पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • A Group Of Transgenders In Coimbatore Started Their New Initiative, 'Kovai Trans Kitchen', To Take Steps Towards Self sufficiency

इंस्पिरेशन:कोयम्बटूर में ट्रांसजेंडर के एक समुह ने की काम की नई पहल, 'कोवाई ट्रांस किचन' की शुरुआत कर आत्मनिर्भरता की ओर बढ़ाए अपने कदम

21 दिन पहले
  • कोयंबटूर ट्रांसजेंडर एसोसिएशन की हेड संगीता के अनुसार, अब हम दूसरे रेस्टोरेंट को खोलने की योजना बना रहे हैं
  • ट्रांसजेंडर द्वारा की गई इस पहल की तारीफ हो रही है। यहां का खाना भी कस्टमर्स को पसंद आ रहा है

तमिलनाडु के कोयम्बटूर में ट्रांसजेंडर्स के एक समूह ने COVID-19 लॉकडाउन के कारण उनके जीवन पर प्रतिकूल प्रभाव पड़ने के बाद एक बार फिर रोजगार पाने की राह पर अपने कदम बढ़ाए हैं। उन्होंने 32 सीटर रेस्टोरेंट की शुरुआत की है जिसे 'कोवाई ट्रांस किचन' नाम दिया है।

पिछले कुछ महीनों में लॉकडाउन की वजह से ट्रांसजेंडर ने कई मुश्किलों का सामना किया है। ऐसे कई ट्रांसजेंडर्स हैं जिनके लिए दो वक्त की रोटी-रोजी चला पाना भी कठिन है। इन हालातों से उबरने के लिए ट्रांसजेंडर द्वारा की गई इस पहल की तारीफ हो रही है।

कोयंबटूर ट्रांसजेंडर एसोसिएशन की हेड संगीता के अनुसार, हम अब दूसरे रेस्टोरेंट को खोलने की योजना बना रहे हैं। हमारे समुदाय के लिए ये बहुत जरूरी है कि वे भीख मांगना बंद करें और आत्मनिर्भरता के रास्ते अपनाएं।

संगीता ने ये भी बताया कि किस तरह तमाम मुश्किलों के बाद वे इस रेस्टोरेंट की शुरुआत कर पाईं। उनकी कहानी समाज में लॉकडाउन की वजह से बेरोजगार हुए सभी लोगों को प्रेरित करेगी।

इस हफ्ते कोयंबटूर के वेंकटस्वामी रोड़ पर इस रेस्टोरेंट की शुरुआत हुई है। इस शहर में रहने वाले राजन एक सोशल वर्कर हैं।

उन्होंने बताया कि ''मैंने पिछले हफ्ते देखा था कि यहां कुछ ट्रांसजेंडर्स मिलकर एक रेस्टोरेंट शुरू कर रहे हैं। मैं उनके इस काम को देखकर बहुत खुश हुआ। इस रेस्टोरेंट के जरिये वे अपनी ही तरह के अन्य ट्रांसजेंडर्स को रोजगार के अवसर भी उपलब्ध करा रहे हैं''।

कोयंबटूर में रहने वाले मर्सी का कहना है - ''मैं आमतौर पर तमिलनाडु और साउथ इंडिया के अलग-अलग शहरों की यात्रा करता हूं। मुझे खाने का बहुत शौक है। कोवाई ट्रांस किचन का खाना बहुत टेस्टी है। ये बहुत अच्छा बिजनेस है''।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- अध्यात्म और धर्म-कर्म के प्रति रुचि आपके व्यवहार को और अधिक पॉजिटिव बनाएगी। आपको मीडिया या मार्केटिंग संबंधी कई महत्वपूर्ण जानकारी मिल सकती है, इसलिए किसी भी फोन कॉल को आज नजरअंदाज ना करें। ...

और पढ़ें