पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 5 Ways To Enhance Beauty With Rice, Mixing It With Honey Will Remove Stains, Applying It With Turmeric And Milk Will Remove Acne

Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

ब्यूटी अपडेट:चावल से खूबसूरती बढ़ाने के 5 तरीके, इसे शहद के साथ मिलाकर लगाने से दाग-धब्बे दूर होंगे, हल्दी और दूध के साथ लगाने से मुंहासों से मिलेगी निजात

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

चावल के पेस्ट को स्क्रबर या क्लींजर के तौर पर उपयोग किया जा सकता है। इसमें मिनरल्स, विटामिन्स और एंटीऑक्सीडेंट्स होते हैं। चावल और इसके पानी में स्किन और बालों के लिए फायदेमंद इनोसिटोल होता है जो कार्बोहाइड्रेट है। इससे बालों की चमक बढ़ती है और उन्हें मजबूती मिलती है। चावल के पेस्ट या पानी को चेहरे पर लगाने के कई फायदे हैं। यहां जानिए ऐसे ही पांच फायदों के बारे में :

अगर आपने अब तक अपने स्किन केयर रूटीन में चावल के पेस्ट को शामिल नहीं किया है तो अब कर लीजिए। इसे चेहरे पर लगाने के लिए पीसने से एक घंटे पहले गला दें। इससे पेस्ट बनाने में आसानी होगी।

चावल के पेस्ट में अमीनो एसिड और विटामिन्स होते हैं जो स्किन व्हाइटनिंग में मदद करते हैं। इस पेस्ट को 15 मिनट तक चेहरे पर लगाकर रखें और फिर धो लें।

चावल के आटे को फेस पाउडर के तौर पर यूज कर सकते हैं। इसमें मौजूद पोषक तत्व एक्स्ट्रा ऑइल को सोख लेते हैं जिससे स्किन ऑइली नहीं होती और पिंपल्स से निजात मिलती है।

चावल के पानी को बनाने का सही तरीका भी जानना जरूरी है। इसे बनाने के लिए आधा कप कच्चा चावल लेकर उसे धो लें। एक पैन में चावल डालें। इसमें दो कप पानी मिलाएं और आंच पर चढ़ा दें। जब उबाल आने लगे और चावल का पानी गाढ़ा होने लगे तो इसे छान लें और फिर यूज करें।

यह स्किन के लिए एक बेहतरीन एक्सफोलिएटर है जो डेड स्किन निकालने में मदद करता है। चावल के आटे को पीसकर कुछ दिनों के लिए रख भी सकते हैं। फिर जब भी जरूरत हो, उसके मुताबिक इस्तेमाल करें।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर के कार्यों को सुव्यवस्थित करने में व्यस्तता बनी रहेगी। परिवार जनों के साथ आर्थिक स्थिति को बेहतर बनाने संबंधी योजनाएं भी बनेंगे। कोई पुश्तैनी जमीन-जायदाद संबंधी कार्य आपसी सहमति द्वारा ...

और पढ़ें