Mug Cake With Ice Cream, Cake And Brownies Made From It Will Also Be Liked By Everyone At Home

वर्ल्ड चॉकलेट डे:चॉकलेट से बनी 3 डिश, ब्राउनी मग केक को आइसक्रीम के साथ सर्व करें, इससे बना केक और ब्राउनी भी घर में सबको आएंगी पसंद

25 दिन पहले
  • कॉपी लिंक

चॉकलेट का नाम सुनते ही बच्चे तो बच्चे, बड़ों के मुंह में भी पानी आ जाता है। सीमित मात्रा में सेहत के लिए फायदेमंद चॉकलेट को केक या ब्राउनी के तौर पर भी खाया जा सकता है। इसे बनाना भी आसान है। यहां बताई जा रही चॉकलेट से बनी 3 डिश की रेसिपी एक बार जरूर ट्राय करें।

बनाने की विधि :

एक कटोरे में मैदा, कोको पाउडर और पिसी शक्कर को मिलाएं और अच्छे से मिक्स करें। मिक्स करने के बाद इसमें नमक और बेकिंग पाउडर डालें। इसमें बटर डालें और मिक्स करें। अच्छे से मिक्स होने के बाद फुल क्रीम दूध और 1/2 चम्मच वेनिला अर्क मिलाएं। अब तैयार किए गए केक बैटर को 5 मिनट तक मिलाएं। बैटर को माइक्रोवेव सेफ कप में डालें और ऊपर से कटे हुए चॉकलेट डालें। इसे हल्के हाथों से मिलाएं और वेनिला आइसक्रीम के साथ सर्व करें।

बनाने की विधि :
मैदा, कॉर्नफ्लोर, कोको, बेकिंग पाउडर, मीठा सोडा सभी चीजें मिलाकर एक साथ छान लें। चॉकलेट के छोटे टुकड़े करके उसमें 1/2 कप दूध डालकर गर्म होने के लिए रख दें। दूध को तब तक उबालें जब तक कि चॉकलेट पूरी तरह पिघल ना जाए। मक्खन और पिसी शक्कर को अच्छी तरह मिलाकर फेंट लें। इसमें मैदा, बाकी सभी सामग्री के साथ दूध डालकर अच्छी तरह मिला लें। इसमें पिघली चॉकलेट व वेनिला एसेंस मिलाकर अच्छी तरह फेंट लें। केक टिन में मक्खन लगाकर तैयार सामग्री डालें। इसे ओवन में 1/2 घंटे के लिए बेक होने के लिए रख दें। ठंडा होने पर क्रीम व चॉकलेट से सजाएं। थोड़ी देर के लिए फ्रिज में रखकर सर्व करें।

बनाने की विधि:

मैदा, बेकिंग सोडा, बेकिंग पाउडर, नमक और कोको पाउडर मिलाकर दो-तीन बार छान लें। एक अन्य बाउल में बटर, कंडेंस्ड मिल्क और पानी मिलाकर तीन-चार मिनट तक फेंट लें। मैदे वाला मिश्रण मिलाकर एक मिनट तक फेंटें। वेनिला एसेंस मिलाकर दोबारा एक मिनट तक फेंटें। घोल को चिकनाई लगे मोल्ड में डालकर ऊपर से चोको चिप्स डालें। प्रीहीट ओवन में 20-30 मिनट तक बेक करके सर्व करें।