पाएं अपने शहर की ताज़ा ख़बरें और फ्री ई-पेपर

Install App

स्किन केयर:मुंहासे और गोरेपन के लिए लगाएं पपीते का पैक, घर पर मौजूद सामान से बनाएं स्किनकेयर पैक्स

दिल्ली6 महीने पहले
  • कॉपी लिंक

लाइफस्टाइफ डेस्क. इन दिनों जब हम सभी अपने-अपने घरों पर बंद हैं और घर से ही सारे काम कर रहे हैं, तो क्यों न हम इस मौके का फायदा अपनी त्वचा को बेहतर करने के लिए करें। बेशक जब आप काम करके घर लौटती हैं तब आपके पास स्किनकेयर करने की ताकत नहीं बचती है, लेकिन अब आप इन DIY (डू इट युर्सेल्फ) फेसपैक लगा कर काम कर सकती हैं....

टमाटर फेस पैक
टमाटर फेस पैक

सनटैन और खुले पोर्स के लिए

  • टमाटर फेस पैक

सनटैन को हटाने के लिए टमाटर का गूदा सबसे अच्छा विकल्प होता है और इसका इस्तेमाल ओपन पोर्स के इलाज के लिए भी किया जा सकता है। जब भी आपको समय में, टमाटर के गूदे में उबले हुए आलू के गूदे को मैश करें और इसे अपने चेहरे पर सर्कुलर मोशन में लगाएं और इसे सूखने दें। आप इस पैक में एक बड़ा चम्मच दूध भी मिला सकती हैं। 10 मिनट से ज्यादा समय के लिए इसे न लगाएं और जैसे ही ये पैक सूख जाएगा, फिर इसे ठंडे पानी से धो लें। अधिक फायदे और टैनिंग पूरी तरह से हटाने के लिए इस पैक को रेगुलारी लगाएं।

पपीता का पैक
पपीता का पैक

गोरेपन के लिए

  • पपीता और केले का पैक

यदि आप एक प्रभावी होममेड स्किनकेयर पैक की तलाश में हैं, तो त्वचा की चिंताओं से छुटकारा पाने के लिए ये सबसे अच्छा उपाय है। पपीता त्वचा के लिए बहुत फायदेमंद होता है। गोरी, मुंहासों से मुक्त और साफ त्वचा पाने के लिए पपीते के फेसपैक का इस्तेमाल करें। इसके कोई साइड इफेक्ट नहीं है और ये सन टैन, पिंपल्स, असमान स्किन टोन और सुस्त त्वचा हटाने में मदद करता है। पैक में और गुण मिलाने के लिए इसमें केला भी मिलाएं। पैक बनाने के लिए सामान्य मात्रा में पपीता और केला लें, दोनों को मैश करें, जब तक ये पेस्ट जैसा न बन जाए। इस पेस्ट की सामान्य परत पुरे चेहरे पर लगाएं और 20 मिनट के बाद धोएं।

नीम फेस पैक
नीम फेस पैक

मुंहासों के लिए

  • पपीता और नीम फेस पैक

नीम प्राकृतिक एंटीबैक्टीरियल गुणों के लिए जाना जाता है। मुंहासे और पिंपल्स जैसी समस्याओं से लड़ने के लिए, नीम ही एक ऐसा प्राकृतिक इंग्रीडिएंट है जो इन सब परेशानियों से बचने का सबसे अच्छा विकल्प है। जहां नीम यह सुनिश्चित करेगा कि मुंहासे जल्दी से सूख जाए, वहीं पपीता मुंहासे द्वारा छोड़े गए निशानों को हटाने का काम करेगा। पैक बनाने के लिए आपको हरा पपीता और नीम के पत्ते चाहिए होंगे। इसके लिए आधा कप पानी में मुट्ठी भर नीम की पत्तियों को तब तक उबालें जब तक पानी आधा न हो जाए। पत्तियों को निचोड़ लें और पानी से अलग करें। हरे पपीते के 2 क्यूब्स लें और उसे नीम के पानी के साथ ब्लेंड करें। इसे अपने चेहरे पर लगाएं तब तक रहने दें जब तक ये 50% सूख जाए। सूखने के बाद इसे पानी से अच्छे से धो लें। सर्वोत्तम परिणामों के लिए इसे रोज लगाएं।

आलू और मूंग दाल
आलू और मूंग दाल

बेहतर रंगत के लिए

  • आलू और मूंग दाल

यह पैक एक प्राकृतिक एक्सफोलिएटर के रूप में काम करता है और त्वचा के रंग को सुधारता है। यह अशुद्धियों को दूर करता है और पोर्स को खोल देता है। इस पैक को बनाने के लिए 2 बड़े चम्मच मूंग दाल, 1 बड़ा चम्मच नींबू का रस, 1 बड़ा चम्मच आलू का रस और 1 चम्मच शहद लगेगा। दाल को रात भर के लिए भिगो दें। अगली सुबह, पेस्ट बनाने के लिए इसे पीस लें। इसमें नींबू का रस, आलू का रस और शहद मिलाएं। इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और 1-2 मिनट तक मालिश करें। 15-20 मिनट के लिए उंगलियों से सर्कुलर मोशन में स्क्रब करें और पानी से धो लें। इस पैक को सप्ताह में 2-3 बार लगाएं।

0

आज का राशिफल

मेष
Rashi - मेष|Aries - Dainik Bhaskar
मेष|Aries

पॉजिटिव- आज घर से संबंधित कार्यों को संपन्न करने में व्यस्तता बनी रहेगी। किसी विशेष व्यक्ति का सानिध्य प्राप्त हुआ। जिससे आपकी विचारधारा में महत्वपूर्ण परिवर्तन होगा। भाइयों के साथ चला आ रहा संपत्ति य...

और पढ़ें