• Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • 72% Of UK Women Have Changed Pregnancy Plans Due To Epidemic, While 28% Of Second time Mothers Are Ready To Conceive Due To Corona

किंग्स कॉलेज लंदन की रिसर्च:ब्रिटेन की 72% महिलाओं ने महामारी के कारण बदला प्रेग्नेंसी प्लान, वहीं दूसरी बार मां बनने वाली 28% महिलाएं कोरोना के चलते भी कंसीव करने को तैयार

7 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

महामारी के दाैरान प्रेग्नेंसी पीरियड में होने वाली दिक्कतों के कारण ब्रिटेन की कई महिलाओं ने अपनी प्रेग्नेंसी प्लानिंग बदली। ब्रिटेन की 500 महिलाओं पर की गई रिसर्च ये से बात सामने आई। यही नहीं यूरोप, एशिया के कुछ हिस्सों और अमेरिका में महामारी के बाद बच्चों की जन्म दर कम हुई। कई देशों में दिसंबर 2020 और जनवरी 2021 में कम बच्चों का जन्म हुआ। इसकी वजह कोरोना का बढ़ता हुआ असर है। इस रिसर्च में शामिल ये वही कपल हैं जो महामारी से पहले फैमिली प्लानिंग को लेकर गंभीर थे।

किंग्स कॉलेज लंदन में डिपार्टमेंट ऑफ वुमन एंड चिल्ड्रंस हेल्थ की लीड ऑथर डॉ. सारा व्हाइट के अनुसार, पहले हमारी टीम यह देखकर हैरान थी कि कई कपल फैमिली प्लान कर रहे हैं। लेकिन कोरोना काल के शुरू होने के बाद से अब तक 72% महिलाओं ने अपनी प्रेग्नेंसी टाल दी। इन महिलाओं को डर था कि कोरोना की वजह से उनकी या गर्भ में पल रहे शिशु की सेहत पर निगेटिव इफेक्ट हो सकता है।

ऐसी महिलाएं जो दूसरी या तीसरी बार कंसीव करना चाहती हैं, उनकी राय पहली बार कंसीव करने वाली महिलाओं से अलग रही। दूसरी बार मां बनने वाली 28% महिलाएं कोरोना के चलते भी अपनी प्रेग्नेंसी प्लानिंग को बदलना नहीं चाहतीं। इस समूह में वे महिलाएं हैं जो वर्क फ्रॉम होम कर रही हैं और ये मानती हैं कि घर में रहते हुए डिलिवरी के बाद वे काम के साथ बच्चे को भी समय दे पाएंगी।