पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

डाउनलोड करें
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • A Couple From Hyderabad Filled 2000 Potholes On The Roads By Spending 40 Lakhs, People Named Them Doctors Of Roads

11 साल पहले की इस नेक काम की पहल:हैदराबाद के एक कपल ने 40 लाख खर्च करके अब तक सड़कों पर हो रहे 2000 गढ्‌डे भरे, उन्हें लोगों ने नाम दिया सड़कों का डॉक्टर

2 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

सड़कों पर हो रहे गड्ढों की वजह से आए दिन सैकड़ों लोगों को अपनी जान गवानी पड़ती है। लोगों की जान की परवाह करने वाला हैदराबाद का एक कपल इन दिनों सड़कों के गढ्‌ढे भरने को लेकर चर्चा में है। वह पिछले 11 सालों से यह नेक काम कर रहा है। गंगाधर तिलक कटनाम रिटायर्ड रेलवे इंजीनियर हैं जिनकी उम्र 73 साल है। वहीं उनकी पत्नी का नाम वेंकटेश्वरी कटनाम है जिसकी उम्र 64 साल है। इन्हें हैदराबाद की सड़कों पर जगह-जगह सड़कों के गढ्‌डे भरते हुए देखा जाता है। गंगाधर इस काम में अपनी हर महीने की पेंशन का पैसा भी खर्च करते हैं। वे अब तक 40 लाख खर्च कर 2000 गढ्‌डे भर चुके हैं।

गंगाधर के अनुसार, उन्होंने ये काम रेलवे से रिटायर होने के बाद शुरू किया। उन्होंने इस मुद्दे पर संबंधित अधिकारियों से बात भी की लेकिन जब कुछ नहीं हुआ तो खुद अपनी पत्नी के साथ इसे करने लगे। उनके काम को देखते हुए लोग उन्हें सड़कों का डॉक्टर कहते हैं। इस काम को करने से पहले गंगाधर ने 35 साल तक रेलवे में नौकरी की। उसके बाद वे इंजीनियर के तौर पर एक सॉफ्टेवयर कंपनी में काम करने लगे। इस कपल ने मिलकर एक संस्था की स्थापना भी की जिसे श्रमदान नाम दिया। यहां आकर कोई भी व्यक्ति सड़कों के गढ्‌डे भरने के लिए राशि दान कर सकता है।