पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App
  • Hindi News
  • Women
  • Lifestyle
  • Aging Begins At Age 30 And Increases Skin Dryness At Age 50, Know How Your Skin Changes From 20 To 60 Years

सौंदर्य:30 की उम्र में होती है एजिंग की शुरुआत और 50 की उम्र में बढ़ती है स्किन ड्रायनेस, जानिए 20 से लेकर 60 साल की होने तक कैसे बदलती है आपकी स्किन

अमी कैप्रिहन19 दिन पहले
  • कॉपी लिंक
  • आप मॉइश्चुर रिटेंशन के लिए हाइल्यूरोनिक एसिड को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं
  • 30s में क्लींजिंग और मॉइश्चुराइजिंग जरूरी हो जाता है। स्किन को टाइट बनाए रखने के लिए टॉपिकल रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं

हर उम्र के साथ त्वचा में लगातार बदलाव आता रहता है। कई बार सन डैमेज, कम नींद, तनाव और जेनेटिक्स की वजह से भी त्वचा बेजान नजर आने लगती है। ऐसे में स्किन की विशेष देखभाल जरूरी है। जानिए हर उम्र में त्वचा किस तरह से बदलती है।

- 20s इस उम्र में अक्सर शिकायत रहती है कि स्किन डल और थकी हुई लग रही है। 25 से 29 साल की उम्र के बीच यह आम शिकायत होती है। इसकी कई वजह होती हैं। जैसे- सन डैमेज, कम नींद, तनाव और जेनेटिक्स। इस उम्र में फिक्स स्किन केयर रूटीन होना चाहिए। 30 एसपीएफ सनस्क्रीन का नियमित उपयोग करें। इसे घर के अंदर भी लगाएंगे तो लैपटॉप और फोन स्क्रीन की लाइट से भी स्किन का बचाव होगा।

- 30s इस उम्र में आपकी स्किन तेजी से बदलती नजर आती है। एजिंग के शुरुआती लक्षण दिखाई देने लगते हैं। 30s में क्लींजिंग और मॉइश्चुराइजिंग जरूरी हो जाता है। स्किन को टाइट बनाए रखने के लिए टॉपिकल रेटिनॉल का इस्तेमाल कर सकते हैं। एंटीऑक्सीडेंट्स का उपयोग इस उम्र में शुरू कर सकते हैं। इससे डल स्किन को ब्राइट बनाया जा सकता हैं। सुबह सनस्क्रीन के साथ मिलाकर इसे लगा सकते हैं।

- 40s स्किन में कई तरह के बदलाव नज़र आने लगते हैं। स्किन की इलास्टिसिटी भी कम हो जाती है। डॉक्टर्स के अनुसार इस दौर में लाइफस्टाइल हेल्दी रखकर त्वचा को सेहतमंद रखा जा सकता है। स्किन में कई तरह के बदलाव होने की वजह से आपको दो अलग क्लिंजर्स रखने होंगे- जेंटल एक्सफोलिएटर और माइल्ड लोशन-लाइक क्लिंजर। मॉइश्चुर रिटेंशन के लिए हाइल्यूरोनिक एसिड को अपने स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो ग्लिसरीन, सिरेमिक्स युक्त रिच नाइट क्रीम भी स्किन केयर रुटीन में शामिल कर सकते हैं।

- 50s ड्रायनेस की समस्या बढ़ती है। स्किन पतली और कम लचीली हो जाती है। हॉर्मोन्स की वजह से चेहरे पर एक्ने भी दिख सकते हैं। ऐसे में स्किन को लगातार मॉइश्चुराइज करते रहना चाहिए। माइल्ड और मिल्की क्लिंजर्स का उपयोग कर सकते हैं। इस तरह के क्लिंजर्स स्किन को साफ करने के साथ ही मॉइश्चुराइज भी करते हैं।

- 60s एंटी-एजिंग ट्रीटमेंट्स इस उम्र में भी असरदार होते हैं। स्किन के लिए हाइड्रेशन और मॉइश्चर रिटेंशन जरूरी हो जाता है। इस उम्र में स्किन केयर को बेहद सरल रखना चाहिए। कुछ लोग साल में एक या दो बार स्किन को बेहतर करने के लिए लेज़र ट्रीटमेंट्स लेते है।

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- परिस्थितियां आपके पक्ष में है। अधिकतर काम मन मुताबिक तरीके से संपन्न होते जाएंगे। किसी प्रिय मित्र से मुलाकात खुशी व ताजगी प्रदान करेगी। पारिवारिक सुख सुविधा संबंधी वस्तुओं के लिए शॉपिंग में ...

और पढ़ें